जब भी कोई यूजर स्मार्टफोन खरीदने जाता है तो फोन को ऑन करते ही सबसे पहले वह फोन की कैमरा क्वालिटी चेक करता है। फोन का कैमरा हमेशा से ही यूजर्स के लिए सेंटर पॉइंट रहा है। कुछ साल पहले तक यूजर्स को फोन में एक कैमरा सेंसर मिलता था जो बैक में मौजूद होता था। वहीं, उसके कुछ सालों बाद सेल्फी कैमरे का क्रेज बढ़ा।

लेकिन नई टेक्नोलॉजी और यूजर्स की पसंद को देखते हुए कंपनी अपने स्मार्टफोन में ड्यूल कैमरा से आगे निकल कर ट्रिपल कैमरा को शामिल कर रही है। कैमरा ट्रेंड को देखते हुए चिपसेट मेकर भी अपने ISP को अतिरिक्त इंटरफ़ेस पोर्ट के साथ अपग्रेड कर रहे है ताकि स्मार्टफोन मेकर आसानी से एक्स्ट्रा कैमरा सेंसर का इस्तेमाल कर सके।

तो चलिए नज़र डालते है बाज़ार में मौजूद कुछ ट्रिपल कैमरा सेंसर वाले स्मार्टफोनों पर:

Samsung Galaxy S10+

सैमसंग ने अपने लेटेस्ट फ्लैगशिप ग्रेड सीरीज S10 को ग्लोबली लांच कर दिया है जिसके तहत पेश की गये Samsung Galaxy S10+ में आपको 12+12+16 मेगापिक्सल का ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है। यहाँ पर आपको पहली बार अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिंट सेंसर भी देखने को मिलता है।

samsung-galaxy-s10
samsung-galaxy-s10

Huawei Mate 20 Pro

अभी हाल ही में बाजार में लॉन्च हुए Huawei Mate 20 Pro में भी आपको ट्रिपल कैमरा सेटअप मिलेगा। इसमें आपको 7nm आधारित Kirin 980 चिपसेट दी गयी है। 40 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा, 8 मेगापिक्सल सेकेंडरी सेंसर से साथ यहाँ पर 20 मेगापिक्सल का मोनोक्रोम सेंसर मिलता है।

huawei-mate-20-pro
huawei-mate-20-pro

फोन में दिया गया कैमरा सिस्टम काफी खास है जिसकी मुख्य वजह सेंसर द्वारा सिर्फ 2.5cm दूर रखे ऑब्जेक्ट को भी काफी आसानी से फोकस करना है।

Oppo Reno 10x Zoom एडिशन

जैसा की डिवाइस के नाम से ही पता चल रहा है कि इस डिवाइस में आपको 10x हाइब्रिड ऑप्टिकल ज़ूम वाला 13 मेगापिक्सल टेलीफ़ोटो लेंस मिलेगा। इसके अलावा ट्रिपल सेंसर कॉम्बिनेशन में 48 मेगापिक्सल प्राइमरी तथा 8 मेगापिक्सल का 120-डिग्री अल्ट्रा वाइड सेंसर भी दिया गया है।

Oppo Reno 10x Zoom

वहीं, फोन में फ्रंट में अलग तरह से पॉप-अप होने वाला कैमरा भी इस डिवाइस को आकर्षक बनाता है। फोन में आपको 4k विडियो 60fps पर OIS, ऑडियो ज़ूम रिकॉर्डिंग और 3D सराउंड ऑडियो की सुविधा भी दी गयी है।

Vivo V15 Pro

Vivo ने हाल ही में अपने एक और ट्रिपल कैमरा वाले स्मार्टफोन को काफी अच्छी कीमत के साथ बाजार में लॉन्च किया है जिसमे आपको पॉप-अप सेल्फी कैमरा भी दिया गया है। यहाँ पर पीछे की तरफ 48 मेगापिक्सल के साथ 8 मेगापिक्सल सुपर-वाइड एंगल लेंस और 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर भी दिए गया है।

vivo-v15-pro

सामने की तरफ भी आपको 32 मेगापिक्सल का पॉप-अप कैमरा सेटअप इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ मिलता है। 3700mAh की ड्यूल-इंजन फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट वाली बैटरी भी दी गयी है।

Tecno Camon i4

Camon i4 की सबसे बड़ी खूबी इसके बैक में दिया ट्रिपल (13+8+2 मेगापिक्ल) कैमरा सेटअप है, जो इस प्राइस रेंज के स्मार्टफोन में पहली बार किसी कंपनी ने दिया है। बैक में ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ फ्रंट में 16 मेगापिक्सल का सेंसर मौजूद है। स्मार्टफोन को क्वार्ड-कोर मीडियाटेक Helio A22 SoC से लैस किया है, जिसे 2.0GHz पर क्लॉक किया गया है।

Tecno Camon i4


Web Title: Samsung, Oppo, Vivo, Huawei, Tecno  triple rear camera smartphone in India features, specification
टेकमेनिया से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे