World Computer Literacy Day 2023: कब और क्यों मनाया जाता है विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस? जानें महत्व और इतिहास

By अंजली चौहान | Published: December 2, 2023 11:15 AM2023-12-02T11:15:38+5:302023-12-02T11:15:46+5:30

व्यक्तियों के लिए डिजिटल अर्थव्यवस्था में भाग लेने, जानकारी तक पहुंचने और उनके जीवन की समग्र गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए कंप्यूटर साक्षरता महत्वपूर्ण है।

World Computer Literacy Day 2023 When and why is World Computer Literacy Day celebrated? Know importance and history | World Computer Literacy Day 2023: कब और क्यों मनाया जाता है विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस? जानें महत्व और इतिहास

फाइल फोटो

World Computer Literacy Day 2023: आधुनिकता के इस दौर में कंप्यूटर लोगों के जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है। बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए आज यह जरूरी उपकरण है। कंप्यूटर को सीखने के लिए दुनिया भर में हर साल विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस मनाया जाता है। हर साल यह 2 दिसंबर को दुनियाभर में मनाया जाता है। 

यह दिन खासतौर पर बच्चों और महिलाओं में तकनीकी कौशल को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। साथ ही इसका उद्देश्य उन्हें और अधिक सीखने और कंप्यूटर के उपयोग से अपने काम को आसान बनाने के लिए प्रेरित करता है। 

क्या है इस दिन का खास इतिहास?

भारतीय बहुराष्ट्रीय निगम, एनआईआईटी द्वारा अपनी 20वीं वर्षगांठ मनाने के लिए शुरू किया गया, विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस पहली बार 2001 में मनाया गया था। जहां चर्चा का विषय एक शोध था जिसमें सुझाव दिया गया था कि कंप्यूटर उपयोग में पारंगत अधिकांश लोग पुरुष थे।

यह दिन अब कंप्यूटर शिक्षा के महत्व पर जोर देता है और इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करके डिजिटल विभाजन को पाटना है कि दुनिया भर के लोगों को सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों तक पहुंच और ज्ञान हो और यह दिन कंप्यूटर साक्षरता और डिजिटल कौशल को बढ़ावा देने के लिए एक वैश्विक पहल के रूप में कार्य करता है।

जानिए महत्व 

हम जिस तेजी से डिजिटल दुनिया में रह रहे हैं उसे देखते हुए विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस आधुनिक समाज में कंप्यूटर साक्षरता के महत्व की याद दिलाता है और सभी उम्र और पृष्ठभूमि के लोगों के लिए कंप्यूटर शिक्षा तक पहुंच प्रदान करने के प्रयासों को प्रोत्साहित करता है।

व्यक्तियों के लिए डिजिटल अर्थव्यवस्था में भाग लेने, जानकारी तक पहुंचने और उनके जीवन की समग्र गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए कंप्यूटर साक्षरता महत्वपूर्ण है। ऐसे में इसे बढ़ावा देने के लिए, विभिन्न संगठन, शैक्षणिक संस्थान और समुदाय कंप्यूटर साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए इस दिन कार्यक्रम, कार्यशालाएं और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करते हैं।

ऐसे आयोजनों की गतिविधियों में प्रशिक्षण सत्र, सेमिनार और कंप्यूटर और इंटरनेट तक किफायती पहुंच प्रदान करने की पहल शामिल हो सकती है।

जैसे-जैसे दुनिया प्रौद्योगिकी पर अधिक निर्भर होती जा रही है, विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस मनाना यह सुनिश्चित करने के लिए चल रहे प्रयासों की आवश्यकता को रेखांकित करता है कि हर किसी के पास, उनकी सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना, डिजिटल परिदृश्य को प्रभावी ढंग से नेविगेट करने के लिए कौशल और अवसर हों।

Web Title: World Computer Literacy Day 2023 When and why is World Computer Literacy Day celebrated? Know importance and history

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे