BRICS Summit: 2024 से ब्रिक्स में शामिल होंगे ये 6 देश, चंद्रयान-3 की सफलता पर पीएम ने दी बधाई

By रुस्तम राणा | Published: August 24, 2023 06:05 PM2023-08-24T18:05:55+5:302023-08-24T18:05:55+5:30

दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति ने कहा, "हम अर्जेंटीना, मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और यूएई को ब्रिक्स का पूर्ण सदस्य बनने के लिए आमंत्रित करने के लिए एक समझौते पर पहुंचे हैं। सदस्यता जनवरी 2024 से लागू होगी।"

6 countries to join BRICS from 2024, PM congratulated for Chandrayaan-3 success | BRICS Summit: 2024 से ब्रिक्स में शामिल होंगे ये 6 देश, चंद्रयान-3 की सफलता पर पीएम ने दी बधाई

BRICS Summit: 2024 से ब्रिक्स में शामिल होंगे ये 6 देश, चंद्रयान-3 की सफलता पर पीएम ने दी बधाई

Highlightsअर्जेंटीना, मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और यूएई को ब्रिक्स का पूर्ण सदस्य बनने के लिए आमंत्रितदक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति ने कहा, इन देशों की सदस्यता साल 2024 से शुरू होगी सम्मेलन में पीएम मोदी ने देश की चंद्रयान-3 की सफलता और चंद्र मिशन की सफल सॉफ्ट लैंडिंग का जिक्र किया

BRICS Summit 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में बोलते हुए कहा कि भारत विश्व अर्थव्यवस्थाओं के समूह के विस्तार का स्वागत करता है। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा द्वारा छह नए सदस्य देशों को शामिल करने की घोषणा के बाद पीएम मोदी के प्रतिज्ञान शब्द आए। जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा, "मुझे खुशी है कि इस 3 दिवसीय बैठक में काफी सकारात्मक नतीजे सामने आए हैं। भारत ने हमेशा ब्रिक्स के सदस्यों के विस्तार का समर्थन किया है।"

पीएम मोदी ने कहा, "ब्रिक्स का विस्तार और आधुनिकीकरण इस बात का संकेत है कि दुनिया के संस्थानों को बदलते समय के साथ अभ्यस्त हो जाना चाहिए।" दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने आज पहले कहा कि ब्रिक्स समूह छह देशों को पूर्ण सदस्य बनने के लिए आमंत्रित करने के लिए तैयार है। ये देश, अर्थात् अर्जेंटीना, इथियोपिया, मिस्र, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात, ब्राजील, रूस, चीन, भारत और दक्षिण अफ्रीका में शामिल होंगे।

दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति ने कहा, "हम अर्जेंटीना, मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और यूएई को ब्रिक्स का पूर्ण सदस्य बनने के लिए आमंत्रित करने के लिए एक समझौते पर पहुंचे हैं। सदस्यता जनवरी 2024 से लागू होगी।" शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने देश की चंद्रयान-3 की सफलता और चंद्र मिशन की सफल सॉफ्ट लैंडिंग का जिक्र किया। बुधवार को चंद्रयान-3 ने विक्रम लैंडर के शाम को चंद्रमा की सतह पर उतरते ही इतिहास रच दिया।

इस मील के पत्थर के बारे में बोलते हुए, प्रधान मंत्री ने अत्यंत गर्व के साथ कहा, "कल, भारत के चंद्रयान -3 ने चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग की। यह न केवल भारत के लिए बल्कि वैश्विक वैज्ञानिक समुदाय के लिए भी एक बड़ी उपलब्धि है।" उन्होंने कहा, "यह हमारे लिए गर्व की बात है कि इस उपलब्धि को पूरी मानवता के लिए एक उपलब्धि के रूप में स्वीकार किया जा रहा है... ...भारत, इसके लोगों और हमारे वैज्ञानिकों की ओर से, मैं वैज्ञानिकों और विश्व के वैज्ञानिक समुदाय को उनके लिए धन्यवाद देता हूं इस ऐतिहासिक क्षण पर शुभकामनाएं।” 

Web Title: 6 countries to join BRICS from 2024, PM congratulated for Chandrayaan-3 success

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे