Highlightsफोन में क्वाड-कोर हीलियो ए22 प्रोसेसर और हाईओएस 5 पर बेस्ड एंड्रॉयड 9 पाई ऑपरेटिंग सिस्टम मिलेगाफोन का बजट इस कीमत में काफी बड़ा है जो इसे दूसरे स्मार्टफोन से अलग बनाता है

स्मार्टफोन कंपनी टेक्नो ने पिछले महीने भारत में अपने दो लेटेस्ट बजट स्मार्टफोन सीरीज स्पार्क को लॉन्च किया है। इस सीरीज में दो स्मार्टफोन स्पार्क गो और स्पार्क 4 एयर को पेश किया गया है। स्पार्क गो कंपनी के इस सीरीज का सबसे सस्ता स्मार्टफोन है।

हमने Spark Go स्मार्टफोन को रिव्यू करने के लिए 15 दिन तक इसका इस्तेमाल किया है। इस रिव्यू में हम आपको बताएंगे कि क्या यह फोन बाजार में मौजूद Redmi और Realme स्मार्टफोन्स को टक्कर दे पाएगा। तो आइए देखते हैं फोन में क्या है खास...

फोन में 6.1 इंच का वॉटरड्रॉप नॉच डिस्प्ले दिया गया है
फोन में 6.1 इंच का वॉटरड्रॉप नॉच डिस्प्ले दिया गया है

Tecno Spark Go: डिजाइन और डिस्प्ले

फोन में 6.1 इंच का वॉटरड्रॉप नॉच डिस्प्ले दिया गया है। इसका रेजोल्यूशन 720x1560 पिक्सल है। फोन में क्वाड-कोर हीलियो ए22 प्रोसेसर और हाईओएस 5 पर बेस्ड एंड्रॉयड 9 पाई ऑपरेटिंग सिस्टम मिलेगा। फोन का बजट इस कीमत में काफी बड़ा है जो इसे दूसरे स्मार्टफोन से अलग बनाता है।

फोन में ड्यूल नैनो सिम पोर्ट मौजूद है। साथ ही स्टोरेज बढ़ाने के लिए माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट भी मिलेगा। फोन के डायमेंशन की बात करें तो यह 156.1x75x9.2 एमएम का है। फोन के वोल्यूम और पावर-की इसके दाएं तरफ दिए गए हैं। फोन के बॉटम में 3.5 एमएम का हेडफोन जैक और चार्जिंग पोर्ट दिया गया है।

फोन के डायमेंशन की बात करें तो यह 156.1x75x9.2 एमएम का है
फोन के डायमेंशन की बात करें तो यह 156.1x75x9.2 एमएम का है

फोन एंड्रॉयड 9.0 पाई पर आधारित हायओएस पर काम करता है। इसमें एआई वीडियो चैट, एआई वीडियो चैट फ्लैश, गेम मोड, स्मार्ट पैनल, फोटो मैनेजमेंट, स्मार्ट फोटो क्लीन-अप, एआई रीड मोड, बाइक मोड और बैटरी लैब 2.0 जैसे एडवांस्ड फीचर दिए गए हैं।

Tecno Spark Go: कैमरा और बैटरी

कैमरे की अगर बात करें तो स्पार्क गो के बैक साइड में 8 मेगापिक्सल का AI कैमरा दिया गया है जो ड्यूल फ्लैश से लैस है। रियर कैमरे में एआई कैम, बुके मोड, एआई एचडीआर, एआई ब्यूटी, एआर शॉट, एआई ऑटो सीन डिटेक्शन, 4X डिजिटल जूम सपोर्ट, पौनोरामा जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

स्पार्क गो के बैक साइड में 8 मेगापिक्सल का AI कैमरा दिया गया है जो ड्यूल फ्लैश से लैस है
स्पार्क गो के बैक साइड में 8 मेगापिक्सल का AI कैमरा दिया गया है जो ड्यूल फ्लैश से लैस है

साथ ही फ्रंट में 5 मेगापिक्सल का फ्रंट AI बेस्ड कैमरा है। इसके सेल्फी कैमरे में एआई कैम, एआई पोर्ट्रेट मोड, एआई ब्यूटी, एचडीआर मोड, एआर शॉट, वाइड मोड, एडजस्टेबल फ्रंट फ्लैश जैसे फीचर्स मिल जाते हैं। इस बजट रेंज में फोन का कैमरा अच्छा है। रियर कैमरा ड्यूल फ्लैश के साथ आता है।

फोन में 3000 एमएएच की बैटरी है। कंपनी का दावा है कि फुल चार्ज होने पर यह 9.8 घंटे का वीडियो प्लेबैक, 7.6 घंटे का वेब ब्राउजिंग, 10 घंटे की कॉलिंग और 12.4 घंटे का म्यूजिक प्लेबैक मिलेगा। इस फोन को हमें पूरे दिन इस्तेमाल करके देखा। इसकी बैटरी पूरी खत्म नहीं हुई। अगर आप रोजमर्रा के काम के लिए फोन का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें आपको किसी प्रकार की कोई दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

कनेक्टिविटी के लिए फोन में 4GLTE, वाई-फाई 802.11, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस जैसे फीचर्स है
कनेक्टिविटी के लिए फोन में 4GLTE, वाई-फाई 802.11, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस जैसे फीचर्स है

Tecno Spark Go: कनेक्टिविटी और सिक्योरिटी

कनेक्टिविटी के लिए फोन में 4GLTE, वाई-फाई 802.11, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस जैसे फीचर्स है। सिक्योरिटी के लिए फोन में फेस अनलॉक 2.0 मिलेगा। इसमें फिंगरप्रिंट अनलॉक का फीचर नहीं मिलेगा।

Tecno Spark Go: कीमत

कंपनी ने टेक्नो स्पार्क गो को सिंगल वेरिएंट में लॉन्च किया है। यह 2 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज में उपलब्ध है। इसकी कीमत 5,499 रुपये है।

कंपनी ने टेक्नो स्पार्क गो को सिंगल वेरिएंट में लॉन्च किया है
कंपनी ने टेक्नो स्पार्क गो को सिंगल वेरिएंट में लॉन्च किया है

हमारा फैसला

इस कीमत में स्पार्क गो में बड़ी स्क्रीन मिलती है जो बाजार में मौजूद दूसरे बजट स्मार्टफोन नहीं है। हालांकि फोन का यूआई थोड़ा लैग करता है जो आपको निराश कर सकता है। फोन में कोई फ्रिंगरप्रिंट सेंसर नहीं है। लेकिन AI फेसअनलॉक फीचर दिया गया है। फोन की स्पीकर क्वालिटी नॉर्मल है। कुल मिलाकर बजट कीमत में ये एक बेहतर विकल्प है।


Web Title: Tecno Spark Go Review in Hindi, Tecno Spark Go Price, Tecno Spark Go dual AI camera
टेकमेनिया से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे