अपने मोबाइल को हैंकिंग और डेटा चोरी के खतरे से बचाना चाहते हैं? तो ध्यान रखें ये 5 बातें

By ज्ञानेश चौहान | Published: January 24, 2020 03:51 PM2020-01-24T15:51:15+5:302020-01-24T15:51:15+5:30

अगर कुछ सावधानियां बरती जाएं तो मोबाइल को हैक होने या डेटा चोरी होने से बचाया जा सकता है। इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि मोबाइल को हैक होने से या डेटा चोरी होने से कैसे बचाया जा सकता है। 

Want to protect your mobile from the threat of hacking and data theft? So keep these 5 things in mind | अपने मोबाइल को हैंकिंग और डेटा चोरी के खतरे से बचाना चाहते हैं? तो ध्यान रखें ये 5 बातें

अपने मोबाइल को हैंकिंग और डेटा चोरी के खतरे से बचाना चाहते हैं? तो ध्यान रखें ये 5 बातें

Highlightsबिना वजह मोबाइल का WiFi ऑन रखने से आप बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं।मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम और ऐप्स को अपडेट न करने से भी आपका फोन हैक हो सकता है।

बढ़ती टेक्नोलॉजी के चलते दुनियाभर में हैकिंग और डेटा चोरी के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। हाल की घटना की अगर हम बात करें तो दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति यानी अमेजन के सीईओ जेफ बेजॉस के मोबाइल को एक हैकर ने हैक कर लिया था। हैकर ने बेजॉस का फोन हैक करने में Pegasus स्पाइवेयर का इस्तेमाल किया था।

अब सवाल यह है कि जब इतनी बड़ी शक्सियत का मोबाइल हैक हो सकता है तो आम लोग हैकिंग से कैसे बच सकते हैं? इसका जवाब यह है कि अगर कुछ सावधानियां बरती जाएं तो मोबाइल को हैक होने या डेटा चोरी होने से बचाया जा सकता है। इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि मोबाइल को हैक होने से या डेटा चोरी होने से कैसे बचाया जा सकता है। 

1. अनवेरिफाइड सोर्स से ऐप डाउनलोड न करें
एंड्रॉइड फोन यूजर्स को ऐप डाउनलोड करते वक्त काफी सतर्क रहना चाहिए। अगर आपने किसी अनवेरिफाइड सोर्स से ऐप डाउनलोड किया है तो आप हैकिंग या डेटा चोरी के शिकार हो सकते हैं। इससे बचने के लिए एंड्रॉइड फोन यूजर गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड करें और आईफोन यूजर ऐपल ऐप स्टोर से ही ऐप्स डाउनलोड करें। साथ ही यह भी देख लें कि ऐप की रेटिंग कैसी है और इस पर कमेंट्स किस तरह के आए हैं। अगर ऐप की रेटिंग खराब है और इस पर कमेंट्स भी बुरे आए हैं तो ऐसे ऐप्स डाउनलोड न करें।

2. टेक्स्ट मैसेज को ध्यान से पढ़ें
अगर आपके पास किसी अनजान नंबर से टेक्स्ट मैसेज आया है और इसमें कोई यूआरएल दिया गया है तो सावधान रहें। इस तरह के मैसेज के यूआरएल पर क्लिक न करें। ऐसा करने से आपका फोन हैक हो सकता है या आपके फोन का डेटा चोरी हो सकता है। लिंक पर क्लिक करने से पहले यह पता कर लें कि यह मैसेज किसी ओथेंटिक सोर्स से आया है या नहीं। 

3. मोबाइल और ऐप्स को अपडेट करते रहें
कई लोग डेटा बचाने के चक्कर में मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम को या मोबाइल में मौजूद ऐप्स को अपडेट नहीं करते हैं। लेकिन ऐसा करने से आपके फोन की सिक्योरिटी पर बुरा असर पड़ता है। साथ ही आपका फोन या तो हैक हो सकता है या फिर उसका डेटा चोरी हो सकता है। नए अपडेट्स आपके फोन को सिक्योर करने के लिए आते हैं इसलिए सही समय पर मोबाइल और ऐप्स को अपडेट करते रहें।

4. कठिन पिन लॉक से मोबाइल को करें सिक्योर
अगर आपने अब तक स्मार्टफोन में पिन लॉक नहीं लगाया है तो इसे जल्द से जल्द लगा लें। साथ ही इस पिन को समय-समय पर बदलते रहे हैं। लेकिन एक बात ध्यान दें कि फोन का पिन आपकी जिंदगी से जुड़ी कोई जरूरी तारीख न हो। आसान पिन बनाने से हैकर आसानी से आपके फोन में एंटर कर सकते हैं।

5. बिना वजह WiFi ऑन न रखें
अगर आपका मोबाइल किसी WiFi से कनेक्ट नहीं है तो इसे बंद कर दें। आपके मोबाइल में अगर बिना वजह WiFi ओपन रहेगा तो इसके जरिए कोई भी हैकर आपके मोबाइल फोन को हैक कर सकता है। इसके जरिए आपके मोबाइल की पर्सनल इंफॉर्मेशन चोरी हो सकती है।

Web Title: Want to protect your mobile from the threat of hacking and data theft? So keep these 5 things in mind

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे