अब नहीं चलेगी डीटीएच कंपनियों की मनमानी, फोन में डाउनलोड करें ये 'सरकारी' एप, अपनी पसंद के चैनल को लिस्ट में रखें, बाकी को हटाएं और बचाएं अपने पैसे

By रजनीश | Published: June 26, 2020 04:40 PM2020-06-26T16:40:09+5:302020-06-26T17:04:53+5:30

डीटीएच सर्विस देने वाली डिश टीवी, वीडियोकॉन, टाटा स्काई, एयरटेल, जियो जैसी कंपनियां ग्राहकों को कई ऐसे चैनल के पैसे भी ग्राहकों से वसूलती हैं जिन्हें शायद वह नहीं देखते हैं। अब ट्राई के नए एप के जरिए ग्राहक अपनी पसंद और नापसंद के चैनल को सेलेक्ट और रिमूव कर सकेंगे।

Trai launches new channel selector app for DTH, cable TV customers | अब नहीं चलेगी डीटीएच कंपनियों की मनमानी, फोन में डाउनलोड करें ये 'सरकारी' एप, अपनी पसंद के चैनल को लिस्ट में रखें, बाकी को हटाएं और बचाएं अपने पैसे

फोटो क्रेडिट: गूगल प्ले स्टोर

Highlightsट्राई के टीवी चैनल सेलेक्टर एप पर सभी यूजर्स की पहचान का सत्यापन ओटीपी के जरिए किया जाएगा।ओटीपी यूजर्स के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। यदि किसी ने अपने डीटीएच कंपनी के पास नंबर रजिस्टर्ड नहीं कराया है उनको टीवी की स्क्रीन पर ओटीपी दिखेगा।

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने ग्राहकों को अपने पसंद का चैनल चुनने की सुविधा को बढ़ाते हुए एक एप लॉन्च किया है। इस एप की मदद से ग्राहक अपने पसंद के चैनल को सेलेक्ट कर सकेंगे और जो चैनल पसंद न हो उसे हटा भी सकते हैं। 

ट्राई के मुताबिक प्रसारण सेवाओं के लिए नई दरें तय करने के बाद यह सामने आया कि लोगों को डीटीएच कंपनियों के वेबपोर्टल या एप पर टीवी चैनलों को सेलेक्ट करने या समूह में चैनल चुनने और हटाने में परेशानी हो रही है। यही वजह है कि ट्राई ने ऐसा एप विकसित करने का निर्णय किया जो सभी टीवी चैनल सेवाप्रदाताओं से जानकारियां लेकर एक ही जगह पर उपलब्ध कराएगा।

ट्राई का कहना है कि अभी इस एप पर बड़े डीटीएच सेवा प्रदाताओं, मल्टी सिस्टम ऑपरेटरों (एमएसओ/केबल ऑपरेटर) की ही जानकारी उपलब्ध है। अन्य सर्विस प्रोवाइडरों को भी इससे जोड़ने का प्रयास किया जाएगा।

नियामक का कहना है कि ‘टीवी चैनल सेलेक्टर एप’ को टीवी यूजर्स को पारदर्शी और भरोसेमंद सिस्टम उपलब्ध कराने के इरादे से विकसित किया गया है। 

ट्राई के इस एप पर सभी यूजर्स की पहचान का सत्यापन ओटीपी के जरिए किया जाएगा। ओटीपी यूजर्स के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। यदि किसी ने अपने डीटीएच कंपनी के पास नंबर रजिस्टर्ड नहीं कराया है उनको टीवी की स्क्रीन पर ओटीपी दिखेगा। 

यह एप ग्राहक को उसके द्वारा सेलेक्ट किए गए चैनलों की जानकारी देगा साथ ही चैनलों का सेलेक्ट करने और लिस्ट से हटाने की सुविधा देगा। इस एप को गूगल प्ले-स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है।

Web Title: Trai launches new channel selector app for DTH, cable TV customers

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे