अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल ने लिखा, 'बीजेपी दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण पार्टी'

By शिवेंद्र कुमार राय | Published: March 21, 2023 11:21 AM2023-03-21T11:21:33+5:302023-03-21T11:23:09+5:30

अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल लिखता है कि निकट भविष्य में भाजपा एक ऐसे देश में निर्णायक भूमिका निभाएगी जिसकी मदद के बिना बढ़ती चीनी शक्ति को संतुलित करने के अमेरिकी प्रयास विफल हो सकते हैं।

American newspaper Wall Street Journal wrote 'BJP is the most important party in the world' | अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल ने लिखा, 'बीजेपी दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण पार्टी'

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने लिखा- अमेरिकी हितों के लिए बीजेपी सबसे महत्वपूर्ण विदेशी राजनीतिक पार्टी

Highlightsअमेरिकी समाचार पत्र में छपा भाजपा के बारे में लेखवॉल स्ट्रीट जर्नल ने लिखा- अमेरिकी हितों के लिए बीजेपी सबसे महत्वपूर्ण विदेशी राजनीतिक पार्टी भाजपा को अब तक सबसे कम समझा गया बताया

नई दिल्ली: अमेरिका के प्रमुख समाचार पत्र वॉल स्ट्रीट जर्नल में लिखे एक लेख में वाल्टर रसेल मीड ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रीय हितों के दृष्टिकोण से भारतीय जनता पार्टी दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण विदेशी राजनीतिक पार्टी है।  वॉल स्ट्रीट जर्नल में छपे इस लेख के मुताबिक भाजपा को अब तक सबसे कम समझा जा सका है।

लेख में कहा गया है कि साल 2014 और 2019 में लगातार जीत के बाद बीजेपी 2024 में भी फिर से जीत की ओर बढ़ रही है। इस दौरान भारत एक प्रमुख आर्थिक शक्ति के रूप में उभर रहा है और एशिया-प्रशांत क्षेत्र में जापान के साथ अमेरिका का प्रमुख सहयोगी है। अखबार आगे लिखता है कि निकट भविष्य में भाजपा एक ऐसे देश में निर्णायक भूमिका निभाएगी जिसकी मदद के बिना बढ़ती चीनी शक्ति को संतुलित करने के अमेरिकी प्रयास विफल हो सकते हैं। 

अपने लेख में लेखक वाल्टर रसेल मीड ने कहा है कि भाजपा, मुस्लिम ब्रदरहुड की तरह पश्चिमी उदारवाद के कई विचारों और प्राथमिकताओं को खारिज करती है लेकिन यह आधुनिकता की प्रमुख विशेषताओं को भी अपनाती है। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की तरह, भाजपा एक अरब से अधिक आबादी वाले देश को वैश्विक महाशक्ति बनाने की उम्मीद करती है। इजराइल में लिकुड पार्टी की तरह, भाजपा लोकलुभावन बयानबाजी और पारंपरिक मूल्यों के साथ मूल रूप से बाजार समर्थक आर्थिक रुख अपनाती है। लेख में आगे कहा गया है कि बीजेपी उन लोगों के गुस्से को भी प्रसारित करती है जिन्होंने महानगरीय, पश्चिम-केंद्रित सांस्कृतिक और राजनीतिक अभिजात्य वर्ग द्वारा बहिष्कृत और तिरस्कृत महसूस किया है। 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के साथ अपनी मुलाकात को भी याद किया है। मीड लिखते हैं, "जब मैं योगी आदित्यनाथ से मिला, जो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में सेवा करने वाले एक हिंदू संत हैं और जो नरेंद्र मोदी के उत्तरादिकारी भी माने जाते हैं, तब योगी ने उनके राज्य में निवेश और विकास लाने के बारे में बातें की थीं।"

संघ प्रमुख से मुलाकात का जिक्र करते हुए मीड लिखते हैं, "आरएसएस के सबसे बड़े नेता मोहन भागवत ने मुझसे भारत के आर्थिक विकास में तेजी लाने की आवश्यकता के बारे में बात की। भागवत ने इस विचार को खारिज कर दिया कि धार्मिक अल्पसंख्यकों को भेदभाव या नागरिक अधिकारों का नुकसान उठाना चाहिए"

Web Title: American newspaper Wall Street Journal wrote 'BJP is the most important party in the world'

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे