Tokyo Olympics: सेमीफाइनल में हारे दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच, गोल्डन स्लैम पूरा करने का सपना टूटा

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 30, 2021 03:50 PM2021-07-30T15:50:31+5:302021-07-30T16:06:38+5:30

Tokyo Olympics: सर्बियाई टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच तोक्यो में अपने चौथे ओलंपिक में खेल गांव के अंदर कभी बेल्जियम जिम्नास्टिक टीम के साथ नजर आते हैं।

Tokyo Olympics Serbia's Novak Djokovic  loses to Alexander Zverev of Germany in men's singles semi-finals | Tokyo Olympics: सेमीफाइनल में हारे दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच, गोल्डन स्लैम पूरा करने का सपना टूटा

यूएस ओपन का आयोजन होना बाकी है। 

Next
Highlightsटेनिस इतिहास में गोल्डन स्लैम पूरा करने में सिर्फ स्टेफी ग्राफ (1988) सफल रहीं है।गोल्डन स्लैम का मतलब एक ही वर्ष में चारों ग्रैंडस्लैम और ओलंपिक एकल स्वर्ण जीतना होता है।जोकोविच वह इस साल ऑस्ट्रेलिया ओपन, फ्रेंच ओपन और विम्बलडन जीत चुके हैं।

Tokyo Olympics: सर्बिया के शीर्ष वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविच का सपना टूट गया। नोवाक जोकोविच तोक्यो ओलंपिक में टेनिस प्रतियोगिता के पुरुष एकल के सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गए। गोल्डन स्लैम पूरा करने का सपना अधूरा रहा।

गोल्डन स्लैम का मतलब एक ही वर्ष में चारों ग्रैंडस्लैम और ओलंपिक एकल स्वर्ण जीतना होता है। जोकोविच वह इस साल ऑस्ट्रेलिया ओपन, फ्रेंच ओपन और विम्बलडन जीत चुके हैं  जबकि यूएस ओपन का आयोजन होना बाकी है। 

दुनिया के शीर्ष रैंकिंग के टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच का ओलंपिक के पुरुष एकल के सेमीफाइनल में शुक्रवार को अलेक्जेंडर ज्वेरेव से हार कर गोल्डन स्लैम पूरा करने का सपना टूट गया। सर्बिया के इस खिलाड़ी को जर्मनी के ज्वेरेव ने पहले सेट में पिछड़ने के बाद दो घंटे तीन मिनट तक चले मुकाबले में 1-6, 6-3, 6-1 से हराया।

जोकोविच ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर गोल्डन स्लैम पूरा करने वाला पहला पुरुष खिलाड़ी बनने की कोशिश कर रहे थे। वह इस साल ऑस्ट्रेलियाई ओपन, फ्रेंच ओपन और विंबलडन जीत चुके है जबकि यूएस ओपन का आयोजन होना बाकी है। एक ही साल में चारों ग्रैंड स्लैम के साथ ओलंपिक स्वर्ण जीतने को गोल्डन स्लैम कहते है।

स्टेफी ग्राफ (1988) इस उपलब्धि को हासिल करने वाली इकलौती टेनिस खिलाड़ी है। चौथी वरीयता प्राप्त ज्वेरेव स्वर्ण पदक के लिए कारेन खाचानोव का सामना करेंगे। रूस के इस खिलाड़ी ने एक अन्य सेमीफाइनल में स्पेन पाब्लो कार्रेनो बुस्टा को 6-3,6-3 से हराया। जोकोविच कांस्य पदक मुकाबले में बुस्टा से भिंड़ेंगे।

नोवाक जोकोविच ने जापान के केई निशिकोरी को सीधे सेटों में हराकर गुरुवार को यहां तोक्यो ओलंपिक खेलों की टेनिस प्रतियोगिता के पुरुष एकल के सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। जोकोविच ने निशिकोरी को कोई मौका नहीं दिया और 6-2, 6-0 से आसान जीत दर्ज की। इस साल अभी तक तीनों ग्रैंडस्लैम जीतने वाले जोकोविच ने इस तरह से ‘गोल्डन स्लैम’ की उम्मीदें भी जीवंत रखी थी।

जोकोविच यहां स्वर्ण पदक और फिर यूएस ओपन का खिताब जीतने पर गोल्डन स्लैम पूरा कर सकते हैं। अभी तक केवल स्टेफी ग्राफ ने 1988 में महिला वर्ग में यह कारनामा किया था। महिला वर्ग में स्विट्जरलैंड की बेलिंडा बेनसिच ने कजाखस्तान की इलेना रेबेकिना को 7-6 (2), 4-6, 6-3 से हराकर फाइनल में जगह बनायी।

जोकोविच ने बुधवार को 16वें वरीय एलेजांद्रो डेविडोविच पर 6-3 6-1 की जीत से क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया जिससे उनकी ‘गोल्डन स्लैम’ की उम्मीद बनी हुई है। स्टेफी ग्राफ एकमात्र टेनिस खिलाड़ी हैं जिन्होंने ‘गोल्डन स्लैम’ हासिल किया है, उन्होंने 1988 में सभी चारों ग्रैंडस्लैम और ओलंपिक स्वर्ण पदक एक ही कैलेंडर वर्ष में जीते थे। 

Web Title: Tokyo Olympics Serbia's Novak Djokovic  loses to Alexander Zverev of Germany in men's singles semi-finals

टेनिस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे