सेल देखते ही गायब हो जाता है चीन विरोध, कुछ ही सेकेंड में बिक गए इन चीनी कंपनियों के सारे स्मार्टफोन

By रजनीश | Published: June 24, 2020 05:53 PM2020-06-24T17:53:27+5:302020-06-24T17:57:04+5:30

चीनी सामानों के बहिष्कार की बातें तो देश में उठती रहती हैं लेकिन ई-कॉमर्स साइटों अमेजन, फ्लिपकार्ट पर लगने वाले सेल के आंकड़ों को देखें तो काफी हद तक यह समझ आ जाता है कि कम कीमत लोगों को चीनी सामानों के बहिष्कार से दूर कर देती है।

OnePlus redmi xiaomi sold out within minutes despite social media trends urging people to Boycott Chinese Product | सेल देखते ही गायब हो जाता है चीन विरोध, कुछ ही सेकेंड में बिक गए इन चीनी कंपनियों के सारे स्मार्टफोन

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsवनप्लस भारतीय बाजार में सैमसंग और एपल जैसी कंपनियों के प्रीमियम स्मार्टफोन का कम कीमत में बेहतरीन विकल्प है।रेडमी, रियलमी, शाओमी ब्रांड के चाइनीच कंपनियों के स्मार्टफोन्स की बजट रेंज के फोन सेगमेंट में जबरदस्त पकड़ है।

भारत-चीन सीमा विवाद के दौरान चीनी सामानों के बहिष्कार की बातें खूब तेज हुईं। सोशल मीडिया में चीन की टीवी और अन्य सामान तोड़ने के वीडियो भी सामने आए। इस विवाद से पहले भी दीवाली के समय कई बार चीनी झालरों के बहिष्कार की बात सामने आती रही हैं। लेकिन इन सब बातों की पोल तब खुल जाती है जब किसी चीनी सामान की सेल लगती है।

रेडमी स्टॉक खत्म
24 जून को भारत में रेडमी के नोट 9 प्रो मैक्स की सेल थी और 50 सेकेंड में ही इसके सारे फोन बिक गए। यह फोन 50 सेकेंड के भीतर आउट ऑफ स्टॉक हो गया। शाओमी इंडिया के एमडी मनु कुमार जैन ने ट्वीट कर लोगों के प्यार और सपोर्ट के लिए बधाई भी दी। उन्होंने अपने ट्वीट में बताया कि 50 सेकेंड में उनके फोन्स ऑउट ऑफ स्टॉक हो गए।

वनप्लस स्टॉक खत्म
इससे पहले 18 जून को अमेजन पर वनप्लस प्रो 8 की सेल थी। 54,999 रुपये की कीमत वाले इस फोन की सेल शुरू होते ही कुछ ही मिनटों में इसका स्टॉक खत्म हो गया।

दरअसल वनप्लस भारतीय बाजार में सैमसंग और एपल जैसी कंपनियों के प्रीमियम स्मार्टफोन का कम कीमत में बेहतरीन विकल्प के तौर पर देखा जाता है।  वहीं रेडमी, रियलमी, शाओमी ब्रांड के चाइनीच कंपनियों के स्मार्टफोन्स की बजट रेंज के फोन सेगमेंट में जबरदस्त पकड़ है।

चीन विरोध सबसे तेज
काउंटरपॉइंट रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक मई-जून 2020 के दौरान 7 देशों में किए गए सर्वे भारतीय ग्राहकों में चीन विरोधी की भावना सबसे ज्यादा थी।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक मोबाइल सेल में दिखने वाली तेजी से एक बात साफ है कि भारतीयों को सस्ते प्रॉडक्ट से दूर रखना मुश्किल है। देश में अभी भी टॉप 5 स्मार्टफोन कंपनियों में 4 चीनी कंपनियां हैं। इसमें शाओमी, वीवो, रियलमी और ओप्पो शामिल हैं। 

इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (IDC) के अनुसार मार्च 2020 की तिमाही में भारत द्वारा आयात किए गए कुल फोन्स में से 76 परसेंट चीनी कंपनियों के हैं। वहीं दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग का शिपमेंट 15.6 प्रतिशत है।

Web Title: OnePlus redmi xiaomi sold out within minutes despite social media trends urging people to Boycott Chinese Product

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे