यूक्रेन में फंसे अपने पालतू जगुआर और तेंदुए को बाहर निकालना चाहता है ये शख्स, भारत सरकार से मांगी मदद

By भाषा | Published: October 5, 2022 12:54 PM2022-10-05T12:54:26+5:302022-10-05T12:54:26+5:30

डॉ. गिडिकुमार पाटिल ने यूक्रेन में फंसे अपने पालतू जगुआर और तेंदुए को वहां से निकालने के लिए भारत सरकार से मदद मांगी है। पाटिल यूक्रेन में ही रह रहे थे पर युद्ध शुरू होने के बाद उन्हें यूक्रेन छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा था।

Indian doctor wants jaguar and Panther to rescued from Ukraine, seeks help from Modi government | यूक्रेन में फंसे अपने पालतू जगुआर और तेंदुए को बाहर निकालना चाहता है ये शख्स, भारत सरकार से मांगी मदद

जगुआर कुमार ने मांगी भारत सरकार से मदद (फोटो- सोशल मीडिया)

Highlightsजगुआर कुमार के नाम से जाने जाने वाले डॉ. गिडिकुमार पाटिल ने मांगी भारत सरकार से मदद।डॉ. गिडिकुमार पाटिल मूल रूप से आंध्र प्रदेश के रहने वाले हैं।

लंदन: यूक्रेन में रूसी हमले के बाद अपने पालतू जगुआर और तेंदुए को वहां छोड़कर देश से बाहर निकलने पर मजबूर हुए एक भारतीय चिकित्सक ने भारत सरकार से उसके पालतू जानवरों को बचाने का आग्रह किया है।

जगुआर कुमार के नाम से जाने जाने वाले डॉ. गिडिकुमार पाटिल ने कहा कि उनकी सबसे बड़ी प्राथमिकता अपने जगुआर यश और मादा तेंदुए सबरीना को बचाना है। मूल रूप से आंध्र प्रदेश के रहने वाले पाटिल (42) को आय के वैकल्पिक स्रोत की तलाश में देश से बाहर जाना पड़ा था।

उन्होंने अपने पालतू जानवरों को पूर्वी यूक्रेन के लुहांस्क में एक स्थानीय किसान के पास छोड़ा है। कीव में भारतीय दूतावास पाटिल की मदद नहीं कर पाया, जिसके बाद उन्होंने भारत सरकार से मदद की गुहार लगाई है।

पोलैंड के वारसा में रह रहे पाटिल ने कहा, ‘‘मेरा विनम्र संदेश है कि इन जानवरों की वर्तमान स्थिति को देखते हुए और उन्हें तत्काल सुरक्षा मुहैया कराने के लिए सर्वश्रेष्ठ समाधान खोजने पर विचार किया जाए और इस दिशा में तेजी से काम किया जाए।’’

पाटिल ने कहा कि वह अपने पालतू जानवरों के बिछड़ जाने से बहुत दुखी हैं, उन्हें उनकी बहुत याद सताती है और उनके कुशल-क्षेम की चिंता होती है, जिसके कारण वह स्वयं को कभी-कभी अवसादग्रस्त महसूस करते हैं। पाटिल ने इन दोनों जानवरों को करीब दो साल पहले कीव स्थित एक चिड़ियाघर से खरीदा था और वह तभी से उनकी देखभाल कर रहे हैं।

Web Title: Indian doctor wants jaguar and Panther to rescued from Ukraine, seeks help from Modi government

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे