पश्चिमी घाना में भारी विस्फोट, 17 लोगों की मौत, 59 गंभीर रूप से घायल; 500 इमारतें हुईं धाराशायी

By अनिल शर्मा | Published: January 21, 2022 08:16 AM2022-01-21T08:16:48+5:302022-01-21T08:48:01+5:30

दुर्घटना पश्चिम अफ्रीकी देश की राजधानी अक्करा के पश्चिम में 300 किमी (180 मील) पश्चिम में बोगोसो के खनन शहर के पास अपियेट में दोपहर के आसपास हुई। खनिज समृद्ध क्षेत्र में दो सोने की खदानों के बीच विस्फोटक ले जा रहे ट्रक ने एक मोटरसाइकिल को टक्कर मार दी। 

17 dead, 59 injured in explosion in western ghana 5 hundreds of buildings collaps | पश्चिमी घाना में भारी विस्फोट, 17 लोगों की मौत, 59 गंभीर रूप से घायल; 500 इमारतें हुईं धाराशायी

पश्चिमी घाना में भारी विस्फोट, 17 लोगों की मौत, 59 गंभीर रूप से घायल; 500 इमारतें हुईं धाराशायी

Highlightsविस्फोटक लदे ट्रक के साइकिल में टकराने से ये हादसा हुआहादसे में आस-पास की करीब 500 इमारतें धाराशायी हो गईं17 लोगों की अबतक मौत हो चुकी है, 59 घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है

अक्कराः घाना के ग्रामीण पश्चिमी क्षेत्र में गुरुवार को एक विस्फोट में सैकड़ों इमारतें धराशायी हो गईं और हादसे में 17 निवासियों की मौत हो गई। यह हादसा तब हुआ जब एक सोने की खदान में विस्फोटक ले जा रहा एक ट्रक मोटरसाइकिल से टकरा गया। इसमें आस-पास की सैकड़ों इमारते नष्ट हो गईं।

दुर्घटना पश्चिम अफ्रीकी देश की राजधानी अक्करा के पश्चिम में 300 किमी (180 मील) पश्चिम में बोगोसो के खनन शहर के पास अपियेट में दोपहर के आसपास हुई। खनिज समृद्ध क्षेत्र में दो सोने की खदानों के बीच विस्फोटक ले जा रहे ट्रक ने एक मोटरसाइकिल को टक्कर मार दी। विस्फोट काफी भयानक था। इससे वहां की जमीन में बड़ा गड्ढा बन गया।

हताहतों की सही संख्या की आधिकारिक तौर पर पुष्टि कर दी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक अब तक 17 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 59 गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। आपातकालीन अधिकारियों ने कहा कि कम से कम 59 घायलों को स्थानीय अस्पतालों में ले जाया गया।

500 ​​से अधिक इमारतें  नष्ट हो गई हैं

अपियेट अस्पताल में काम करने वाले डॉ जोसेफ डार्को ने एएफपी को बताया कि पांच लोगों को वहां ले जाया गया था, जिसमें पांच साल का बच्चा भी शामिल है, जो जानलेवा स्थिति में है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संगठन के उप महानिदेशक सेजी साजी अमेदोनू ने कहा कि 500 ​​से अधिक इमारतें  नष्ट हो गई हैं।

घाना के राष्ट्रपति नाना अकुफो-अडो ने कहा कि विस्फोट "वास्तव में दुखद, दुर्भाग्यपूर्ण और दुखद घटना" था। अपने बयान में कहा कि इससे "जानों की हानि और संपत्तियों का विनाश" हुआ है। विस्फोट से हुई तबाही और हताहतों की संख्या ने घाना को सदमे में डाल दिया है। आपातकालीन सेवाओं ने कहा कि बचाव के प्रयास जारी हैं।

प्रत्यक्षदर्शियों ने क्या कहा?

प्रत्यक्षदर्शियों ने स्थानीय अधिकारियों को बताया कि टक्कर के बाद, दुर्घटना में शामिल एक चालक ने मोटरसाइकिल में आग लगने के बाद स्थानीय निवासियों को भागने की चेतावनी देने की कोशिश की। ड्राइवर नीचे उतर गया और लोगों को भागने के लिए कह रहा था।और कुछ लोग यह पता लगाने की कोशिश कर रहे थे कि वास्तव में क्या हो रहा है। जब ड्राइवर चिल्ला रहा था कि लोग भाग जाएं... करीब 10 मिनट बाद ही विस्फोट हो गया। इसलिए जिन लोगों ने घटनास्थल पर पहुंचने की कोशिश की थी, वे ज्यादातर प्रभावित हुए हैं।

Web Title: 17 dead, 59 injured in explosion in western ghana 5 hundreds of buildings collaps

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे