फ्री यूज करें तेज इंटरनेट स्पीड वाली जियोफाइबर सर्विस, अभी नहीं देना होगा पैसा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 18, 2019 04:20 PM2019-10-18T16:20:36+5:302019-10-18T16:20:36+5:30

जो नए कस्टमर्स जियोफाइबर की सर्विस ले रहे हैं उनसे 2,500 रुपये सिक्यॉरिटी डिपॉजिट लिया जा रहा है लेकिन होम ब्रॉडबैंड सर्विस के लिये पैसे उन्हें भी नहीं देने पड़ रहे। बल्कि कंपनी की तरफ से उन्हें प्रिव्यू ऑफर के तहत 90 दिनों के लिये 10Mbps स्पीड दिया जा रहा है।

Reliance JioFiber broadband users won’t be billed for another month Here’s why | फ्री यूज करें तेज इंटरनेट स्पीड वाली जियोफाइबर सर्विस, अभी नहीं देना होगा पैसा

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsजियोफाइबर का मंथली प्लान 699 रुपये से शुरू होकर 8,499 रुपये के बीच है। जियो के मोबाइल सर्विसेज का एवरेज रेवेन्यू प्रति यूजर (ARPU) भी घट रहा है।

रिलायंस जियो की तरफ से दी जाने वाली जियोफाइबर सर्विस फिलहाल पूरी तरह से फ्री है। कस्टमर्स को यह फ्री सर्विस लगभग एक महीने तक मिलने वाली है। इसके पीछे बड़ा कारण यह है कि कंपनी एक इंटीग्रेटेड बिलिंग सिस्टम पर काम कर रही है जिसमें समय ज्यादा लग रहा है। यही वजह है कि जो लोग जियोफाइबर सर्विस का इस्तेमाल कर रहे हैं उन्हें अभी न तो किसी तरह का बिल भरना पड़ रहा है और न ही कोई रिचार्ज कराना पड़ रहा है। क्योंकि जब तक बिलिंग सिस्टम स्टेबल नहीं हो जाता तब तक कंपनी किसी को बिल नहीं भेज पा रही है।

ऐनालिस्टों के मुताबिक बिलिंग सिस्टम तैयार होने में होने वाली देरी के चलते मुकेश अंबानी की टेलिकॉम कंपनी की आय के लिये निर्भरता मोबिलिटी बिजनेस पर बढ़ सकती है। दूसरी तरफ जियो के मोबाइल सर्विसेज का एवरेज रेवेन्यू प्रति यूजर (ARPU) भी घट रहा है। बिलिंग करने वाली टीम को ट्रेनिंग देना अभी बाकी है जिससे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि बिलिंग शु्रू करने में अभी और समय लग सकता है।

बात करें जियोफाइबर के मंथली प्लान की तो ये 699 रुपये से शुरू होकर 8,499 रुपये के बीच है। इसमें यूजर्स को अलग-अलग प्लान के मुताबिक 100Mbps से लेकर 1Gbps तक स्पीड मिलती है। जियोफाइबर की सर्विस लगभग महीने भर पहले से ही शुरू हुई थी। शुरूआत से ही अभी तक यूजर्स से अभी तक चार्ज नहीं लिया गया। सूत्रों के मुताबिक इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिये लाखों लोगों ने साइन-अप किया था जिन्हें अभी तक यह सर्विस फ्री मिल रही है।

इसके अलावा जो नए कस्टमर्स सर्विस ले रहे हैं उनसे 2,500 रुपये सिक्यॉरिटी डिपॉजिट लिया जा रहा है लेकिन होम ब्रॉडबैंड सर्विस के लिये पैसे उन्हें भी नहीं देने पड़ रहे। बल्कि कंपनी की तरफ से उन्हें प्रिव्यू ऑफर के तहत 90 दिनों के लिये 10Mbps स्पीड दिया जा रहा है। कंपनी मोबाइल सर्विसेज बिलिंग सिस्टम से हटकर एक ऐसा सिस्टम डेवलप करने में लगी हुयी है जिससे 4जी मोबिलिटी और होम ब्रॉडबैंड सर्विस का बिल एक साथ तैयार किया जा सके। लेकिन अन्य सूत्रों के मुताबिक एक जानकारी यह भी है जियोफाइबर यूजर्स का बिल तो तैयार किया जा रहा है लेकिन फिलहाल उन्हें पेमेंट नहीं करना पड़ रहा है। 

Web Title: Reliance JioFiber broadband users won’t be billed for another month Here’s why

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे