'एलन मस्क और टेस्ला का भारत में स्वागत है लेकिन, सरकार...,' एक सवाल के जवाब में बोले केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडे

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 18, 2022 08:54 PM2022-06-18T20:54:58+5:302022-06-18T20:57:08+5:30

महेंद्र नाथ पांडे ने कहा कि एलोन मस्क और टेस्ला का भारत में स्वागत है लेकिन सरकार आत्मानिर्भर भारत या आत्मनिर्भर भारत की नीति से किसी भी तरह से समझौता नहीं करेगी।

Tesla, Elon Musk Welcome To India, But...: Heavy Industries Minister Mahendra Nath Pandey | 'एलन मस्क और टेस्ला का भारत में स्वागत है लेकिन, सरकार...,' एक सवाल के जवाब में बोले केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडे

'एलन मस्क और टेस्ला का भारत में स्वागत है लेकिन, सरकार...,' एक सवाल के जवाब में बोले केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडे

Highlightsकेंद्रीय मंत्री ने कहा- आत्मनिर्भर भारत की नीति से समझौता नहीं करेंगेअपने वाहनों को बेचने के लिए आयात शुल्क में कमी की मांग कर रही टेस्ला

नई दिल्ली: केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडे ने शनिवार को कहा कि एलोन मस्क और टेस्ला का भारत में स्वागत है लेकिन सरकार आत्मानिर्भर भारत या आत्मनिर्भर भारत की नीति से किसी भी तरह से समझौता नहीं करेगी।

अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला, जो भारत में अपने वाहनों को बेचने के लिए आयात शुल्क में कमी की मांग कर रही है। पिछले महीने कंपनी के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी एलोन मस्क ने कहा था कि अपने उत्पादों का निर्माण स्थानीय स्तर पर नहीं करेगी, जब तक कि उसे देश में अपनी कारों को बेचने और सेवा देने की अनुमति नहीं दी जाती। 

मस्क ने भारत में एक विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने की टेस्ला की योजना के बारे में पूछने वाले एक उपयोगकर्ता के जवाब में केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा, "टेस्ला किसी भी स्थान पर विनिर्माण संयंत्र नहीं लगाएगी जहां हमें पहले कारों को बेचने और सेवा करने की अनुमति नहीं है।"

शनिवार को एक टीवी न्यूज चैनल द्वारा ग्लोबल समिट को संबोधित करते हुए, भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्री ने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सरकार आत्मानिर्भर भारत नीति पर तेजी से आगे बढ़ी है और इस पर बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है और हम नहीं हैं उस पर किसी भी तरह से समझौता करने जा रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा कि "टेस्ला, एलोन मस्क का भारत में स्वागत है लेकिन केवल देश की नीतियों के अनुसार।" आपको बता दें कि मस्क ने पिछले साल अगस्त में कहा था कि अगर टेस्ला देश में आयातित वाहनों के साथ पहली बार सफल होती है तो वह भारत में एक विनिर्माण इकाई स्थापित कर सकती है।

वर्तमान में, भारत 40,000 अमेरिकी डॉलर से अधिक सीआईएफ (लागत, बीमा और माल ढुलाई) मूल्य वाली पूरी तरह से आयातित कारों पर 100 प्रतिशत आयात शुल्क और राशि से कम लागत वाली कारों पर 60 प्रतिशत आयात शुल्क लगाता है।

Web Title: Tesla, Elon Musk Welcome To India, But...: Heavy Industries Minister Mahendra Nath Pandey

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे