रामायण में भगवान राम के किरदार के लिए रामानंद सागर की पहली पसंद नहीं थे अरुण गोविल, फिर हुआ ऐसा...

By मनाली रस्तोगी | Published: July 3, 2023 11:25 AM2023-07-03T11:25:26+5:302023-07-03T11:26:57+5:30

टीवी शो रामायण में भगवान राम का किरदार निभाने वाले अभिनेता अरुण गोविल ने खुलासा किया कि वह इस किरदार के लिए पहली पसंद नहीं थे। एक नए इंटरव्यू में अरुण ने कहा कि रामायण बनाने वाले रामानंद सागर ने उनका ऑडिशन लिया था लेकिन उन्हें रिजेक्ट कर दिया था।

Arun Govil says Ramanand Sagar rejected him for Lord Ram's role in Ramayan | रामायण में भगवान राम के किरदार के लिए रामानंद सागर की पहली पसंद नहीं थे अरुण गोविल, फिर हुआ ऐसा...

(फाइल फोटो)

Highlightsअरुण ने कहा कि भगवान राम का किरदार निभाने से उनके मन पर गहरा प्रभाव पड़ा।रामायण का निर्माण, लेखन और निर्देशन रामानंद सागर ने किया था।78-एपिसोड का यह धारावाहिक मूल रूप से 1987 से 1988 तक दूरदर्शन पर प्रसारित किया गया था।

मुंबई: टीवी शो रामायण में भगवान राम का किरदार निभाने वाले अभिनेता अरुण गोविल ने खुलासा किया कि वह इस किरदार के लिए पहली पसंद नहीं थे। एक नए इंटरव्यू में अरुण ने कहा कि रामायण बनाने वाले रामानंद सागर ने उनका ऑडिशन लिया था लेकिन उन्हें रिजेक्ट कर दिया था। अंततः उन्हें इस भूमिका के लिए चुना गया। अरुण ने कहा कि भगवान राम का किरदार निभाने से उनके मन पर गहरा प्रभाव पड़ा।

रामायण का निर्माण, लेखन और निर्देशन रामानंद सागर ने किया था। 78-एपिसोड का यह धारावाहिक मूल रूप से 1987 से 1988 तक दूरदर्शन पर प्रसारित किया गया था। इस शो को तब काफी लोकप्रियता मिली जब इसे कोविड-19 महामारी के दौरान दोबारा प्रसारित किया गया। रामायण सोमवार, 3 जुलाई से टेलीविजन पर लौटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

अरुण ने अपने करियर के बारे में क्या कहा?

समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए अरुण ने कहा, "1977 से मैंने राजश्री पिक्चर्स के साथ अभिनय करना शुरू किया और सागर साहब के साथ, मैंने आनंद सागर के निर्देशन में बनी फिल्म बादल में भी काम किया, और मैंने विक्रम और बेताल में भी काम किया और तभी मुझे पता चला कि सागर साहब रामायण बना रहे हैं, इसलिए मैंने उनसे संपर्क किया, मैं करना चाहता था।" 

उन्होंने आगे कहा, "भगवान राम का किरदार निभाएं। हालाँकि, उस समय पौराणिक कथाओं में काम करना कोई बहुत मानक बात नहीं थी, और मैं बहुत सारी व्यावसायिक फिल्में कर रहा था। मेरे दोस्तों और परिवार ने कहा कि ऐसा मत करो यह तुम्हारे लिए अच्छा नहीं है। उन्होंने (रामानंद सागर) मेरा ऑडिशन लिया और ऑडिशन में उन्होंने मुझे रिजेक्ट कर दिया।"

पहले मिल रहा था भरत या लक्ष्मण का किरदार निभाने का मौका

अरुण गोविल ने कहा, "उनके बेटे प्रेम सागर, मोती सागर और आनंद सागर ने मुझसे भरत और लक्ष्मण का किरदार निभाने के लिए कहा, लेकिन मैंने कहा कि, 'मैं भगवान राम का किरदार निभाना चाहता हूं और अगर मैं इसके लिए उपयुक्त नहीं हूं तो कोई बात नहीं।' बाद में उन्होंने इस भूमिका के लिए किसी और को चुना।"

हालांकि, कुछ दिनों के बाद उन्हें शो के निर्माताओं ने इस भूमिका के लिए बुलाया और आखिरकार उन्हें पौराणिक शो का हिस्सा बनने का मौका मिला। रामायण में अरुण ने भगवान राम, दीपिका चिखलिया ने सीता और सुनील लहरी ने लक्ष्मण की भूमिका निभाई। स्वर्गीय दारा सिंह ने हनुमान का किरदार निभाया था और अरविंद त्रिवेदी को रावण के रूप में चित्रित किया गया था।

Web Title: Arun Govil says Ramanand Sagar rejected him for Lord Ram's role in Ramayan

टीवी तड़का से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे