दिव्यांग लोगों को RBI ने दी सुविधा, नोट पहचानने के लिए बनाया ऐप, जानें कैसे करेगा काम, लाखों लोगों को होगा फायदा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 24, 2020 04:40 PM2020-01-24T16:40:38+5:302020-01-24T16:40:38+5:30

ऐप की मदद दृष्टिबाधित लोग नोट को स्कैन कर पता लगा सकेंगे की वह कितने रुपये का नोट है।

RBI launches ‘MANI’ app to help visually challenged to identify denomination of notes | दिव्यांग लोगों को RBI ने दी सुविधा, नोट पहचानने के लिए बनाया ऐप, जानें कैसे करेगा काम, लाखों लोगों को होगा फायदा

आरबीआई मनी ऐप (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlights इस संबंध में जानकारी लेने के लिए 14440 पर कॉल की जा सकती है।'Mani' ऐप के जरिए नेत्रहीन लोग कैमरे की मदद से नोट को स्कैन कर उनकी पहचान कर सकेंगे।

भारतीय रिजर्व बैंक(आरबीआई) ने दृष्टिबाधित लोगों के लिए नोट की पहचान के लिए 'मनी' ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप की मदद से दृष्टिबाधित लोग आरबीआई द्वारा जारी सभी नोट्स की पहचान आसानी कर सकेंगे। 

'मनी' ऐप के जरिए नेत्रहीन लोग कैमरे की मदद से नोट को स्कैन कर उनकी पहचान कर सकेंगे। नोट को स्कैन करते वक्त मनी ऐप ऑटोमैटिकली ऑडियो के जरिए बता देगा की नोट कितने रुपये का है। इस ऐप के जरिए 80 लाख नेत्रहीन लोगों को नोट पहचानने में मदद मिलेगी।

आईबीआई द्वारा जारी इस ऐप को बिना इंटरनेट के भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यानि इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद भी ऑफलाइन नोट की पहचान की सकेगी। यह ऐप किस तरह काम करता है इस संबंध में जानकारी लेने के लिए 14440 पर कॉल की जा सकती है।

'Mani' ऐप को इस तरफ करें डाउनलोड
 
-सबसे पहले अपने मोबाइल प्ले स्टोर को ओपन करें
-यहां पर सर्च बार में 'Mani' लिखें
-आपके सामने आरबीआई का  'Mani'  ऐप आ जाएगा।
-इसके बाद उसे इंस्टॉल किया जा सकता है। 

Web Title: RBI launches ‘MANI’ app to help visually challenged to identify denomination of notes

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे