Verification for blue tick will start on Twitter from today, know who and how you can apply | आज से ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए वेरिफिकेशन होगा शुरू, जानें कौन और कैसे कर सकते हैं अप्लाई
सांकेतिक तस्वीर (फाइल फोटो)

Highlightsट्विटर छह श्रेणियों के अंतर्गत आने वाले खातों को सत्यापित करेगा।इसके अलावा यदि किसी शख्स के पॉलोवर्स काफी अधिक ट्विटर पर हैं तो उसे भी ब्लू टिक दिया जाएगा।

नई दिल्ली: क्या आप अपने ट्विटर अकाउंट को वेरिफाई कराना चाहते हैं? यदि हां और अपने ट्विटर अकाउंट को वेरिफाई कराने के लिए आप लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं, तो आपके लिए एक काफी अच्छी खबर है।

डीएनए इंडिया रिपोर्ट मुताबिक, सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर भारत के लोगों के लिए वेरिफिकेशन आज यानी 22 जनवरी 2021 के शुरू होने वाला है।

ट्विटर ने अपने इस फीचर को साल 2017 के नवंबर माह में बंद कर दिया था, लेकिन अब तीन साल के बाद एक बार फिर से ट्विटर नए वेरिफिकेशन प्रणाली को लेकर आया है।

ऐसे में आपको ट्विटर द्वारा वेरिफिकेशन प्रक्रिया में किए गए बदलाव के बारे में जानने की जरूरत है और यह भी कि आप अपने ट्विटर अकाउंट के सत्यापन के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं।

ट्विटर पर वेरिफिकेशन के लिए नए नियम क्या हैं?

बता दें कि ट्विटर इन छह श्रेणियों के अंतर्गत आने वाले खातों को सत्यापित करेगा: 1. सरकारी संस्था या सरकारी व्यक्ति 2. कंपनियां / ब्रांड / गैर-लाभकारी संगठन या इससे जुड़े अहम व्यक्ति 3.समाचार 4.मनोरंजन 5.खेल से जुड़ी संस्था या व्यक्ति 6. कार्यकर्ता / आयोजक और अन्य प्रभावशाली व्यक्ति।

इसके लिए ट्विटर पर आपको अपने अकाउंट में अपने प्रोफाइल को अपडेट करना होगा। प्रोफाइल अपडेट करने का अर्थ है कि अकाउंट में आपके द्वारा एक सत्यापित ईमेल पता, फोन नंबर, क्लीयर प्रोफाइल इमेज व नाम होना चाहिए। ट्विटर उन खातों से ब्लू टिक को हटा भी सकता है, जिस अकाउंट में साफ-साफ ये अहम जानकारी अपडेट नहीं होगी।

रिपोर्ट की मानें तो ट्विटर ने उन यूजर्स को ऑटोमेटेड ईमेल और सूचनाएं भेजी हैं, जिनके अकाउंट के प्रोफाइल में किसी न किसी कमी की वजह से उनके अकाउंट से ब्लू टिक हटाए जा सकते हैं। उन्हें 22 जनवरी तक अपने प्रोफाइल में बदलाव करने के लिए कहा गया है।

इसके साथ ही ट्विटर ने ऐसे अकाउंट की लिस्ट तैयार की है, जिन्होंने बार-बार ट्विटर के नियमों का उल्लंघन किया है, वे भी सत्यापन खोने के जोखिम में हैं।

जानें आप सत्यापन के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं?

ट्विटर ब्लू टिक वेरिफिकेशन के लिए अप्लाई करने के लिए अभी कोई लिंक या वेब पेज या फॉर्म पेज का लिंक लाइव नहीं हुआ है लेकिन उम्मीद है कि आज 22 जनवरी को पेज लाइव हो जाएगा जिसके बाद यूजर्स अपने अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए अप्लाई कर सकेंगे

इसके लिए यूजर्स से सबसे पहले यह पूछा जाएगा कि 6 में से किस श्रेणी से आप अपने अकाउंट का सत्यापित कराना चाहते हैं। एक बार कैटेगरी सेलेक्ट कर लेने के बाद फिर लिंक के माध्यम से आपको अपनी पहचान को बताने के लिए सपोर्टिंग कागज या पहचान पत्र सब्मिट करने होते हैं।

इसके बाद ट्विटर आपके द्वारा दी गई जानकारी को वेरिफाई करता है, यदि उसे आपका अकाउंट ब्लू टिक के काबिल लगता है तो वह आपके अकाउंट को वेरिफाई कर देता है।

Web Title: Verification for blue tick will start on Twitter from today, know who and how you can apply

टेकमेनिया से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे