इस लग्जरी ट्रेन में कीजिए रॉयल सफर, चायनीज के साथ कोंन्टिनेंटल खाने का भी लीजिए मजा

By मेघना वर्मा | Published: September 28, 2018 11:24 AM2018-09-28T11:24:33+5:302018-09-28T11:24:33+5:30

सभी यात्रियों की सुविधा के लिए इस ट्रेन को अलग-अलग केबिन में बांटा गया है।

travel with luxury train palace on wheels and experience the royal and Indian heritage | इस लग्जरी ट्रेन में कीजिए रॉयल सफर, चायनीज के साथ कोंन्टिनेंटल खाने का भी लीजिए मजा

इस लग्जरी ट्रेन में कीजिए रॉयल सफर, चायनीज के साथ कोंन्टिनेंटल खाने का भी लीजिए मजा

भारत में लग्जरी ट्रेनों की बात करें तो सबसे पहला नाम आते हैं राजस्थान टूरिज्म की और से चलने वाली गाड़ी पैलेस ऑन व्हील्स का। सारी सुख सुविधाओं से लैस इस गाड़ी में ना सिर्फ भारतीय बल्कि विदेश से आने वाले पर्यटक भी सफर करते हैं। बीते बुधवार को ही आरटीडीसी के सौजन्य से ये गाड़ी पर्यटन सत्र मेंपहली बार लगातार दूसरी बार चार्टर यात्रा पर नई दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से बुधवार को रवाना हो गई हैं। इस सफर में भारत सहित अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, कनाडा, न्यूजीलैण्ड, डच, फ्रांस आदि देशों के 69 यात्रियों के साथ रवाना हुए हैं। आइए हम आपको बताते है इस रॉयल ट्रेन की कुछ खास बातें। साथ ही जानेंगे कि इस ट्रेन में क्या है कुछ है खास। 

आगरा तक करवाती है सैर

भारत की इस सबसे लग्जरी गाड़ी आपको राजस्थान के जयपुर, सवाई माधोपुर, चित्तौड़ गढ़, उदयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, भरतपुर समेत आगरा की सैर करवाती है। इस गाड़ी में वो सारी सुविधाएं हैं जो एक आलिशान होटल में होती हैं। फिर चाहे वो लग्जरी सलून हो या बार। 

इंटीरियर है शानदार

इस ट्रेन के अंदर घुसते ही आपको किसी रॉयल पैलेस की अनुभूती होगी। चारों ओर खूबसूरत दीवारें। सजी गोल्डन की चादरें और उन पर लगी रॉयल पेंटिंग्स आपको किसी महल में प्रवेश करने का अनुभव करवाएगा। 14 डिब्बों की इस ट्रेन का परिवेश राजस्थानी परिवेश और यहां की रॉयलटी से काफी मिलता-जुलता है। राजपूताना अंदाज में की गई ट्रेन की साज-सज्जा यात्रियों के दिल को छू जाती है। जहां रॉयल फर्नीचर भी रखा हुआ होता है। 

चायनीज के साथ कोन्टीनेंटल आप विश्वास करें ना करें मगर इस ट्रेन में 2 रेस्टोरेंट हैं। जहां चायनीज के साथ कोन्टीनेंटल और इंडिया खाना भी सर्व किया जाता है। आप जो कुछ भी खाना चाहें आप उसका ऑर्डर यहां दे सकते हैं साथ ही शाही अंदाज में उसके जायके का मजा भी ले सकते हैं। 

डबल और सिंगल के साथ थ्री बेड केबिन की भी है सुविधा

सभी यात्रियों की सुविधा के लिए इस ट्रेन को अलग-अलग केबिन में बांटा गया है। जो लोग फैमिली के साथ आए हैं वो थ्री बेड केबिन में, जो कपल्स अपने हनीमून के लिए आए हैं वो डबल बेड केबिन और जो सिंगल एक्सप्लोर करना चाहते हैं चीजों को वो सिंगल बेड केबिन को ले सकते हैं। एयर कंडीशनर से लैस इस गाड़ी में आपको टीवी, इंटरकॉम, कॉफी मेकर और कप, अटेच बाथरूम में गरम-ठंडा पानी के साथ कई सुविधाएं मिल जाती हैं। आप यहां इनडोर गेम्स भी खेल सकते हैं। 

पैलेस ऑन व्हील्स के महाप्रबंधक श्री प्रदीप बोहरा ने बताया कि इससे पूर्व पिछले बुधवार को इस शाही रेलगाड़ी के इतिहास में पहली बार आस्ट्रेलिया के 41 “सोलो ट्यूरिस्ट्स” ने अनूठी पहल करते हुए पूरी रेलगाड़ी के सभी आधुनिक सुख सुविधाओं से सुसज्जित एवं वातानुकूलित 41 केबिन्स को 1.30 करोड़ रु. में चार्टर बुक करवा था। उन्होंने बताया कि शाही रेलगाड़ी को पहली बार सोलो टूरिस्ट्स के लिए चार्टर ट्रेन और इस पर्यटन सत्र में पहली बार लगातार दूसरी बार चार्टर यात्रा बुक करवाए जाने का श्रेय वल्र्डवाइड जर्निस प्राइवेट लिमिटेड को जाता है।

उन्होंने बताया कि ट्रेन का सितम्बर 2018 व अप्रैल 2019 माह का किराया रियायती दर पर 500 यू एस डॉलर प्रति यात्रा प्रति रात रखा गया है, जबकि शेष माह में 650 यू एस डॉलर (भारतीय रू में लगभग 45 हजार रु ) प्रति यात्रा प्रति रात्रि  है। माह अक्टूबर 2018 से माह मार्च 2019 तक यह किराया डबल ओक्यूपेंसी में 650 यू एस डॉलर तथा सिंगल ऑक्योपेंसी में 865 यू.एस.डॉलर प्रति यात्रा प्रति रात है ।

Web Title: travel with luxury train palace on wheels and experience the royal and Indian heritage

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे