इस कंपनी के कर्मचारियों ने किए हफ्ते में सिर्फ 4 दिन काम, हुआ 40 पर्सेंट प्रॉडक्टिविटी का फायदा

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: November 5, 2019 03:09 PM2019-11-05T15:09:12+5:302019-11-05T15:09:12+5:30

Microsoft कंपनी ने इस प्लान को सिर्फ 1 महीने के लिए आयोजित किया था। कंपनी ने इस कार्यक्रम को वर्क-लाइफ च्वाइस चैलेंज समर 2019 नाम से पेश किया था। ऐसे में माइक्रोसॉफ्ट कर्मचारियों को सिर्फ चार दिन काम करना पड़ा था।

Microsoft tested a four day work week in Japan, productivity jumped by 40 percent, latest Technology News in Hindi | इस कंपनी के कर्मचारियों ने किए हफ्ते में सिर्फ 4 दिन काम, हुआ 40 पर्सेंट प्रॉडक्टिविटी का फायदा

Microsoft tested a four day work week in Japan

Highlightsकंपनी ने जापान में इस प्लान को सिर्फ 1 महीने के लिए आयोजित किया थाइन तीन दिन की छुट्टी के बदले कर्मचारियों को किसी भी तरह से अपने दूसरे छुट्टियों के साथ कोई समझौता नहीं करना पड़ातीन की छुट्टी देने से कंपनी की प्रॉडक्टिविटी 40 पर्सेंट बढ़ गई

दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने जापान में काम करने वाले कर्मचारियों की प्रॉडक्टिविटी को बढ़ाने के लिए हफ्ते के 4 दिन काम करने का नियम लागू किया था। जिसके तहत कंपनी के कर्मचारियों को एक हफ्ते में तीन दिन छुट्टी दी गई थी। ऐसे में माइक्रोसॉफ्ट कर्मचारियों को सिर्फ चार दिन काम करना पड़ा था।

हालांकि कंपनी ने जापान में इस प्लान को सिर्फ 1 महीने के लिए आयोजित किया था। कंपनी ने इस कार्यक्रम को वर्क-लाइफ च्वाइस चैलेंज समर 2019 (Work Life Choice Challenge Summer 2019) नाम से पेश किया था। इसी के साथ ही इन तीन दिन की छुट्टी के बदले कर्मचारियों को किसी भी तरह से अपने दूसरे छुट्टियों के साथ कोई समझौता नहीं करना पड़ा।

इस कार्यक्रम का असर कंपनी पर काफी अच्छा और उत्साहजनक रहा। तीन की छुट्टी देने से कंपनी की प्रॉडक्टिविटी 40 पर्सेंट बढ़ गई। वहीं, दूसरी तरफ भारत में कर्मचारियों की क्षमता बढ़ाने के लिए ऑफिस टाइम को बढ़ाया जा सकता है।

मीटिंग टाइम हुई कम

माइक्रोसॉफ्ट ने अगस्त में 2,300 कर्मचारियों पर 4 डे वीक का प्रयोग किया था। उस वक्त सभी कर्मचारियों को शुक्रवार की छुट्टी दी गई थी। कंपनी के अनुसार 4 डे वीक से कर्मचारी कम छुट्टी लेंगे। वहीं, माइक्रोसॉफ्ट ने मीटिंग के समय को कम कर दिया है। यानी कि कंपनी में होने वाली किसी भी तरह की मीटिंग 30 मिनट से ज्यादा नहीं चलेगी। साथ ही कंपनी के फायदे के लिए तुरंत फैसले लिए जाएंगे। इससे बिजली की खपत 23 पर्सेंट कम होने के साथ खर्चा भी कम होगा।

फोर डे वीक को मिला सपोर्ट

कंपनी ने एक महीने के बाद जब फोर डे वीक प्लान को लेकर राय मांगी, तो उन्हें 90 फीसदी से ज्यादा लोगों का समर्थन मिला। लेकिन कुछ लोगों का मानना था कि इससे उन कंपनियों को बहुत नुकसान होगा, जहां सातों दिन काम होता है।

फिर शुरू होगा 4 डे वीक

कंपनी की ओर से एक महीने तक चले फोर डे वीक प्लान के रिजल्ट को देखते हुए एक बार फिर से इसे शुरू किया जाएगा। साथ ही कंपनी ने दूसरी कंपनियों में भी शुरू करने की अपील की है।

Web Title: Microsoft tested a four day work week in Japan, productivity jumped by 40 percent, latest Technology News in Hindi

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे