WWDC 2019: एप्पल ने लॉन्च किया नया ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 13, इवेंट में हुई ये 6 बड़ी घोषणाएं

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: June 4, 2019 03:49 PM2019-06-04T15:49:10+5:302019-06-04T15:49:10+5:30

टिम कुक ने अपने 18 साल पुराने आईट्यून्स (iTunes) को शट डाउन करने की जानकारी दी है। कंपनी अपने आईट्यून्स को बंद करने के लिए काफी दिनों से तैयारी कर रही थी। आईओएस 13 के अलावा कंपनी ने नया आईपैड (iPad) ओएस, एप्पल वॉच के लिए नया ओएस लॉन्च किया है।

WWDC 2019 highlights: apple launched its new operating system iOS 13 | WWDC 2019: एप्पल ने लॉन्च किया नया ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 13, इवेंट में हुई ये 6 बड़ी घोषणाएं

WWDC 2019: एप्पल ने लॉन्च किया नया ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 13, इवेंट में हुई ये 6 बड़ी घोषणाएं

Highlightsटिम कुक ने अपने 18 साल पुराने आईट्यून्स (iTunes) को शट डाउन करने की जानकारी दी हैiOS 13 के अलावा कंपनी ने नया आईपैड (iPad) ओएस, एप्पल वॉच के लिए नया ओएस लॉन्च किया हैकंपनी ने अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 13 से भी पर्दा उठा दिया है

अमेरिकी टेक दिग्गज कंपनी एप्पल के सालाना वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस WWDC 2019 की शुरूआत कैलिफोर्निया के सैन जोस में हो चुकी है। 3 से 7 जून तक चलने वाले इस इवेंट में कंपनी कई बड़ी घोषणाएं कर सकती हैं। इवेंट के पहले दिन कंपनी के सीईओ टिम कुक ने कीनोट से शुरूआत की। इसके साथ ही कंपनी ने अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 13 से भी पर्दा उठा दिया है।

इवेंट के पहले दिन में टिम कुक ने अपने 18 साल पुराने आईट्यून्स (iTunes) को शट डाउन करने की जानकारी दी है। कंपनी अपने आईट्यून्स को बंद करने के लिए काफी दिनों से तैयारी कर रही थी। आईओएस 13 के अलावा कंपनी ने नया आईपैड (iPad) ओएस, एप्पल वॉच के लिए नया ओएस लॉन्च किया है। तो आइए जानते हैं इनकी पूरी डिटेल...

WWDC 2019: Apple

क्या है WWDC?

WWDC इवेंट हर साल कैलिफोर्निया में आयोजित होता है, जिसमें दुनियाभर के डेवलपर्स को बुलाया जाता है। इसमें एप्पल अपने नए प्रोडक्ट, इनोवेशन और सर्विस की लॉन्चिंग वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) इवेंट में करती रही है। इसकी शुरुआत कीनोट प्रेजेंटेशन से होती है।

Apple की वर्ल्ड वाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस (WWDC) 2019 को 'डब डब' निकनेम दिया गया है। ये मैकएनरी की पुराने डिजाइन से काफी अलग है।

WWDC 2019 के 6 बड़े अपडेट्स

1. बंद हुआ 18 साल पुराना iTunes

Apple ने WWDC 2019 में अपने 18 साल पुराने आईट्यून्स को बंद करने की घोषणा की है। कंपनी ने बताया कि iTunes को शट डाउन करके इसकी जगह तीन नए ऐप लाए जाएंगे।

apple-itunes

2. ios 13

एप्पल ने आधिकारिक तौर पर अपने लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम आईओएस 13 को लॉन्च कर दिया है। नए अपडेट के बाद इसमें डार्क मोड फीचर को शामिल किया गया है जो कि कई सारे ऐप्स में सपोर्ट करेगा। इसके अलावा, नई सिरी वॉइस और कैमरा टूल का फीचर को भी ऐड किया गया है। डार्क मोड फीचर का इस्तेमाल यूजर्स ब्लैक और ग्रे कलर नें स्विच कर सकेंगे।

ios 13
ios 13

Tim Cook ने बताया कि कंपनी का नया ऑपरेटिंग सिस्टम अभी तक का सबसे पावरफुल ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसके जरिए सभी ऐप पहले से दो गुना फास्ट काम करेगा। साथ ही इसमें फेस आईडी फीचर को पहले से फास्ट किया गया है। नए अपडेट के बाद फेस आईडी के जरिए फोन 30 पर्सेंट ज्यादा फास्ट अनलॉक होगा। आईओएस में पहले की तुलना में नए डाउनलोड्स 50 पर्सेंट और अपडेट्स 60 पर्सेंट छोटे होंगे।

3. iPadOS

अभी तक कंपनी के आईपैड में आईफोन वाले आईओएस का इस्तेमाल किया जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। Apple ने बताया कि अब iPad नए iPadOS पर रन करेंगे। इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आप बड़ी स्क्रीन पर मल्टीपल काम कर सकेंगे यानि की इसमें मल्टीटास्किंग इंटरफेस मिलेगा।

iPadOS
iPadOS

इसके साथ ही नए अपडेट पर यूजर्स डायरेक्ट कैमरे से ही फोटो अपलोड कर सकेंगे। साथ ही आप नए OS की मदद से आईक्लाउड पर फोल्डर भी अपलोड कर सकेंगे।

4. WatchOS 6

आईपैड के अलावा Apple अपने वॉच के लिए भी नया ऑपरेटिंग सिस्टम OS 6 को लॉन्च किया है। वहीं, अब एप्पल वॉच में भी यूजर्स App Store का इस्तेमाल कर सकेंगे। सिर्फ इतना ही नहीं आप Apple Watch में ही ऐप डाउनलोड कर सकेंगे। यानी कि यूजर बिना आईफोन के भी एपल वॉच चला सकेंगे।

watchos
watchos

5.   tvOS 13  

एप्पल ने अपने टीवी के लिए भी नया ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च किया है। इवेंट में Apple के सीईओ टिम कुक ने जानकारी दी कि इसमें रीडिजाइन होम स्क्रीन दी गई है। नए अपडेट में सबके खास बात यह है कि इसमें मल्टी यूजर्स प्रोफाइल का सपोर्ट दिया गया है।

tvos
tvos

साथ ही उन सभी यूजर्स को उनकी रूची के हिसाब से कंटेंट मिलेगा। tvOS 13 में Xbox One और PlayStation 4 गेम कन्ट्रोलर्स के लिए सपोर्ट को भी शामिल किया गया है।

6. Mac Pro 

इवेंट में Apple के सबसे पॉवरफुल डेस्कटॉप कम्प्यूटर Mac Pro को नए अवतार में पेश किया गया। कंपनी ने करीब 6 साल के बाद इसमें बड़े बदलाव किए गए हैं। नया Mac Pro 8-कोर जिऑन प्रोसेसर, 32 जीबी रैम, 580x की ग्राफिक कार्ड और 256 जीबी की एसएसडी के साथ मिलेगा। इसकी शुरूआती कीमत 5999 डॉलर रखी गई है।


Web Title: WWDC 2019 highlights: apple launched its new operating system iOS 13

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे