इन 7 देशों में जाएं घूमने, यहां भारतीय रुपये की कीमत है ज्यादा

By उस्मान | Published: April 30, 2021 09:35 AM2021-04-30T09:35:11+5:302021-04-30T09:40:31+5:30

क्या आप जानते हैं कि पड़ोसी देश श्रीलंका में रुपये की कीमत ज्यादा है

7 Places where Indian rupee is higher | इन 7 देशों में जाएं घूमने, यहां भारतीय रुपये की कीमत है ज्यादा

ट्रेवल टिप्स

Next
Highlightsकम पैसों में करें इन देशों की यात्राश्रीलंका में एक रुपये की कीमत तीन के करीबइंडोनेशिया में एक रुपया दो सौ रूपये जितना

भारतीय रुपया बेशक डॉलर सहित कई विदेशी मुद्राओं के मुकाबले कमजोर है लेकिन कई देशों में रुपया वहां की मुद्रा के मुकाबले मजबूत भी है। अगर आप सोच रहे हैं कि विदेश जाने के लिए आपको बहुत पैसों की जरूरत है, तो इतना समझ लें कि इन देशों में आप बहुत कम पैसों में घूमने-फिरने का मजा ले सकते हैं।

कंबोडिया
अगर आपको अंगकोर वाट पर सूर्योदय देखने की ख्वाहिश है तो, आपका यह सपना सस्ते में पूरा हो सकता है। वास्तव में कंबोडिया उन सबसे अच्छी जगहों में से एक है, जहां भारतीय रुपये का मूल्य अधिक है। एक साइकिल किराए पर लें और कुछ दिन बिताकर अंगकोर वाट के नजारों का आनंद लें। सिएम रीप पर जाएं और इस खूबसूरत शहर में पार्टी करें। कंबोडिया में एक रुपये की कीमत 58.50 KHR है। 

जिम्बाब्वे
हालांकि जिम्बाब्वे की आधिकारिक मुद्रा USD है, लेकिन देश में मुद्रास्फीति की दर ने पर्यटकों के लिए भोजन और स्थानीय पर्यटन स्थलों की यात्रा की चीजें बहुत सस्ती कर दी हैं। यहां भारतीय मुद्रा का मूल्य अधिक है। यहां आप विक्टोरिया फॉल्स, जंगल, राष्ट्रीय उद्यानों जैसी जगहों पर घूम सकते हैं। इस देश जाना थोड़ा महंगा हो सकता है, लेकिन एक बार जब आप पहुंच जाएंगे, तो बोर्डिंग, खाना-पीना और घूमना-फिरना काफी सस्ता हो सकता है। जिम्बाब्वे में एक रुपये की कीमत 4.65 ZWD है। 

पैराग्वे
यह देश ऐतिहासिक इमारतों और आधुनिक रेस्तरां और बार का मिश्रण है। शाम को पलासियो डे लॉस लोपेज पर जाएं और टीट्रो म्यूनिसिपल में एक शो देखें। आप एनकर्सेनियन जा सकते हैं। इस आकर्षक शहर का नदी तट एक बहुत बड़ा आकर्षण है। Encarnacion शहर जा सकते हैं जोकि एक विश्व धरोहर स्थल है। भारत से यहां जाने का एयर टिकट महंगा हो सकता है लेकिन वहां जाकर आपको ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे। पैराग्वे में एक रुपये की कीमत 89.52 PYG है। 

लाओस
देश की राजधानी वियनतियाने एक खूबसूरत शहर है। लाओस में पर्यटक अद्भुत बौद्ध मंदिर, हरे-भरे ग्रामीण इलाके और स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकते हैं। रंगों और जीवंत संस्कृति से भरपूर यूनेस्को की विरासत स्थल लुआंग प्रबांग का भ्रमण करें। लाओस में एक रुपये की कीमत 124.89 LAK है। 

कोलंबिया
कोलंबिया में भारतीय मुद्रा की कीमत अधिक है। आप यहां एंडीज लंबा, कैरेबियन तटों, रहस्यमय अमेजोनियन जंगलों की यात्रा कर सकते हैं। राजधानी में ला कैंडेलारिया इसका सांस्कृतिक केंद्र है। शहर के कई कैफे बेहतरीन कॉफी के लिए फेमस हैं। शहर से एक दिन की यात्रा के लिए 1.5 घंटे की दूरी पर फुसगासुगा में एक कॉफी बागान है जो पर्यटकों का आकर्षण है। कोलंबिया में एक रुपये की कीमत 44.99 COP है। 

श्रीलंका
श्रीलंका भारत के पड़ोस में बसा एक बहुत ही आकर्षक देश है। यह भारतीय यात्रियों के लिए एक पसंदीदा जगह है। राजधानी कोलंबो पर्यटकों के लिए एक मजेदार जगह है। आप राजधानी शहर में खाने-पीने का आनंद लें। डच अस्पताल के परिसर में घूमें, बेयरफुट पर खरीदारी करें, और पेटाह बाजार में मोलभाव करें। पहाड़ी इलाके नुवारा एलिया घूमने जाएं। आपके पास पर्याप्त समय है, तो पूर्व-उप्पुवेली और निलवेली जैसे छोटे तटीय शहरों की यात्रा करें। श्रीलंका में एक रुपये की कीमत 2.52 LKR है। 

इंडोनेशिया
आपको रेतीले समुद्र तटों, हरे-भरे धान के खेतों, शानदार वास्तुकला के साथ रहस्यमय मंदिरों, कायाकल्प करने वाली जगह का आनंद लेना है तो इस देश जाएं। आप यहां कोमोडो ड्रैगन जा सकते हैं। यहां विश्व स्तरीय पानी की खेल सुविधाएं हैं। इसके अलावा आप कोपी लुवाक, बाली, गिली आईलैंड और फ्लोर्स भी जा सकते हैं। इंडोनेशिया में एक रुपये की कीमत 204.31 IDR है। 

Web Title: 7 Places where Indian rupee is higher

मुसाफ़िर से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे