व्हाट्सएप का कम्युनिटी फीचर हुआ लॉन्च, यूजर्स को मिलेगी ग्रुप वीडियो कॉलिंग और इन-चैट पोल सर्विस

By रुस्तम राणा | Published: November 3, 2022 01:59 PM2022-11-03T13:59:07+5:302022-11-03T14:09:39+5:30

कम्युनिटी फीचर के साथ व्हाट्सएप ने अन्य फीचर्स भी लॉन्च किए हैं, जिससे यूजर्स को नया अनुभव मिल सकेगा। इनमें इन-चैट पोल, 32-व्यक्ति वीडियो कॉलिंग और अधिकतम 1024 उपयोगकर्ताओं वाले समूह बनाने की क्षमता तक शामिल हैं। 

WhatsApp finally launches Communities, in-chat polls, and 32 people group video calling features | व्हाट्सएप का कम्युनिटी फीचर हुआ लॉन्च, यूजर्स को मिलेगी ग्रुप वीडियो कॉलिंग और इन-चैट पोल सर्विस

व्हाट्सएप का कम्युनिटी फीचर हुआ लॉन्च, यूजर्स को मिलेगी ग्रुप वीडियो कॉलिंग और इन-चैट पोल सर्विस

Next
Highlightsमार्क जुकरबर्ग ने की इस नए फीचर की घोषणानए फीचर्स में 1024 लोगों के साथ समूह चैट, एक बार में 32 वीडियो कॉल भी शामिलवीनतम सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए, आपको अपने व्हाट्सएप को प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से अपडेट करना होगा

WhatsApp finally launches Communities:आखिरकार व्हाट्सएप का कम्युनिटी फीचर लॉन्च हो चुका है, चैट मैसेजिंग एप यूजर्स के लिए यह खुशखबरी है। इस साल की शुरुआत में मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने घोषणा की थी कि व्हाट्सएप कम्युनिटी नामक एक नए फीचर पर काम कर रहा है, जो लोगों को व्हाट्सएप पर उनके लिए महत्वपूर्ण ग्रुप से जुड़ने में मदद करेगा। व्हाट्सएप कम्युनिटी गुरुवार से यूजर्स के लिए शुरू हो जाएगा। कम्युनिटी फीचर के साथ व्हाट्सएप ने अन्य फीचर्स भी लॉन्च किए हैं, जिससे यूजर्स को नया अनुभव मिल सकेगा। इनमें इन-चैट पोल, 32-व्यक्ति वीडियो कॉलिंग और अधिकतम 1024 उपयोगकर्ताओं वाले समूह बनाने की क्षमता तक शामिल हैं। 

मार्क जुकरबर्ग ने की इस नए फीचर की घोषणा

मार्क जुकरबर्ग ने फीचर की घोषणा करते हुए कहा, “आज हम एक नई सुविधा के लिए अपने दृष्टिकोण को साझा करने के लिए उत्साहित हैं जिसे हम व्हाट्सएप में जोड़ रहे हैं जिसे समुदाय कहा जाता है। 2009 में व्हाट्सएप के लॉन्च होने के बाद से, हम इस बात पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं कि जब हम किसी व्यक्ति या दोस्तों या परिवार के समूह से बात करना चाहते हैं तो हम लोगों को व्यक्तिगत बातचीत में अगली सबसे अच्छी चीज कैसे दे सकते हैं। हम अक्सर ऐसे लोगों से भी सुनते हैं जो एक समुदाय के भीतर संवाद करने और समन्वय करने के लिए व्हाट्सएप का उपयोग कर रहे हैं।”

क्या है व्हाट्सएप कम्युनिटीज फीचर?

व्हाट्सएप पर समुदाय लोगों को अलग-अलग समूहों को एक छत्र के नीचे एक संरचना के साथ लाने में मदद करेगा जो उनके लिए काम करता है। इससे लोगों को पूरे समुदाय को अपडेट भेजने और प्राप्त करने में मदद मिलेगी। यह लोगों को उनके लिए महत्वपूर्ण मामलों पर चर्चा समूहों के आयोजन में भी मदद करेगा। नई सुविधा व्यवस्थापकों के लिए उपकरणों के एक सेट के साथ आएगी, जैसे घोषणा संदेश जो सभी को भेजे जाते हैं और यह नियंत्रित करते हैं कि किन समूहों को शामिल किया जा सकता है।

1024 लोगों के साथ समूह चैट, एक बार में 32 वीडियो कॉल

आज से व्हाट्सएप आपको एक ग्रुप में 1024 तक जोड़ने देगा। वर्तमान में, आप एक समूह में 200 से अधिक लोगों को नहीं जोड़ सकते हैं। आप ग्रुप वीडियो कॉल में 32 प्रतिभागियों को भी जोड़ सकेंगे। इसके अलावा, व्हाट्सएप ने बड़ी फाइल शेयरिंग, इमोजी रिएक्शन और एडमिन डिलीट फीचर भी शुरू किया है जो कम्युनिटीज में बेहद मददगार होगा।

इन-चैट पोल सेवा

व्हाट्सएप ने इन-चैट पोल फीचर का परीक्षण अंत में फीचर को रोल आउट करने से बहुत पहले शुरू कर दिया था। जैसा कि बीटा संस्करणों पर देखा गया है, व्हाट्सएप आपको इन-चैट पोल पर एक प्रश्न बनाने देगा और आपको ऐप के भीतर एक अलग स्क्रीन में 12 संभावित उत्तर जोड़ने देगा। व्हाट्सएप ने अभी तक यह खुलासा नहीं किया है कि यह फीचर कैसे दिखाई देगा और इसकी कार्यक्षमता क्या है। नवीनतम सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए, आपको अपने व्हाट्सएप को प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से अपडेट करना होगा।

Web Title: WhatsApp finally launches Communities, in-chat polls, and 32 people group video calling features

टेकमेनिया से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे