अमेरिका में सामने आया मंकीपॉक्स वायरस का पहला मामला, जानिए इसके लक्षण

By मनाली रस्तोगी | Published: May 19, 2022 10:31 AM2022-05-19T10:31:03+5:302022-05-19T10:35:13+5:30

अमेरिका में मैसाचुसेट्स स्वास्थ्य अधिकारियों और सीडीसी ने बुधवार को इस साल देश के पहले मामले की पुष्टि की। मैसाचुसेट्स के स्वास्थ्य विभाग ने एक बयान में कहा, "मामले से जनता को कोई खतरा नहीं है, और व्यक्ति अस्पताल में भर्ती है और अच्छी स्थिति में है।"

America Confirms 1st Case Of Monkeypox Man Who Recently Travelled To Canada | अमेरिका में सामने आया मंकीपॉक्स वायरस का पहला मामला, जानिए इसके लक्षण

अमेरिका में सामने आया मंकीपॉक्स वायरस का पहला मामला, जानिए इसके लक्षण

Next
Highlightsसीबीसी के मुताबिक मॉन्ट्रियल के क्यूबेक शहर में सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी कम से कम 13 मामलों की जांच कर रहे हैं।यह बीमारी किसी संक्रमित व्यक्ति के शारीरिक तरल पदार्थ या घावों या साझा किए गए सामान (जैसे कपड़े और बिस्तर) के संपर्क में आने से फैल सकती है।

मॉन्ट्रियल: कनाडा के क्यूबेक प्रांत में स्वास्थ्य अधिकारी मंकीपॉक्स के एक दर्जन से अधिक संदिग्ध मामलों की जांच कर रहे हैं। मंकीपॉक्स एक दुर्लभ लेकिन संभावित रूप से गंभीर वायरस है। सीबीसी ने बुधवार को यह जानकारी दी। वहीं, यूरोपीय स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा इस सप्ताह के शुरू में दर्जनों मामलों की पुष्टि करने के बाद अमेरिका ने बुधवार को एक व्यक्ति में मंकीपॉक्स के मामले की भी पुष्टि की, जो हाल ही में कनाडा गया था।

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार बीमारी अक्सर फ्लू जैसे लक्षणों जैसे बुखार, मांसपेशियों में दर्द और सूजन लिम्फ नोड्स से शुरू होती है। इससे पहले चेहरे और शरीर पर चिकन पॉक्स जैसे दाने हो जाते हैं। सीबीसी के मुताबिक मॉन्ट्रियल के क्यूबेक शहर में सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी कम से कम 13 मामलों की जांच कर रहे हैं।

जानकारी के अनुसार, यौन संचारित और रक्त-जनित संक्रमणों में विशेषज्ञता वाले कई क्लीनिकों में निदान किए जाने के बाद उन्हें ध्वजांकित किया गया था। सीबीसी ने कहा कि आने वाले दिनों में पुष्टि होने की उम्मीद है। अमेरिका में मैसाचुसेट्स स्वास्थ्य अधिकारियों और सीडीसी ने बुधवार को इस साल देश के पहले मामले की पुष्टि की। मैसाचुसेट्स के स्वास्थ्य विभाग ने एक बयान में कहा, "मामले से जनता को कोई खतरा नहीं है, और व्यक्ति अस्पताल में भर्ती है और अच्छी स्थिति में है।"

सीडीसी के अनुसार, यह बीमारी किसी संक्रमित व्यक्ति के शारीरिक तरल पदार्थ या घावों या साझा किए गए सामान (जैसे कपड़े और बिस्तर) के संपर्क में आने से फैल सकती है। फिलहाल घरेलू कीटाणुनाशक वायरस को मार सकते हैं। वहीं, यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) ने बुधवार को कहा कि यूनाइटेड किंगडम में 6 मई से अब तक मंकीपॉक्स के नौ मामलों का पता चला है।

Web Title: America Confirms 1st Case Of Monkeypox Man Who Recently Travelled To Canada

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे