राम भक्तों के लिए IRCTC की सौगात, नवरात्रि पर चलेगी स्पेशल 'श्री रामायण एक्सप्रेस', यहां जानिए सुविधाएं से खर्चे तक का पूरा ब्योरा

By मेघना वर्मा | Published: February 20, 2020 12:18 PM2020-02-20T12:18:32+5:302020-02-20T12:18:32+5:30

IRCTC की नवरात्रि स्पेशल ट्रेन 'श्री रामायण एक्सप्रेस' में यात्रियों को उन-उन जगहों पर घुमाया जाएगा जो प्रभु श्री राम से जुड़े हुए हैं।

IRCTC launch special Ramayana Express train on Navratri check schedule, fare | राम भक्तों के लिए IRCTC की सौगात, नवरात्रि पर चलेगी स्पेशल 'श्री रामायण एक्सप्रेस', यहां जानिए सुविधाएं से खर्चे तक का पूरा ब्योरा

राम भक्तों के लिए IRCTC की सौगात, नवरात्रि पर चलेगी स्पेशल 'श्री रामायण एक्सप्रेस', यहां जानिए सुविधाएं से खर्चे तक का पूरा ब्योरा

Highlightsआखिरी साल भी इसी तरह के ट्रेन को चलाया गया था।आईआरसीटीसी ने बताया है कि ये ट्रेन 28 मार्च 2020 से चलेगी।

IRCTC ने नवरात्रि के लिए राम भक्तों के लिए नई सौगात लाया है। राम भक्तों के लिए आईआरसीटीसी एक स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है। जिसमें श्री रामायण एक्सप्रेस के नाम से चलाया जाएगा। नई दिल्ली से 28 मार्च को चलने वाली इस ट्रेन के लिए आईआरसीटीसी ने स्पेशल टूर पैकेज की भी घोषणा की है। 

ये ट्रेन देश के उन जगहों पर यात्रियों को लेकर जाएगा जो भगवान राम से जुड़ी हुई हैं। खास बात ये है कि इस ट्रेन को इंडियन रेलवे के केटरिंग डिपार्टमेंट और आईआरसीटीसी दोनों मिलकर चलाने वाले हैं। 

फाइनेशिअल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, आईआरसीटीसी ने बताया है कि ये ट्रेन 28 मार्च 2020 से चलेगी। यात्री दिल्ली के सफदरजंग, मुरादाबाद, गाजियाबाद, बरेली और लखनऊ से ट्रेन पकड़ सकते हैं। इस ट्रेन में टोटल 10 कोच होंगे जिसमें पांच स्लीपर कोच और पांच एसी कोच होंगे। इस ट्रेन की बुकिंग भी पहले आओ पहले पाओ के बेसिस पर होगी। 

आखिरी साल भी इसी तरह के ट्रेन को चलाया गया था। जिसमें सिर्फ स्लीपर कोच को दिखाया गया था। आईआरसीटीसी के मुताबिक इस ट्रेन को भारी मात्रा में पॉजिटिव रिस्पॉन्स मिला है। इस ट्रेन में सात दिनों के अंदर ही सीट्स बुक होना शुरू हो गई हैं। 

कहां-कहां जाएगी ट्रेन

ये ट्रेन राम जन्मभूमि, हनुमान गढ़ी-अयोध्या, भरत मंदिर- नंदीग्राम, त्रिवेणी संगम, तुलसी मानस मंदिर, संकट मोचन मंदिर-बनारस, सीता माता मंदिर, सीतामढ़ी, जनकपूर, सीता समाहित स्थल, श्रृंगी ऋषि मंदिर, पंचवटी, रामघाट और सती अनसुईया मंदिर, अजनदारी पर्वत, हनुमान जन्म स्थल, हनुमान मंदिर भारद्वाज आश्रम और रामेश्वरम जाएगी।

इस पैकेज के अंतर्गत यात्रियों को शुद्ध शाकाहारी खाना, धर्मशाला में ठहरना, साइट सीन्स जैसी सुविधा भी देंगे। वहीं नवरात्रि को ध्यान में रखते हुए खाने में बिना प्यार-लहसुन के खाना भी सर्व किया जाएगा। रामायण एक्सप्रेस में स्लीपर कोच में 360 बर्थ और एसी में 330 एसी कोच हैं। जिसके लिए यात्रियों को नॉन-एसी के लिए 16,065 रुपए और एसी के लिे 26,775 रुपए देने होंगे।

Web Title: IRCTC launch special Ramayana Express train on Navratri check schedule, fare

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे