झीलों के लिए फेमस हैं ये 3 शहर, बोटिंग और वाटरगेम के लिए परफेक्ट

By मेघना वर्मा | Published: May 17, 2018 03:52 PM2018-05-17T15:52:54+5:302018-05-17T15:52:54+5:30

डल झील को कश्मीर का गहना भी कहा जाता है। रंग-बिरंगे शिकारों और हाउस बोट से घिरी रहने वाली ये झील पर्यटकों की पंसदीदा है।

3 Beautiful Lakes in India perfect for boating and water adventure | झीलों के लिए फेमस हैं ये 3 शहर, बोटिंग और वाटरगेम के लिए परफेक्ट

झीलों के लिए फेमस हैं ये 3 शहर, बोटिंग और वाटरगेम के लिए परफेक्ट

गर्मियों की छुट्टियों में लोग अक्सर ऐसी जगह जाना चाहते हैं जहां या तो ठंडा मौसम हो या फिर कुछ बहुत ही रोमांचक चीजें करने को मिल जाएं और ये दोनों चीजें अगर आपको एक ही पैकेज में मिल जाएं तो क्या बात है। जी हां, अगर हम आपसे कहें कि देश के कुछ ऐसे हिस्से भी हैं जहां आप एक साथ ठंडे मौसम और एडवेंचर का मजा ले सकते हैं तो आप जाना पसंद करेंगे? तो आज हम आपको देश की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां स्वर्ग जैसी सुन्दर झीलें आपको देखने को मिलेंगी और साथ ही इन झीलों पर बोटिंग और वाटर एडवेंचर करने को मिलेगा। 

इन शहरों में लें बोटिंग का मजा

1. नक्की झील, माउंट आबू

राजस्थान का एक मात्र हिल स्टेशन माउंट आबू गर्मियों में पर्यटकों से भरा होता है। यहां की जलवायु गर्मी के दिनों में भी ठंडी होती है। यहां की सबसे प्रसिद्ध झील नक्की झील में लोग अपने परिवार वालों के साथ बोटिंग का मजा लेते दिख जाएगें। ये एक सुंदर और शांत स्थान है जो कि पहाड़ियों से घिरा है। इस झील का नाम एक किवदंती के आधार पर पड़ा जिसके अनुसार इस झील की खुदाई देवों ने अपने नाखूनों से की थी जिससे वे दुष्ट राक्षसों से अपनी रक्षा कर सकें। एक अन्य किवदंती के अनुसार इस झील की खुदाई दिलवारा जैन मंदिर के एक मूर्तिकार रसिया बालम ने एक रात में की थी। इस झील के पास कई चट्टानी पर्वत हैं जो पर्यटकों और साहसिक कार्यों के प्रेमियों को रॉक क्लाइम्बिंग का अवसर प्रदान करते हैं। इसके अलावा आप यहाँ बोटिंग भी कर सकते हैं और इस झील के शांत और स्थिर पानी का आनंद उठा सकते हैं।


2. डल झील, कश्मीर

डल झील को कश्मीर का गहना भी कहा जाता है। रंग-बिरंगे शिकारों और हाउस बोट से घिरी रहने वाली ये झील पर्यटकों की पंसदीदा है। यहां आने वाले यात्री ना सिर्फ शिकारा पर बैठकर डल झील पर बोटिंग का मजा लेते हैं बल्कि यहां के हाउस बोट पर रुकने का रोमांच भी लेना पसंद करते हैं। डल झील, कश्‍मीर में दूसरी सबसे बड़ी झील है। यह सुरम्‍य झील 26 वर्ग कि.मी. के बड़े क्षेत्र में फैली हुई है जो श्रीनगर आने वाले पर्यटकों के आकर्षण का मुख्‍य केंद्र है। पर्यटक यहां के हाउसबोट या शिकारा पर बैठ कर सूर्योदय का आंनद ले सकते हैं। पर्यटक यहां आकर पानी में खेले जाने वाले गेम्‍स का भी मजा उठा सकते हैं जिनका आयोजन यहां अक्‍सर किया जाता है। स्विमिंग, वॉटर सर्फिंग, कायाकिंग, ऐंगलिंग और कैनोइंग, डल झील के प्रमुख वॉटर गेम्‍स हैं। 

यह भी पढ़ें: इन 3 शहरों को मोदी सरकार से मिला 'क्लीन सिटी अवार्ड', जानिए यहां के फेवरेट ट्रेवल स्पॉट्स के बारे में

3. नैना लेक, उत्तराखंड

नैनीताल का मुख्य आकर्षण् यहां की नैनी झील है। स्‍कंद पुराण में इसे त्रिऋषि सरोवर भी कहा गया है। कहा जाता है कि जब अत्री, पुलस्त्य और पुलह ऋषि को नैनीताल में कहीं पानी नहीं मिला तो उन्होंने एक गड्ढा खोदा और मानसरोवर झील से पानी लाकर उसमें भरा। इस सुंदर झील में नौकायन का आनंद लेने के लिए लाखों देशी-विदेशी पर्यटक यहां आते हैं।

झील के पानी में आसपास के पहाड़ों का प्रतिबिंब दिखाई पड़ता है। रात के समय जब चारों ओर बल्बों की रोशनी होती है तब तो इसकी सुंदरता और भी बढ़ जाती है। झील के उत्‍तरी किनारे को मल्‍लीताल और दक्षिणी किनारे को तल्‍लीताल करते हैं।

Web Title: 3 Beautiful Lakes in India perfect for boating and water adventure

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे