अब Whatsapp यूजर्स के मेसेज रहेंगे पहले से ज्यादा सुरक्षित, कंपनी उठा रही है ये कदम

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: October 31, 2018 06:40 PM2018-10-31T18:40:08+5:302018-10-31T18:40:08+5:30

सरकार ने फेसबुक की स्वामित्व वाली WhatsApp को फर्जी संदेशों और खबरों पर रोक लगाने के लिये आवश्यक कदम उठाने को कहा है। व्हॉट्सऐप ने उद्यमियों तथा सूक्ष्म एवं मझोले उद्यमों को उनके कारोबारी विस्तार में मदद के लिये इन्वेस्ट इंडिया के साथ भागीदारी की है।

Whatsapp: Safety For Help In The WhatsApp Dialogue, Meditation On Privacy | अब Whatsapp यूजर्स के मेसेज रहेंगे पहले से ज्यादा सुरक्षित, कंपनी उठा रही है ये कदम

Whatsapp

नई दिल्ली, 31 अक्टूबर: फर्जी संदेशों के प्रचार-प्रसार को लेकर घिरी सोशल मीडिया कंपनी व्हॉट्सऐप सुरक्षा और निजता जैसे मुद्दों पर ध्यान केंद्रित कर रही है। 

WhatsApp के उपाध्यक्ष क्रिस डेनियल्स ने बुधवार को कहा कि कंपनी सुरक्षा और निजता जैसे मूल्यों पर ध्यान दे रही है ताकि यह सुनिश्चित कर सके कि उसका उत्पाद अभी तक लोगों के लिये एक साधन है। जिसका उपयोग वे अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में संवाद स्थापित करने के लिए करते हैं।

सरकार ने फेसबुक की स्वामित्व वाली व्हॉट्सऐप को फर्जी संदेशों और खबरों पर रोक लगाने के लिये आवश्यक कदम उठाने को कहा है। व्हॉट्सऐप ने उद्यमियों तथा सूक्ष्म एवं मझोले उद्यमों को उनके कारोबारी विस्तार में मदद के लिये इन्वेस्ट इंडिया के साथ भागीदारी की है।

डेनियल्स ने कहा, "कंपनी चार मूल्यों- सादगी, गुणवत्ता, सुरक्षा एवं निजता- पर ध्यान दे रही है। कंपनी जो भी कुछ कर रही है वह इन मूल्यों को ध्यान में रखकर कर रही है। कंपनी यह सुनिश्चित करना चाहती है कि उसका उत्पाद अभी भी उपयोगकर्ताओं के लिये बातचीत करने का साधन बना हुआ है।"

Whatsapp के यूजर्स की संख्या 1.3 अरब डॉलर है। भारत में उसके 20 करोड़ से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं। फर्जी संदेश फैलने के बाद देश भर में पीट-पीटकर हत्या की घटनाओं के बाद सरकार व्हॉट्सऐप से इस तरह की सूचनाएं रोकने के लिये जरुरी कदम उठाने का दबाव डाल रही है। साथ ही उसने फर्जी संदेशों के स्त्रोत के बारे में जानकारी देने को भी कहा है।

हालांकि, व्हॉट्सऐप ने सरकार की इस मांग को खारिज करते हुये कहा था कि इससे उपयोगकर्ताओं की निजता प्रभावित होगी। भारत में स्टार्टअप कंपनियों के लिये पारिस्थितिकी तंत्र पर डेनियल ने कहा कि ओला, फ्लिपकार्ट, जोमाटो और मेक माय ट्रिप जैसी कंपनियां भारत में बड़े पैमाने पर काम कर रही हैं।

उन्होंने कहा, "हम भारत में उद्यमिता की परंपरा से खासे प्रभावित हैं... हम लोगों में विश्वास करते हैं, रचनात्मकता में विश्वास करते हैं, उद्यमिता में भरोसा रखते हैं।"

इन्वेस्ट इंडिया के साथ यह भागीदारी Whatsapp को स्टार्टअप इंडिया 'यात्रा' कार्यक्रम और अन्य व्यक्तिगत प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से अपने व्यवसायिक उपकरणों के बारे में जागरुकता फैलाने में मदद करेगी। यह करीब 15 राज्यों के 60,000 से अधिक कारोबारों में असर डालेगी।

कंपनी 'व्हॉट्सऐप स्टार्टअप चैलेंज' के शीर्ष 5 विजेताओं को सीड फंडिंग के रूप में 2,50,000 डॉलर का निवेश करेगी। इसके अलावा कुछ चुनिंदा स्टार्टअप कंपनियों में 2,50,000 डॉलर का निवेश करेगी।

Web Title: Whatsapp: Safety For Help In The WhatsApp Dialogue, Meditation On Privacy

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे