Online Money Transfer Precaution: How To Get Back money If Transfer in Wrong Account in Hindi | अगर गलती से किसी दूसरे अकाउंट में ऑनलाइन भेज दिया पैसा, तो इन तरीकों से पाएं वापस
How To Get Back money If Money Transfer in Wrong Account

Highlightsअगर आपके परमिशन के बिना पैसा निकाल लिया जाता है तो आपको तीन दिन के अंदर बैंक में इस बात की जानकारी देनी होगीपैसा वापस पाने के लिए आपको सबसे पहले एटीएम कार्ड नंबर और इंटरनेट बैंकिंग सर्विस को बंद करना होगा

देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दिया जा रहा है। डिजिटल पेमेंट सर्विस आने से ऑनलाइन पेमेंट और मनी ट्रांसफर करने में आसानी हो गई है। ज्यादातर लोग अपने रिश्तेदार और दोस्तों को पैसे भेजने के लिए ऑनलाइन मनी ट्रांसफर को ही सबसे ज्यादा वरीयता देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे समय की बचत होती है।

इसके अलावा आजकल इतने सारे पेमेंट ऐप ऑनलाइन मौजूद हैं जिनके जरिए आप घर बैठें बिल पेमेंट, मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि लोग गलती से किसी दूसरे अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर देते हैं। वहीं कई बार गलती से उनके अकाउंट से गलती से पैसा निकाल लिया जाता है।

हम आपको इस समस्या से बचने के लिए ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं, जिससे आप अपने पैसे को बचा सकेंगे।

इस साल की शुरुआत में ही मुंबई के एक कारोबारी के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी हुई थी। उस दौरान कारोबारी को फोन पर 6 मिस्ड कॉल आएं थे, सुबह जब उन्होंने देखा तो उनके बैंक अकाउंट से 1.86 करोड़ रुपये निकाल लिए गए थें।

RBI ने बनाया नियम

रिजर्व बैंक के अनुसार, अगर आपके परमिशन के बिना पैसा निकाल लिया जाता है तो आपको तीन दिन के अंदर बैंक में इस बात की जानकारी देनी होगी। इसके बाद बैंक आपकी इस जानकारी की जांच करेगा कि क्या आपका पैसा गलती से किसी दूसरे खाते में ट्रांसफर हुआ है या फिर किसी ने गलत तरीके से आपके बैंक अकाउंट से पैसा निकाला है।

जांच पूरी होने के बाद बैंक आपको आपका पूरा पैसा वापस कर देगा, लेकिन इसके लिए आपको कुछ शर्तों का पालन करना होगा।

1- पैसा वापस पाने के लिए आपको सबसे पहले एटीएम कार्ड नंबर और इंटरनेट बैंकिंग सर्विस को बंद करना होगा।

2- इसके बाद पुलिस में इस मामले की शिकायत दर्जा कराएं।

3- इस FIR की एक कॉपी आपको बैंक में जमा करनी होगी।

4- बैंक एफआईआर के तहत निकाले गए पैसे की जांच करेगा।

5- अगर आपके साथ किसी तरह का फ्रॉड हुआ है, तो आपको पूरा पैसा वापस मिल जाएगा।

6- लेकिन अगर आपने गलती से किसी और के अकाउंट में पैसा जमा कर दिया है तो यह बैंक पर निर्भर करता है कि आपको पैसा मिलेगा या नहीं।

7- परेशान न हो, सबूत देने पर आपको पैसा मिल भी सकता है। इसके लिए पहला काम यह करें कि ऐसी घटना होते ही बैंक को इस बारे में पूरी जानकारी दें।


Web Title: Online Money Transfer Precaution: How To Get Back money If Transfer in Wrong Account in Hindi
टेकमेनिया से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे