अगर आपके फ़ोन की बैटरी हो जाती है जल्दी ख़त्म, तो ये हो सकती है वजह

By स्वाति सिंह | Published: December 14, 2017 10:40 AM2017-12-14T10:40:00+5:302017-12-14T15:56:35+5:30

अगर आपके फोने की बैटरी पहले की तुलना में अधिक तेजी से ख़त्म हो रही है तो यह देखें कि क्या ऐसे एप्लीकेशन हैं आपके फ़ोन में जो अत्यधिक बैटरी खर्च कर रहे हैं।

Your phone battery dies quickly, it can be the reason | अगर आपके फ़ोन की बैटरी हो जाती है जल्दी ख़त्म, तो ये हो सकती है वजह

अगर आपके फ़ोन की बैटरी हो जाती है जल्दी ख़त्म, तो ये हो सकती है वजह

आज का जमाना डिजिटल है और हम सभी इस डिजिटल दुनिया के भागीदार हैं।  बात करें तो स्मार्टफोन की तो ये हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का एक बड़ा हिस्सा बन चुका है। सुबह की ताजा खबर से लेकर, गंतव्य तक पहुंचने के लिए मैप का इस्तेमाल, ऐसी हर एक चीज के लिए हम स्मार्टफोन निर्भर होते जा रहे हैं। 

इन सब के बीच सभी स्मार्टफोन यूजर्स बैटरी बैकअप से जुड़ी शिकायतें अक्सर करते हैं। लेकिन इस तरह की समस्या से आपको निदान तभी मिल सकता है जब आपको यह पता हो कि आखिर आपके फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो कैसे जाती है?

अधिक बैटरी खर्च करने वाले ऐप्लिकेशन-

अगर आपके फोने की बैटरी पहले की तुलना में अधिक तेजी से ख़त्म हो रही है तो यह देखें कि क्या ऐसे एप्लीकेशन हैं आपके फ़ोन में जो अत्यधिक बैटरी खर्च कर रहे हैं। ऐसे में आप अपने फोन को लंबे समय तक चार्ज रखने के लिए उन एप्स को अनइंस्टाल कर दें जो आपकी बैटरी को ख़त्म कर देते हैं। 

मौसम भी है वजह-

जानकारों का कहना है कि स्मार्टफोन में लिथियम आयन का इस्तेमाल किया जाता है जिसके कारण सर्दी के मौसम में आपकी बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है। जैसे-जैसे पारा गिरता है वैसे-वैसे फोन का इंटर्नल इलेक्ट्रिकल रेजिस्‍टैंस बढऩे  का असर बैटरी पर पड़ता है और उसकी कपैसिटी घटने लगती है, जिससे बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है।

Web Title: Your phone battery dies quickly, it can be the reason

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे