स्मार्टफोन के कैमरे से फोटोग्राफी के अलावा भी होते हैं ये बड़े काम, नहीं जानते होंगे आप

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: November 12, 2019 05:35 PM2019-11-12T17:35:12+5:302019-11-12T17:35:12+5:30

क्या आप जानते हैं कि कैमरे का इस्तेमाल सिर्फ पिक्चर क्लिक करने के लिए नहीं बल्कि और भी काम में इस्तेमाल किया जा सकता है। जैसे यूजर फोन में टाइप किए बगैर मोबाइल नंबर सेव कर सकता है। इसके अलावा आप चाहें तो कैमरे के जरिए अपनी भाषा में डायरेक्ट ट्रांसलेट कर सकते हैं। हम इस खबर में आपको स्मार्टफोन के कैमरे के कुछ यूजफूल इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं

Smartphone Camera Uses, smartphone photography, what is the other uses of phone camer in hindi | स्मार्टफोन के कैमरे से फोटोग्राफी के अलावा भी होते हैं ये बड़े काम, नहीं जानते होंगे आप

मोबाइल कैमरे फोटो क्लिक के अलावा भी कर सकते हैं ये बड़े काम

स्मार्टफोन के कैमरा का इस्तेमाल ज्यादातर फोटो क्लिक करने के लिए किया जाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए कंपनियां अपने डिवाइस के कैमरे को नए-नए फीचर्स के साथ पेश करती है। स्मार्टफोन मेकर कंपनियां अपने डिवाइस को दूसरों से खास दिखाने के लिए तरह-तरह के फीचर्स से पेश करती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कैमरे का इस्तेमाल सिर्फ पिक्चर क्लिक करने के लिए नहीं बल्कि और भी काम में इस्तेमाल किया जा सकता है।

जैसे यूजर फोन में टाइप किए बगैर मोबाइल नंबर सेव कर सकता है। इसके अलावा आप चाहें तो कैमरे के जरिए अपनी भाषा में डायरेक्ट ट्रांसलेट कर सकते हैं। आप चाहें तो अपने पुराने डॉक्यूमेंट्स को डिजिटाइज भी कर सकते हैं। हम इस खबर में आपको स्मार्टफोन के कैमरे के कुछ यूजफूल इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे। तो आइए जानते हैं क्या-क्या काम कर सकते हैं...

स्कैनर

स्मार्टफोन के कैमरे का इस्तेमाल आप किसी डॉक्यूमेंट को स्कैन करने के लिए भी कर सकते हैं। अगर किसी डॉक्यूमेंट को स्कैन करना चाहते हैं तो किसी साइबर कैफे पर जाकर स्कैनिंग कराने पर आपको पैसे देने होंगे। ऐसे में आप स्मार्टफोन के कैमरे को स्कैनर के तौर पर यूज कर सकते हैं।

इसके अलावा आप चाहें तो CamScanner -Phone PDF Creator ऐप की भी मदद ले सकते हैं जो फ्री में आपके जरूरी डॉक्यूमेंट्स को स्कैन करता है। ये ऐप आपके डॉक्यूमेंट्स की फोटो खींच कर उसे ऐसे स्कैन करता है जैसे वह किसी स्कैनर मशीन से स्कैन किया हो।

ट्रांसलेट करना

क्या आप जानते हैं आप कैमरे की मदद से ट्रांसलेशन भी आराम से कर सकते हैं। इसके लिए गूगल ट्रांसलेट आपकी मदद करेगा। अगर आप कही ऐसी जगह हैं जहां की भाषा आप समझ नहीं पा रहे हैं। तो एप के जरिए आप भाषा को आराम से ट्रांसलेट कर सकते हैं।

विजिटिंग कार्ड स्कैनर

अगर आपके पास कई लोगों के ज्यादा एक से ज्यादा विजिटिंग कार्ड हो चुके हैं और आप सभी को अपने पास सेव रखना चाहते हैं तो आप मौजूदा विजिटिंग कार्ड को डिजिटाइज कर सकते हैं। इसके लिए आप प्ले स्टोर से Card Scanner ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं। इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएगी जिसे OK करने के बाद यह पूरी तरह से तैयार हो जाएगा। इसके बाद आप किसी भी विजिटिंग कार्ड को स्कैन कर सकते हैं और उसे फोन की मेमोरी में सेव कर सकते हैं।

QR कोड स्कैनिंग 

किसी क्यू आर कोड को स्कैन करने के लिए भी आप कैमरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि आपको कहीं पेमेंट करना है लेकिन आपके पास कैश नहीं है तो आप QR कोड स्कैन करके पेमेंट कर सकते हैं।

गूगल लेंस

एंड्रॉयड फोन उपयोगकर्ता अपने गूगल प्ले स्टोर पर जाकर गूगल लेंस एप फीचर का फायदा उठा सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर की लिस्टिंग के मुताबिक, यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड 6.0 और उसके बाद के ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) पर काम करेगा। गूगल लेंस स्मार्टफोन को विजुअल आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आधारित सर्च की अनुमति देता है। इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर सकते हैं।

गूगल लेंस के जरिए आप किसी भी चीज के बारे में जानना, यानी कि उसके नाम और पता के बारे में बताएगा। कई बार ऐसा होता है कि हमें कोई जूते की एक जोड़ी पसंद आ जाती है, जिसके बारें में हम जानकारी पाना चाहते हैं। अब इसकी मदद से आप अपनी पसंदीदा चीजों की जानकारी आसानी से हासिल कर सकते हैं। 

Web Title: Smartphone Camera Uses, smartphone photography, what is the other uses of phone camer in hindi

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे