Best Summer Travel Locations: दिल्ली से 200 km दूर ये 10 हिल स्टेशन देंगे भीषण गर्मी से राहत, खर्च होंगे सिर्फ 8 हजार रुपये!

By उस्मान | Published: May 6, 2019 11:28 AM2019-05-06T11:28:20+5:302019-05-06T11:28:20+5:30

Best Hill Stations In India: हम आपको दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान से दो सौ किलोमीटर दूर दस हिल स्टेशनों के बारे में बता रहे हैं, जहां आप दस हजार रुपये से भी कम में अपनी छुट्टियों को एन्जॉय कर सकते हैं।

India's Most Stunning Summer Destinations: Top 10 Hill Stations in India during Summer Vacation under budget | Best Summer Travel Locations: दिल्ली से 200 km दूर ये 10 हिल स्टेशन देंगे भीषण गर्मी से राहत, खर्च होंगे सिर्फ 8 हजार रुपये!

फोटो- पिक्साबे

पूरे भारत में गर्मी ने तांडव मचा रखा है. चिलचिलाती धूप, पसीना और लू के थपेड़ों ने लोगों का बुरा हाल किया हुआ है। ऐसे में अगर कुछ दिन हिल स्टेशन घूमने को मिल जाए, तो मजा ही आ जाए। जल्द ही गर्मियों की छुट्टियां पड़ने वाली हैं। अगर आप भीषण गर्मी, प्रदूषण और शोर-शराबे से दूर कुछ दिन शांत वातावरण और ठंडे मौसम में बिताना चाहते हैं, तो हम आपको मदद कर सकते हैं। हम आपको दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान से दो सौ किलोमीटर दूर दस हिल स्टेशनों के बारे में बता रहे हैं, जहां आप दस हजार रुपये से भी कम में अपनी छुट्टियों को एन्जॉय कर सकते हैं।

1) मसूरी, उत्तराखंड 
दिल्ली के निकटतम हिल स्टेशनों में से एक और 6000 फीट की ऊंचाई पर स्थित, मसूरी एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है, जो खूबसूरत वादियों और धार्मिक स्थलों के लिए प्रसिद्ध है। यहां पर्यटक मॉल रोड, धनोल्टी, केम्प्टी फॉल, लंढौर, रस्किन बॉन्ड के निवास शहर की यात्रा कर सकते हैं। दिल्ली से मसूरी पहुंचने में लगभग 6-7 घंटे लगते हैं।  

2) मैकलोडगंज, हिमाचल प्रदेश 
धर्मशाला के पास मैकलोडगंज एक ऐसा खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो ट्रेकर्स के बीच लोकप्रिय है। इसकी संस्कृति ब्रिटिश और तिब्बती का मिश्रण है। दिल्ली से मैकलोडगंज पहुंचने में लगभग 8-10 घंटे लगते हैं। यहां घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से जून है।

3) लैंसडाउन, उत्तराखंड 
एक पहाड़ी पर 1,706 मीटर की ऊंचाई पर स्थित लैंसडाउन अपनी प्राचीन हिमालयी सुंदरता, ओक और देवदार के जंगलों, बर्फ से ढकी चोटियों और प्यारी ताजी हवा के लिए प्रसिद्ध है। यहां आप चर्च, मंदिर, कैफे और अन्य दर्शनीय स्थलों की सैर कर सकते हैं। आप यहां साल के किसी भी दिन घूमने जा सकते हैं। 

4) खजियार, हिमाचल प्रदेश
इसे भारत का 'मिनी-स्विट्जरलैंड' कहा जाता है। खजियार, डलहौजी के पास एक छोटा शहर है जो पर्यटकों को जंगलों, झीलों और चरागाहों का एक अनूठा संयोजन देखने को मिल सकता है। ऑफ सीजन में खजियार जाना असाधारण रूप से आनंदमय हो सकता है क्योंकि आप भीड़ से बचेंगे। दिल्ली से खजियार तक पहुंचने में लगभग 12-13 घंटे लगते हैं। आप यहां पूरे साल किसी भी दिन घूम सकते हैं। 

5) मनाली, हिमाचल प्रदेश 
मनाली को हनीमून के लिए सबसे बेस्ट हिल स्टेशन माना जाता है। पहले यह स्थान मनाल-लेह मार्ग के माध्यम से व्यापार के प्रयोजनों के लिए उपयोग किया जाता था। यहां आप ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग, स्कीइंग, रॉक क्लाइम्बिंग, रिवर राफ्टिंग, ज़ोरिंग, स्नो स्कूटरिंग और रिवर क्रॉसिंग आदि का मजा ले सकते हैं।

6) बीर, हिमाचल प्रदेश
बीर उत्तर भारत में हिमाचल प्रदेश राज्य में स्थित एक छोटा सा शहर है। बीर बिलिंग दिल्ली के पास लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है। यहां आप  पैराग्लाइडिंग और ट्रेकिंग का आनंद ले सकते हैं। युवाओं के बीच यह काफी लोकप्रिय है। बीर के पास अब कई फैशनेबल हॉस्टल हैं और साथ ही बजट आवास भी।

7) नारकंडा, हिमाचल प्रदेश
दिल्ली से 289 किलोमीटर दूर नारकंडा हिमाचल प्रदेश का एक छोटा सा खूबसूरत हिल स्टेशन है, जिसके बारे में लोगों का ज्यादा नहीं पता है। जंगलों और लकड़ी के मैदानों से घिरा, नारकंडा शिमला जिले का एक विचित्र छोटा शहर है जो सर्दियों में स्कीइंग के लिए लोकप्रिय है। यहां आप पूरे साल कभी भी जा सकते हैं। 

8) कौसानी, उत्तराखंड
दिल्ली से 266 किलोमीटर दूर कौसानी एक बेहद खूबसूरत पर्यटक स्थल है। यहां की घाटियां, हरे-भरे जंगल, शांति वातावरण और हिमालय की चोटियां पर्यटकों को काफी आकर्षित करती हैं। कौसानी उत्तराखंड में सबसे अधिक घूमने वाले हिल स्टेशनों में से एक है। यहां जाने के सबसे बेहतर समय अप्रैल से जून, सितंबर से दिसंबर है।

9) मशोबरा, हिमाचल प्रदेश 
मशोबरा हिमाचल प्रदेश में एक हरे-भरे मैदान में फैला हुआ है, जो लगभग 7700 फीट की ऊंचाई पर बसा हुआ है, और दिल्ली के पास के हिल स्टेशनों में से एक है। यहां की खूबसूरत वादियां पर्यटकों को आकर्षित करती हैं। यहां जाने का सबसे बेहतर समय अप्रैल से जून है। 

10) धनोल्टी, उत्तराखंड
मसूरी के पास हर मैदानों, हरे जंगलों, बागानों वाला छोटा सा शहर धनोल्टी सभी पर्यटकों को आकर्षित करता है। आप यहां सुरखंडा देवी मंदिर, इको पार्क, एप्पल ऑर्चर्ड रिज़ॉर्ट आदि स्थानों पर घूम सकते हैं। दिल्ली से धनोल्टी पहुंचने में लगभग 6-7 घंटे लगते हैं। यहां जाने का सबसे बेहतर समय सितंबर से जून है।

Web Title: India's Most Stunning Summer Destinations: Top 10 Hill Stations in India during Summer Vacation under budget

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे