वॉट्सएप को टक्कर देने की तैयारी में टेलीग्राम, अब बढ़ाई ये नई सुविधा

By रजनीश | Published: June 7, 2020 06:37 PM2020-06-07T18:37:27+5:302020-06-07T18:37:27+5:30

अधिकतर आपने देखा होगा कि लगभग एक ही तरह के फीचर्स वाले कम से कम दो एप जरूर मौजूद होते हैं। हालांकि इनमें से कोई एक ज्यादा पॉपुलर होता है। इसी तरह वॉट्सएप और टेलीग्राम के साथ है।

Telegram comes with a slew of features in the face of Whatsapp telegram update rolls out new features to compete whatsapp | वॉट्सएप को टक्कर देने की तैयारी में टेलीग्राम, अब बढ़ाई ये नई सुविधा

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsवॉट्सएप की तरह ही टेलीग्राम में भी यूजर्स की सिक्यॉरिटी ध्यान में रखते हुए टू-स्टेप वेरिफिकेशन लाया गया है।टेलीग्राम में दिए गए वीडियो एडिटर टूल की मदद से यूजर्स टेलिग्राम एप पर ही विडियो को एडिट कर पाएंगे।

मैसेजिंग एप टेलीग्राम (Telegram) ने वॉट्सएप को टक्कर देते हुए इसमें नया अपडेट दिया है। अब टेलीग्राम यूजर्स विडियो एडिट करने के साथ ही, टू-स्टेप वेरिफिकेशन और GIF सर्च करने की सुविधा का लाभ भी ले सकेंगे। 

हालांकि टेलिग्राम यूजर्स को इन नए फीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए एप को अपडेट करना होगा। इस एप का वॉट्सएप से ही मुकाबला है। अभी तक इस एप के 50 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड्स हैं।

टू-स्टेप वेरिफिकेशन
वॉट्सएप की तरह ही टेलीग्राम में भी यूजर्स की सिक्यॉरिटी ध्यान में रखते हुए टू-स्टेप वेरिफिकेशन लाया गया है। इसके जरिए यूजर्स के अकाउंट का इस्तेमाल कोई और व्यक्ति नहीं कर पाएगा। 

विडियो एडिटर
टेलीग्राम में दिए गए वीडियो एडिटर टूल की मदद से यूजर्स टेलिग्राम एप पर ही विडियो को एडिट कर पाएंगे। यूजर्स विडियो की ब्राइटनेस और सैचरेशन को अपने हिसाब से सेट कर सकेंगे। फोटोज और विडियोज में ऐनिमेटेड स्टिकर्स भी जोड़ सकते हैं।

वॉट्सएप की तरह ही अब टेलिग्राम में भी यूजर्स इमोजी के हिसाब से GIF सर्च कर पाएंगे। जैसे लॉफिंग इमोजी के जरिए हंसने वाली GIF सर्च कर सकते हैं और इसे आगे भेज सकते हैं। इसके साथ ही चैट को किसी भी फोल्डर से हटाया और जोड़ा भी जा सकता है।

Web Title: Telegram comes with a slew of features in the face of Whatsapp telegram update rolls out new features to compete whatsapp

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे