वैज्ञानिकों ने इंटरनेट गति का नया विश्व रिकॉर्ड बनाया, समूची नेटफ्लिक्स लाइब्रेरी एक सेकंड से कम समय में डाउनलोड

By भाषा | Published: August 24, 2020 09:59 PM2020-08-24T21:59:28+5:302020-08-25T06:05:36+5:30

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल) के अनुसंधानकर्ताओं ने प्रति सेकंड 178 टेराबाइट की डेटा प्रसार दर प्राप्त की है जो पूर्व के रिकॉर्ड से पांच गुना अधिक तेज है। इस रिकॉर्ड से संबंधित रिपोर्ट पत्रिका ‘आईईईई फोटोनिक्स टेक्नोलॉजी लेटर्स’ में प्रकाशित हुई है।

Scientists set new world record for Internet speed, entire Netflix library downloads in less than a second | वैज्ञानिकों ने इंटरनेट गति का नया विश्व रिकॉर्ड बनाया, समूची नेटफ्लिक्स लाइब्रेरी एक सेकंड से कम समय में डाउनलोड

समूची नेटफ्लिक्स लाइब्रेरी एक सेकंड से कम समय में डाउनलोड हो सकती है।

Highlightsप्रयोगशाला में प्रदर्शित यह रिकॉर्ड पूर्व में जापान में बनाए गए विश्व रिकॉर्ड से पांच गुना अधिक तेज है।गेल्डिनो ने कि वे मौजूदा आधारभूत ढांचे के तहत अधिक सक्षमता से काम करने वाली प्रौद्योगिकी पर काम कर रहे हैं।रिपोर्ट के मुताबिक़ युनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (UCL) के  रिसर्चर्स ने नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।

लंदनःब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने विश्व की सर्वाधिक तेज इंटरनेट डेटा प्रसार दर हासिल कर ली है जिसकी गति इतनी तेज है कि समूची नेटफ्लिक्स लाइब्रेरी एक सेकंड से कम समय में डाउनलोड हो सकती है।

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल) के अनुसंधानकर्ताओं ने प्रति सेकंड 178 टेराबाइट की डेटा प्रसार दर प्राप्त की है जो पूर्व के रिकॉर्ड से पांच गुना अधिक तेज है। इस रिकॉर्ड से संबंधित रिपोर्ट पत्रिका ‘आईईईई फोटोनिक्स टेक्नोलॉजी लेटर्स’ में प्रकाशित हुई है।

अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि एक प्रयोगशाला में प्रदर्शित यह रिकॉर्ड पूर्व में जापान में बनाए गए विश्व रिकॉर्ड से पांच गुना अधिक तेज है। इस शोध की मुख्य लेखिका लीडिया गेल्डिनो ने कि वे मौजूदा आधारभूत ढांचे के तहत अधिक सक्षमता से काम करने वाली प्रौद्योगिकी पर काम कर रहे हैं।

लेकिन लंदन के रिसर्चर्स ने 178 Tbps की स्पीड यूज की है। रिपोर्ट के मुताबिक़ युनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (UCL) के  रिसर्चर्स ने नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। 178Tbps (178,000Gbps) को दुनिया का सबसे तेज़ इंटरनेट बताया जा रहा है। ग़ौरतलब है कि इससे पहले जापान के पास ये रिकॉर्ड था जहां 172tbps की स्पीड यूज की गई थी। लेकिन अब ये रिकॉर्ड युनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के रिसर्चर्स ने अपने नाम कर लिया है। 178Tbps की स्पीड के साथ आप क्या कर सकते हैं? ये स्पीड किस काम की है? आपके मन में ये सवाल ज़रूर होंगे। तो ये समझ लें कि Netflix या दूसरे ओटीटी प्लैटफ़ॉर्म के सभी कॉन्टेंट आप एक सेकंड में ही डाउनलोड कर सकते हैं।

युनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के इलेक्ट्रॉनिक एंड एलेक्ट्रिकल इंजीनियर ने कहा है, ‘स्टेट ऑफ द आर्ट क्लाउड डेटा सेंटर इंटरकनेक्शन्स फ़िलहाल 35Tbps तक ट्रांसपोर्ट कर सकते हैं. हम नई टेक्नॉलजी के साथ काम कर रहे हैं जो मौजूदा इंफ़्रास्ट्रक्चर को युटिलाइज करके इसे बेहतर बनाएगा’।

Web Title: Scientists set new world record for Internet speed, entire Netflix library downloads in less than a second

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे