अमेरिका ने भारत को चीन से किया आगाह, रक्षा मंत्री लॉयड जेम्स ऑस्टिन बोले- "चीन भारतीय सीमा पर अपनी स्थिति मजबूत कर रहा है, लेकिन अमेरिका साथ खड़ा है"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: June 11, 2022 07:03 PM2022-06-11T19:03:58+5:302022-06-11T19:12:55+5:30

अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड जेम्स ऑस्टिन ने शनिवार को सिंगापुर में दी। उन्होंने कहा कि संभावित खतरे का अंदेशा जताते हुए कहा कि चीन भारतीय सीमा पर लगातार अपनी स्थिति मजबूत कर रहा है।

America warns India from China, Defense Minister Lloyd James Austin said - "China is strengthening its position on the Indian border, but America is standing together" | अमेरिका ने भारत को चीन से किया आगाह, रक्षा मंत्री लॉयड जेम्स ऑस्टिन बोले- "चीन भारतीय सीमा पर अपनी स्थिति मजबूत कर रहा है, लेकिन अमेरिका साथ खड़ा है"

फाइल फोटो

Highlightsअमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड जेम्स ऑस्टिन ने कहा कि चीन भारतीय सीमा पर गतिविधियों को बढ़ा रहा हैउन्होंने कहा कि अमेरिका हमेशा भारत जैसे अपने मित्रों के साथ खड़ा है क्योंकि बीजिंग गलत कर रहा हैअमेरिका अपने मित्रों के साथ किसी भी हालात में समर्थन देने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है

सिंगापुर:भारत की सीमा पर चीन की गतिविधियों में तेजी से बदलाव आ रहा है और चीनभारतीय सीमा पर अपनी सैन्य क्षमताओं का विकास कर रहा है।

यह जानकारी अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड जेम्स ऑस्टिन ने शनिवार को सिंगापुर में दी। उन्होंने कहा कि संभावित खतरे का अंदेशा जताते हुए कहा कि चीन भारतीय सीमा पर लगातार अपनी स्थिति मजबूत कर रहा है।

इसके साध ही रक्षा मंत्री लॉयड ने भारत को अमेरिका के दोस्तों की फेहरिश्त में शामिल करते हुए कहा कि अमेरिका हमेशा अपने मित्रों के साथ खड़ा है क्योंकि बीजिंग के कारण पैदा हो रहे जबरन युद्ध की स्थिति से वो लगातार अपना बचाव कर रहे हैं।

समाचार एजेंसी 'रायटर्स' के मुताबिक सिंगापुर के शांगरी-ला डायलॉग में ऑस्टिन ने कहा कि चीन दक्षिण चीन सागर में अपनी क्षेत्रीय महात्वाकांक्षा को लेकर आक्रामक दावे कर रहा है और इसके लिए वो अपनी अवैध समुद्री योजनाएं को आगे बढ़ा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने कहा, "हम स्पष्ट देख रहे हैं कि बीजिंग भारतीय सीमाओं से सटे अपने भू-भाग पर लगातार अपनी सैन्य स्थिति को मजबूत कर रहा है।"

भारत को चीन सीमा की भयावह स्थिति के बारे में आगाह करते हुए ऑस्टिन ने यह भी कहा कि अमेरिका भारत को लेकर परस्परिक रक्षा उपायों को लेकर अपनी तरफ से पूरी तरह से सजग है। ऑस्टिन ने कहा, "अमेरिका अपने मित्रों के साथ किसी भी हालात में खड़े होने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।"

अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड जेम्स ऑस्टिन की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई हैं, जब अमेरिकी सेना के एक अधिकारी ने चेतावनी दारी करते हुए कहा कि चीन लद्दाख में भारतीय सीमा से मजबूत रक्षा ढांचे को खड़ा कर रहा है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारतीय सीमाक्षेत्र से सटे इलाकों में चीन की बढ़ती सामरिक गतिविधियों से काफी संदेह पैदा हो रहा है।

मालूम हो कि 5 मई 2020 से चीन भारत की पूर्वी लद्दाख सीमा पर लगातार गतिरोध पैदा कर रहा है। साल 2020 में चीन सेना ने भारतीय सुरक्षाबलों के साथ पूर्वी लद्दाख में सीमा पर पैंगोंग झील इलाके में हिंसक झड़प की थी। इतना ही नहीं चीन लगातार भारतीय सीमावर्ती इलाकों में सेना के लिए सड़कों और रिहायशी इलाकों का विकास काफी तेजी से कर रहा है।

ऐसा नहीं है कि चीन का यह आक्रामक रूख केवल भारत के लिए है, उसने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में वियतनाम और जापान के सामने भी ठीक वैसे ही हालात पैदा कर दिये हैं, जैसा की उसने भारत के सीमाई इलाकों में किया है।

Web Title: America warns India from China, Defense Minister Lloyd James Austin said - "China is strengthening its position on the Indian border, but America is standing together"

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे