पश्चिम अफ्रीका के बुर्किना फासो में IED विस्फोट में 35 नागरिकों की मौत, 37 घायल

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 6, 2022 08:07 AM2022-09-06T08:07:39+5:302022-09-06T08:26:39+5:30

जिहादी समूहों ने हाल ही में उत्तर के मुख्य शहरों - डोरी और जिबो की ओर जाने वाली मुख्य सड़कों पर इसी तरह के हमले किए हैं।

At least 35 civilians feared dead in IED blast in West Africa's Burkina Faso | पश्चिम अफ्रीका के बुर्किना फासो में IED विस्फोट में 35 नागरिकों की मौत, 37 घायल

पश्चिम अफ्रीका के बुर्किना फासो में IED विस्फोट में 35 नागरिकों की मौत, 37 घायल

Highlights यह घटना जिबो और बोरजंगा के बीच हुई। नागरिकों को ले जा रहे वाहनों में से एक ने विस्फोटक उपकरण को टक्कर मार दी।इसी इलाके में एक डबल आईईडी ब्लास्ट में 15 जवानों की मौत हो गई थी।

पश्चिम अफ्रीका के बुर्किना फासो में IED विस्फोट में कम से कम 35 नागरिकों की मौत हो गई है। साहेल क्षेत्र के गवर्नर ने कहा कि सोमवार को बुर्किना फासो के जिहादी प्रभावित उत्तर में आपूर्ति ले जा रहे एक काफिले में आईईडी विस्फोट में 35 नागरिक मारे गए और 37 घायल हो गए।

गवर्नर रोडोलफे सोरघो ने एक बयान में कहा, नागरिकों को ले जा रहे वाहनों में से एक ने विस्फोटक उपकरण को टक्कर मार दी। जिसमें 35 लोगों की मौत हो गई जबकि 37 घायल हो गए। उन्होंने कहा कि यह घटना जिबो और बोरजंगा के बीच हुई। सेना ने आपूर्ति के काफिले को बचा लिया है। बयान में कहा गया है, सुरक्षाकर्मियों ने उस जगह को सुरक्षित कर लिया है और पीड़ितों की मदद के लिए उपाय किए जा रहे हैं।

गौरतलब है कि अगस्त की शुरुआत में इसी इलाके में एक डबल आईईडी ब्लास्ट में 15 जवानों की मौत हो गई थी। जिहादी समूहों ने हाल ही में उत्तर के मुख्य शहरों - डोरी और जिबो की ओर जाने वाली मुख्य सड़कों पर इसी तरह के हमले किए हैं। भू-आबद्ध साहेल राज्य सात साल पुराने विद्रोह की चपेट में है, जिसने 2,000 से अधिक लोगों की जान ले ली है और लगभग 1.9 मिलियन लोगों को अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर किया है।

लड़ाई उत्तर और पूर्व में केंद्रित है, जिहादियों के नेतृत्व में अल-कायदा या इस्लामिक स्टेट समूह के साथ संबंध होने का संदेह है। सरकारी नियंत्रण से बाहर देश के 40 प्रतिशत से अधिक के साथ, बुर्किना के सत्तारूढ़ जुंटा, जिसने जनवरी में सत्ता पर कब्जा कर लिया, ने विद्रोह के खिलाफ लड़ाई को सर्वोच्च प्राथमिकता घोषित कर दिया।

Web Title: At least 35 civilians feared dead in IED blast in West Africa's Burkina Faso

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे