वड़ा पाव दुनिया के शीर्ष 50 सर्वश्रेष्ठ सैंडविच की सूची में 16वें स्थान पर

By रुस्तम राणा | Published: March 12, 2024 08:31 PM2024-03-12T20:31:31+5:302024-03-12T20:35:12+5:30

ड़ा पाव एक लोकप्रिय भारतीय स्ट्रीट फूड है, जिसमें कुरकुरा और तले हुए आलू की बॉल को दो बन्स के बीच भरा जाता है और विभिन्न चटनी के साथ परोसा जाता है।

Vada pav ranks 16th in the list of world’s top 50 best sandwiches | वड़ा पाव दुनिया के शीर्ष 50 सर्वश्रेष्ठ सैंडविच की सूची में 16वें स्थान पर

वड़ा पाव दुनिया के शीर्ष 50 सर्वश्रेष्ठ सैंडविच की सूची में 16वें स्थान पर

Highlightsवड़ा पाव ने दुनिया के शीर्ष 50 सर्वश्रेष्ठ सैंडविच की सूची में 16वां स्थान हासिल कियाइसमें कुरकुरा और तले हुए आलू की बॉल को दो बन्स के बीच भरे जाते हैंऐसा कहा जाता है कि इस स्ट्रीट फूड की उत्पत्ति अशोक वैद्य नाम के एक स्ट्रीट वेंडर से हुई थी

नई दिल्ली: वड़ा पाव को टेस्ट एटलस द्वारा दुनिया के शीर्ष 50 सर्वश्रेष्ठ सैंडविच में स्थान दिया गया है। वड़ा पाव एक लोकप्रिय भारतीय स्ट्रीट फूड है, जिसमें कुरकुरा और तले हुए आलू की बॉल को दो बन्स के बीच भरा जाता है और विभिन्न चटनी के साथ परोसा जाता है। एस्टे एटलस एक ऑनलाइन यात्रा और भोजन गाइड है जो दुनिया भर से स्थानीय व्यंजनों का मिलान करती है और भोजन की समीक्षा देती है।

सूची साझा करते हुए टेस्ट एटलस ने लिखा, "अपना पसंदीदा चुनें?" वड़ा पाव ने दुनिया के शीर्ष 50 सर्वश्रेष्ठ सैंडविच की सूची में 16वां स्थान हासिल किया है। सूची में पहले पांच व्यंजन वियतनाम से बान मील, तुर्की से टोम्बिक डोनर, लेबनान से शावरमा, मैक्सिको से टोर्टस और संयुक्त राज्य अमेरिका से लॉबस्टर रोल हैं।

सूची में अंतिम पांच व्यंजन जर्मनी से मेटब्रोचेन, स्पेन से बोकाडिलो डी सेर्डो, अर्जेंटीना से सेंगुचे डी मिलानेसा, बीफ ऑन वेक और संयुक्त राज्य अमेरिका से पोर्चेटा सैंडविच हैं। वड़ा पाव की मुख्य सामग्री वड़ा, या मसालेदार मसले हुए आलू हैं जिन्हें चने के घोल में डीप फ्राई किया जाता है, और पाव, या सफेद बन्स हैं। 

ऐसा कहा जाता है कि इस स्ट्रीट फूड की उत्पत्ति अशोक वैद्य नाम के एक स्ट्रीट वेंडर से हुई थी, जो 1960 और 1970 के दशक में दादर ट्रेन स्टेशन के पास काम करते थे। सैंडविच पूरे महाराष्ट्र में सड़क के किनारे और सुरुचिपूर्ण रेस्तरां दोनों में, आदर्श रूप से नारियल, मूंगफली, लहसुन, इमली और मिर्च के साथ गर्म लाल चटनी के साथ बेचा जाता है।

Web Title: Vada pav ranks 16th in the list of world’s top 50 best sandwiches

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे