इन स्मार्टफोन्स पर बढ़ा WhatsApp हैकिंग का खतरा, कंपनी ने उठाया ये बड़ा कदम

By ज्ञानेश चौहान | Published: February 2, 2020 02:36 PM2020-02-02T14:36:40+5:302020-02-02T14:36:40+5:30

कंपनी के मुताबिक, पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले किसी भी iPhone और एंड्रॉइड वर्जन 2.3.7 इंस्टॉल वाले किसी भी एंड्रॉयड डिवाइस पर व्हाट्सऐप अब (WhatsApp) सपोर्ट नहीं करेगा।

WhatsApp hacking threat increased on these smartphones, Company took this big step | इन स्मार्टफोन्स पर बढ़ा WhatsApp हैकिंग का खतरा, कंपनी ने उठाया ये बड़ा कदम

इन स्मार्टफोन्स पर बढ़ा WhatsApp हैकिंग का खतरा, कंपनी ने उठाया ये बड़ा कदम

HighlightsWhatsApp ने हैकिंग से बचने के लिए और डेटा सिक्योरिटी के लिए बड़ा कदम उठाया है।कई यूजर्स के मोबाइल पर एक फरवरी से WhatsApp ने काम करना बंद कर दिया है।

व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने हैकिंग से बचने के लिए बड़ा कदम उठा लिया है। कंपनी ने एक फरवरी से पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले किसी भी iPhone और एंड्रॉइड वर्जन 2.3.7 इंस्टॉल वाले किसी भी एंड्रॉयड डिवाइस पर काम करना बंद कर दिया है। कंपनी ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि इस तरह के स्मार्टफोन्स पर हैकिंग का खतरा बढ़ गया था। 

कंपनी के इस कदम के बाद से कई यूजर्स के मोबाइल पर एक फरवरी से WhatsApp ने काम करना बंद कर दिया है। कंपनी इस बात की घोषणा पहले ही कर चुकी थी कि एक फरवरी के बाद से कई एंड्रॉइड और iOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर व्हाट्सऐप (WhatsApp) काम करना बंद कर देगा। कंपनी ने पुराने OS वर्जन से सपोर्ट बंद कर दिया है।

फेसबुक के मुताबिक, पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले किसी भी iPhone और एंड्रॉइड वर्जन 2.3.7 इंस्टॉल वाले किसी भी एंड्रॉयड डिवाइस पर व्हाट्सऐप अब (WhatsApp) सपोर्ट नहीं करेगा। कंपनी का यह भी कहना है कि अब इन पुराने स्मार्टफोन्स को इस्तेमाल करने वाले यूजर्स न तो नया अकाउंट बना पाएंगे और ना ही मौजूद अकाउंट को रीवेरिफाई कर पाएंगे।

WhatsApp फिर चालू करने के लिए करें ये काम
अगर आप चाहते हैं कि आपके स्मार्टफोन में WhatsApp फिर से काम करना शुरू कर दे तो सबसे पहले आप अपने मोबाइल का ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट करें। इसे अपडेट करने से आपके मोबाइल में सिक्योरिटी बढ़ जाती है। साथ ही आप हैकिंग के खतरे से भी बच सकते हैं।

 

Web Title: WhatsApp hacking threat increased on these smartphones, Company took this big step

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे