गरीबों की एसी ट्रेन 'गरीब रथ' जल्द होगी बंद, अब हर टिकट के लिए आपको देने होंगे 500 रु ज्यादा

By उस्मान | Published: July 19, 2019 11:05 AM2019-07-19T11:05:02+5:302019-07-19T11:19:19+5:30

अगर गरीब रथ ट्रेन को मेल एक्सप्रेस में बदला गया तो दिल्ली-बांद्रा गरीब रथ एसी ट्रेन का टिकट महंगा हो जाएगा। गरीब रथ में इसकी कीमत 1,050 रुपये थी, लेकिन अब एक्सप्रेस टिकट की कीमत 1,500 रुपये से 1,600 रुपये तक होगी।

Indian Railway planning to stop Garib Rath Express, know about impacts on train passenger | गरीबों की एसी ट्रेन 'गरीब रथ' जल्द होगी बंद, अब हर टिकट के लिए आपको देने होंगे 500 रु ज्यादा

गरीबों की एसी ट्रेन 'गरीब रथ' जल्द होगी बंद, अब हर टिकट के लिए आपको देने होंगे 500 रु ज्यादा

केंद्र सरकार कथित तौर पर देश में गरीब रथ एक्सप्रेस (Garib Rath Express) ट्रेनों को बंद करने की योजना बना रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इन ट्रेनों को मेल एक्सप्रेस में बदला जा सकता है। रेलवे ने काठगोदाम-जम्मू और काठगोदाम-कानपुर मार्ग पर गरीब रथ की सेवाओं को पहले ही मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों में बदल दिया है। इतना ही नहीं, रेलवे गरीब रथ के नए डिब्बों के निर्माण को रोकने का आदेश दे चुका है।   

पूर्व रेल मंत्री लालू यादव ने 2006 में मध्यम और निम्न-आय वर्ग के मुसाफिरों के लिए एसी थ्री-टीयर गरीब रथ ट्रेनों की शुरुआत की थी। इन ट्रेनों को चलाने का उद्देश्य एसी ट्रेन यात्रा को मध्य और निम्न-आय के लिए सस्ती और किफायती बनाना था। पहले 'गरीब रथ' को बिहार के सहरसा से पंजाब के अमृतसर तक चलाया गया था। 

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने इस बारे में ट्वीट करते हुए कहा, "अगर ये रिपोर्ट सटीक है कि सरकार #GaribRath ट्रेनों को बंद करने की योजना बना रही है तो यह एक बहुत ही अनुचित निर्णय होगा। ये ट्रेनें आम लोगों को सस्ती दरों पर एसी यात्रा की सुविधा प्रदान करती हैं, इससे उन्हें लाभ होता है। 

अगर गरीब रथ ट्रेन को मेल एक्सप्रेस में बदला गया तो दिल्ली-बांद्रा गरीब रथ एसी ट्रेन का टिकट महंगा हो जाएगा। गरीब रथ में इसकी कीमत 1,050 रुपये थी, लेकिन अब एक्सप्रेस टिकट की कीमत 1,500 रुपये से 1,600 रुपये तक होगी। गरीब रथ का किराया अन्य ट्रेनों में एसी कोच के लिए दो तिहाई से कम है, प्रत्येक सीट या बर्थ के बीच की दूरी कम है, सीटें और बर्थ संकरे हैं और प्रत्येक कोच में वातानुकूलित सीटों की तुलना में अधिक सीटें और बर्थ हैं। 

वर्तमान में रेलवे द्वारा 26 जोड़ी गरीब रथ ट्रेनें चलाई जाती हैं। गरीब रथ में 12 कोच हैं, सभी वातानुकूलित हैं। नई ट्रेनों में 16 कोच होंगे जिनमें जनरल, स्लीपर और एसी कोच शामिल होंगे।

वर्तमान में, पटना जंक्शन के गरीब रथ का किराया लगभग 900 रुपये है, जबकि मेल एक्सप्रेस ट्रेन का एसी -3 श्रेणी का किराया लगभग 1,300 रुपये है। इसका मतलब है कि गरीब रथ के एसी 3 में यात्रा करने वाले यात्रियों को अब लगभग 400 रुपये अधिक भुगतान करने होंगे। इसके अलावा एसी 3 श्रेणी की सीटों की संख्या कम हो जाएगी, क्योंकि गरीब रथ की सभी बोगियां एसी -3 हैं, मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में, एसी, स्लीपर और जनरल कोच हैं।

English summary :
The central government is reportedly planning to shut down the Garib Rath Express. According to the media report, these trains can be converted in Mail Express. Railways have already converted the services of Garib Rath Train in Kathgodam-Jammu and Kathgodam-Kanpur routes into mail or express trains.


Web Title: Indian Railway planning to stop Garib Rath Express, know about impacts on train passenger

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे