उत्सव के दौरान मची जानलेवा भगदड़ की जांच के लिए इजराइल में आयोग के गठन को मंजूरी

By भाषा | Published: June 20, 2021 08:17 PM2021-06-20T20:17:00+5:302021-06-20T20:17:00+5:30

Approval for the formation of a commission in Israel to investigate the deadly stampede during the festival | उत्सव के दौरान मची जानलेवा भगदड़ की जांच के लिए इजराइल में आयोग के गठन को मंजूरी

उत्सव के दौरान मची जानलेवा भगदड़ की जांच के लिए इजराइल में आयोग के गठन को मंजूरी

यरूशलम, 20 जून (एपी) इजराइल की सरकार ने अप्रैल में एक यहूदी धर्मस्थल पर हुई जानलेवा त्रासदी की जांच के लिए स्वतंत्र राजकीय जांच आयोग के गठन को रविवार को मंजूरी दी। इस दुर्घटना में 45 लोगों की मौत हो गयी थी।

प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने कहा कि आयोग उन बड़ी सुरक्षा खामियों का पता लगाएगा जिनकी वजह से माउंट मेरोन में लाग बाओमर उत्सव के दौरान भगदड़ मची। उन्होंने कहा कि आयोग के अध्यक्ष वर्तमान या पूर्व वरिष्ठ न्यायाधीश होंगे और उसके अन्य सदस्यों का चयन देश के उच्चतम न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश करेंगे।

उत्तरी इजराइल में करीब 100,000 लोग 29 अप्रैल को एक उत्सव के दौरान इकट्ठा हुए थे जबकि कोरोना वायरस पाबंदियों के तहत खुले में 500 से अधिक लोगों के एकत्रित होने पर रोक थी। साथ ही ऐसी भीड़भाड़ को लेकर पहले से चेतावनी जारी की गई थी। राज्य नियंत्रक कार्यालय ने 2008 और 2011 में रिपोर्ट जारी करके चेतावनी दी थी कि माउंट मेरोन की दशा खतरनाक है।

उत्सव के दौरान सैकड़ों की संख्या में लोग संकरे रास्ते से इस पहाड़ पर स्थित धर्मस्थल पर जा रहे थे। फिसलन भरी ढलान पर भगदड़ मच गयी और इस हादसे में 45 लोगों की जान चली गयी जबकि कम से कम 150 अन्य लोग घायल हो गये।

पुलिस ने इस घटना की जांच की लेकिन अब तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। सरकार ने कहा कि आयोग उन अधिकारियों की जांच करेगा जिनके निर्णय से इस आयोजन को अनुमति मिली।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Approval for the formation of a commission in Israel to investigate the deadly stampede during the festival

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे