Highlightsफोन के स्टैंडर्ड ईयरपीस को बदलकर स्क्रीन साउंडकास्टिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हुआ हैVivo Nex S दुनिया का पहला स्मार्टफोन है जिसमें 91.2 प्रतिशत स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो है मौजूद

नई दिल्ली, 13 जून: स्मार्टफोन मेकर कंपनी Vivo ने आखिरकार अपने चर्चित स्मार्टफोन Vivo Nex S, Nex A को चीन में लॉन्च कर दिया है। स्मार्टफोन के लॉन्च होने से पहले ही इससे जुड़ी कई जानकारियां लीक हो चुकी थी। कंपनी ने पहली ही जानकारी दे  दी थी कि Vivo Nex रेंज 12 जून को दस्तक देगा। वीवो नेक्स एस एक प्रीमियम हैंडसेट है जो स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर, 8 जीबी रैम और 256 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज के अलावा इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ आता है। यह दुनिया का पहला स्मार्टफोन है जिसमें 91.2 प्रतिशत स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो दी गई है।

कंपनी ने दावा किया है कि इसका स्कैनर 10 फीसदी तेज काम करता है और इसमें कई खास सुधार किए गए हैं।कंपनी ने फोन के स्टैंडर्ड ईयरपीस को बदलकर स्क्रीन साउंडकास्टिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है जिसे लेकर कंपनी का कहना है कि फोन की स्क्रीन ही स्पीकर में बदल जाती है।

वहीं, कंपनी ने एक और हैंडसेट Nex A से भी पर्दा उठाया है, जो स्नैपड्रैगन 710 प्रोसेसर, 6 जीबी रैम और 128 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज से लैस है। इसमें फिंगरप्रिंट स्कैनर फोन के रियर हिस्से में मिलेगा। दोनों फोन में यूजर को बड़ा डिस्प्ले और पॉप-अप सेल्फी कैमरा फीचर मिलेगा।

ये भी पढ़ें- Apple Cryptocurrency Mining: ऐपल ऐप स्टोर से बंद हुए ये ऐप्स, जानिए क्या है वजह

Vivo Nex S, Nex A स्मार्टफोन्स की खासियत

वीवो नेक्स एस और ए की सबसे खास बात उनका फ्रंट कैमरा है। फोन में मौज़ूद 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा एक खास सेटअप के साथ आता है। फोन में फ्रंट कैमरा ऊपरी किनारे में छिपा हुआ है जो कि आपको नॉर्मल नजर नहीं आएगा लेकिन इस्तेमाल करते वक्त यह बाहर निकल आता है। Vivo ने दावा किया है कि यह 50,000 से भी ज्यादा बार अंदर-बाहर हो सकता है। वीवो ने नए हैंडसेट्स में भी Vivo X21 की तरह ही इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर है। बता दें कि कंपनी ने वीवो एक्स21 को पिछले महीने ही भारत में लॉन्च किया गया है। इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर की यह तीसरी जेनरेशन है और इसे लेकर कंपनी का दावा है कि यह 50 प्रतिशत ज्यादा बेहतर है और 10 प्रतिशत तेजी से फोन को अनलॉक करता है।

Vivo Nex S, Nex A में एक नई UI एनर्जी है जो रेड कलर थीम के साथ आती है। हैंडसेट्स में जोवी एआई असिस्टेंट, इमोशन डिटेक्शन, टेक्स्ट-टू-स्पीच और दूसरे फीचर्स दिए गए हैं। वीवो का दावा है कि नेक्स स्मार्टफोन्स के कैमरे में एआई फीचर्स, फिल्टर्स और एचडीआर मोड मिलेगा।

Vivo Nex S, Nex A की कीमत

वीवो नेक्स  ए के 6 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 3,898 चीनी युआन (41,000 रुपये) रखी गई है। वहीं, Vivo Nex S के 8 जीबी रैम+ 128 जीबी स्टोरेज की कीमत 4,498 चीनी युआन (47,400 रुपये) है। 
साथ ही 8 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज वाला वेरिएंट 4,998 चीनी युआन (52,600 रुपये) का है। दोनों फोन्स दो कलर वेरिएंट ब्लैक और रेड में उपलब्ध कराया गया है। इनकी बिक्री 23 जून से शुरू होगी।

Vivo Nex A स्पेसिफिकेशन

डुअल सिम Vivo Nex A एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर चलता है। स्मार्टफोन में 6.59 इंच का फुल एचडी+ डिस्प्ले है। फोन में काम करता है क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 710 प्रोसेसर, जिसमें साथ देते हैं 6 जीबी रैम।

कैमरे की बात करें तो वीवो नेक्स  ए ड्यूल रियर कैमरा सेटअप (12+5 मेगापिक्सल) के साथ आया है। कैमरा 4-एक्सिस ऑप्टिकल इमेज स्टैबलाइज़ेशन के साथ आया है। फ्रंट में 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। Vivo Nex A में 128 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज मौजूद है। इसमें है 4जी एलटीई, वाई-फाई, ब्लूटूथ, यूएसबी 2.0 पोर्ट सपोर्ट है। हैंडसेट को पावर देती है 4000 एमएएच की बैटरी।

ये भी पढ़ें- Jio डबल धमाका ऑफर कर देगा Airtel की छुट्टी, अब हर दिन मिलेगा एक्स्ट्रा 1.5 GB 4G डेटा

Vivo Nex S स्पेसिफिकेशन

Vivo Nex S में 6.59 इंच का फुल एचडी+ डिस्प्ले है। फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर और 8 जीबी रैम मिलेगी। वीवो नेक्स एस एक ड्यूल सिम स्मार्टफोन है जो एंड्रॉयड 8.1 ओरियो आधारित फनटच ओएस 4.0 पर चलता है।

बात करें कैमरे की तो वीवो नेक्स एस में 12 मेगापिक्सल सोनी आईएमएक्स363 प्राइमरी कैमरा सेंसर और 5 मेगापिक्सल सेकंडरी सेंसर वाला ड्यूल रियर कैमरा सेटअप है। फोन में आगे की तरफ 8 मेगापिक्सल वाला पॉप-अप कैमरा है। वीवो नेक्स एस 128 जीबी व 256 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज वेरियंट में मिलेगा। फोन में कनेक्टिविटी के लिए 4जी एलटीई, ड्यूल-बैंड वाई-फाई, ब्लूटूथ 5.0, यूएसबी 2.0 पोर्ट और ओटीजी सपॉर्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। हैंडसेट में 4000 एमएएच बैटरी है। वीवो नेक्स एस का डाइमेंशन 162x77x7.98 मिलीमीटर है।


टेकमेनिया से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे