america newly elected persident joe Biden's big statement on China and WHO, Dragon must follow rules | अमेरिकी चुनाव में जीतने के बाद बाइडन का चीन व WHO पर बड़ा बयान, ड्रैगन को नियमों का पालन करना ही होगा
जो बाइडन (फाइल फोटो)

Highlightsइसके साथ ही उन्होंने विश्व स्वास्थ्य संगठन में एक बार फिर से अमेरिका के शामिल होने की बात कही है। कोरोना वायरस महामारी के फैलने के बाद अप्रैल में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घोषणा की थी कि अमेरिका डब्ल्यूएचओ से हट जाएगा।

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जीतने के बाद जो बाइडन ने पहली बार चीन व विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को लेकर बड़ा बयान दिया है। इंडिया टुडे की मानें तो जो बाइडन ने कड़ा संदेश देते हुए चीन को कहा है कि ड्रैगन को हर हाल में नियमों का पालन करना ही होगा और उसी के तहत काम करना होगा। 

बाइडन ने कहा कि डब्लूएचओ द्वारा बनाए गए नियमों का पालन हर देश को करना होगा। इसके साथ ही उन्होंने विश्व स्वास्थ्य संगठन में एक बार फिर से अमेरिका के शामिल होने की बात कही है।

इस तरह लगभग साफ हो गया है कि कोरोना महामारी के दौरान डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन द्वारा डब्लूएचओ से बाहर जाने के फैसले के ठीक विपरीत जो बाइडन ने इस वैश्विक संगठन का हिस्सा बने रहने का फैसला किया है। 

डोनाल्ड ट्रंप ने घोषणा की थी कि अमेरिका डब्ल्यूएचओ से हट जाएगा

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के फैलने के बाद अप्रैल में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घोषणा की थी कि अमेरिका डब्ल्यूएचओ से हट जाएगा। अमेरिका ने आरोप लगाया था कि स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को लेकर विश्व को गुमराह किया। जिसके कारण इस वायरस से दुनिया भर में लाखों लोगों की जान गई।

जो बाइडेन ने कहा कि उनका प्रशासन पहले दिन से ही विश्व स्वास्थ्य संगठन में फिर से शामिल होने जा रहा है। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि बाकी दुनिया और हम एक साथ मिलकर काम करें।

जिस तरह से चीन बर्ताव कर रहा है, वह उसे दंडित करना चाहते हैं: बाइडन

चीन को लेकर जो बाइडन ने कहा कि उसे नियमों का पालन करना होगा और उसी के तहत काम करना पड़ेगा। दरअसल, राष्ट्रपति चुनाव की बहस के दौरान उनके बयान को लेकर पूछे गए एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने यह बात कही।

उनसे पूछा गया था कि क्या दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन पर वो आर्थिक प्रतिबंध या टैरिफ लगाएंगे। इसके जवाब में बाइडन ने कहा था कि जिस तरह से चीन बर्ताव कर रहा है, वह उसे दंडित करना चाहते हैं।

Web Title: america newly elected persident joe Biden's big statement on China and WHO, Dragon must follow rules

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे