रिपोर्ट: 5 साल में 25 करोड़ बढ़ी महिला मोबाइल यूजर्स की संख्या, इस सर्वे में हुआ खुलासा

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: February 22, 2019 12:44 PM2019-02-22T12:44:07+5:302019-02-22T12:44:07+5:30

भारत में 59 प्रतिशत महिलाओं के पास मोबाइल फोन है जबकि पुरुषों की तुलना में यह आंकड़ा 26 प्रतिशत कम है। जीएसएम के मुताबिक, 2014 के बाद से अब तक दुनियाभर में मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाली महिलाओं की संख्या 25 करोड़ तक बढ़ गई है। कम और मध्यम आय वाले 18 देशों पर यह सर्वे किया गया था।

survey report female mobile users increased upto 25 crore in last 5 years | रिपोर्ट: 5 साल में 25 करोड़ बढ़ी महिला मोबाइल यूजर्स की संख्या, इस सर्वे में हुआ खुलासा

female mobile users increased upto 25 crore

Highlightsभारत में पुरुषों से 26 प्रतिशत कम महिलाओं के पास मोबाइल फोन, वे इंटरनेट इस्तेमाल करने में भी पीछेमहिलाओं की संख्या 80 प्रतिशत है और इंटरनेट एक्सेस करने वालों में 48 प्रतिशत महिलाएं हैंभारत में 59 प्रतिशत महिलाओं के पास मोबाइल है पुरुषों की संख्या 80 प्रतिशत है

दुनिया में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक मोबाइल इस्तेमाल करने वालों में ज्यादातर महिलाएं हैं। लंदन की ग्लोबल सिस्टम फॉर मोबाइल कम्युनिकेशन (जीएसएमए) के एक नए स्टडी मे यह बात सामने आई है कि निम्न और मध्यम आय वाले देशों में 80 प्रतिशत महिलाएं अब मोबाइल यूजर्स हैं। GSMA के 2019 मोबाइल जेंडर गैप रिपोर्ट से पता चलता है कि मोबाइल इन बाजारों में इंटरनेट एक्सेस का प्राथमिक साधन है, जहाँ 48 प्रतिशत महिलाएं ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए इनका उपयोग करती हैं।

5 साल में 25 करोड़ महिला मोबाइल यूजर की संख्या बढ़ी

वहीं भारत में 59 प्रतिशत महिलाओं के पास मोबाइल फोन है जबकि पुरुषों की तुलना में यह आंकड़ा 26 प्रतिशत कम है। जीएसएम के मुताबिक, 2014 के बाद से अब तक दुनियाभर में मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाली महिलाओं की संख्या 25 करोड़ तक बढ़ गई है। कम और मध्यम आय वाले 18 देशों पर यह सर्वे किया गया था। सर्वे में यह बात सामने आई कि भारत में 59 प्रतिशत पुरुष और 42 प्रतिशत महिलाएं इंटरनेट के इस्तेमाल करने के लिए जागरुक है।

दुर्भाग्य से रिपोर्ट बताती है, हालांकि भारत जैसे देशों में कनेक्टिविटी ओएस गहरा रही है, मोबाइल फोन के स्वामित्व के लिए लिंग अंतर अभी भी संकीर्णता से दूर है। महिलाओं को पुरुषों की तुलना में कम और मध्यम आय वाले देशों में मोबाइल फोन रखने की संभावना 10 प्रतिशत कम है, और मोबाइल इंटरनेट का उपयोग करने के लिए पुरुषों की तुलना में 23 प्रतिशत कम संभावना है।

female mobile-users
female mobile-users

भारत में महिला की तुलना में पुरुष मोबाइल यूजर्स की संख्या ज्यादा

जीएसएमए की रिपोर्ट के मुताबिक, देश में पुरुषों की तुलना में 59 प्रतिशत महिलाओं के पास मोबाइल है, जबकि इसमें पुरुषों की संख्या 80 प्रतिशत है। इसमें 26 प्रतिशत की कमी है। वहीं, इंटरनेट इस्तेमाल में यह आंकड़ा 36 प्रतिशत पुरुष और 16 प्रतिशत महिलाओं का है। दुनियाभर में मोबाइल इस्तेमाल करने वाली महिलाओं की संख्या 80 प्रतिशत है और इंटरनेट एक्सेस करने वालों में 48 प्रतिशत महिलाएं हैं।

साउथ एशिया में पुरुष-महिला मोबाइल यूजर संख्या में जेंडर गैप सबसे ज्यादा

भारत के बाद दक्षिण एशिया में किए सर्वें में यह खुलासा हुआ है मोबाइल इस्तेमाल करने वालों में साउथ एशिया में जेंडर गैप सबसे ज्यादा है जो कि 28 प्रतिशत है। इस क्षेत्र में 21.9 करोड़ महिलाओं के पास मोबाइल फोन नहीं है और ना ही वे इंटरनेट का इस्तेमाल करती है। जबकि पूरे दुनियाभर में 43.3 करोड़ महिलाओं के पास मोबाइल नहीं है जिसमें जेंडर गैप 10 प्रतिशत का है।

दक्षिण एशिया में चीन में सबसे कम जेंडर गैप पाया गया है। जहां 96 प्रतिशत पुरुष और महिलाएं मोबाइल फोन का इस्तेमाल करती है। वहीं, इंटरनेट इस्तेमाल के मामले में 82 प्रतिशत पुरुष और 81 प्रतिशत महिलाएं इंटरनेट इस्तेमाल करती है।

पाकिस्तान में सबसे ज्यादा जेंडर गैप

इन सबके मुकाबले पाकिस्तान में जेंडर गैप भारत से भी काफी ज्यादा है। मोबाइल फोन यूज करने वालों में पुरुष और महिलाओं के बीच 37 प्रतिशत का गैप है। जबकि मोबाइल इंटरनेट इस्तेमाल करने में 71 प्रतिशत का गैप है।

Web Title: survey report female mobile users increased upto 25 crore in last 5 years

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे