Year Ender 2018: पावरफुल परफॉर्मेंस में ये हैं इस साल के 5 सबसे बेहरतीन टैबलेट्स

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: December 31, 2018 11:54 AM2018-12-31T11:54:14+5:302018-12-31T11:54:14+5:30

इस साल जहां दिग्गज टेक कंपनी एप्पल ने अपना नया iPad Pro लॉन्च किया, वहीं सैमसंग ने भी 2-इन-1 सेगमेंट में अपनी हाई परफॉर्मेंस प्रीमियम टैबलेट Galaxy Tab S4 को बाजार में उतारा। हम अपनी इस खबर में साल 2018 के कुछ खास टैबलेट के बारे में बता रहे हैं जो यूजर्स के बीच काफी पसंद किए गए।

list of best 5 powerful performance Tablets in 2018 | Year Ender 2018: पावरफुल परफॉर्मेंस में ये हैं इस साल के 5 सबसे बेहरतीन टैबलेट्स

best 5 powerful performance Tablets

साल 2018 जिस तरह स्मार्टफोन बाजार के लिए खास रहा, वैसा ही दूसरे गैजेट्स के लिए भी। इनमें पावरफुल और इनोवेटिव टैबलेट भी शामिल है। भारत समेत दुनियाभर में कई कंपनियों के टैबलेट लॉन्च हुए जो अपनी परफॉर्मेंस की वजह से काफी चर्चा में रहें। कुछ लैपटॉप ऐसे भी रहे जिन्होंने उन यूजर्स को काफी दिवाना बनाया जो छोटी स्क्रीन वाले एक ऐसे डिवाइस की मांग कर रहे थे जिसकी मदद से लैपटॉप के सभी काम आसानी से हो जाए।

इस साल जहां दिग्गज टेक कंपनी एप्पल ने अपना नया iPad Pro लॉन्च किया, वहीं सैमसंग ने भी 2-इन-1 सेगमेंट में अपनी हाई परफॉर्मेंस प्रीमियम टैबलेट Galaxy Tab S4 को बाजार में उतारा। हम अपनी इस खबर में साल 2018 के कुछ खास टैबलेट के बारे में बता रहे हैं जो यूजर्स के बीच काफी पसंद किए गए।

iPad Pro 2018

iPad Pro 2018
iPad Pro 2018

एप्पल ने इस साल अपने नए iPad Pro को लॉन्च कर टैबलेट इंडस्ट्री में धमाका किया। एप्पल के iPad Pro 2018 मॉडल को दो स्क्रीन साइज 11 इंच और 12.9 इंच में पेश किया गया है। नए iPad Pro में 11 इंच और 12.9 इंच के एलसीडी प्रोमोशन लिक्विड रेटिना डिस्प्ले होंगे। पिक्सल मास्किंग टेक्नोलॉजी की झलक इसके पहले हमें आईफोन XR में देखने को मिली है। ये आईपैड चार स्टोरेज वेरिएंट में पेश किए जाएंगे- 64जीबी, 256जीबी, 512जीबी और 1टीबी स्टोरेज। इस डिवाइस की खास बात है कि यह दुनिया का पहला आईओएस डिवाइस है जो यूएसबी टाइप-सी कनेक्टर पोर्ट को सपॉर्ट करता है। नए Apple आईपैड प्रो में कंपनी के लेटेस्ट इन-हाउस एप्पल ए12एक्स बायॉनिक 7एनएम प्रोससर का इस्तेमाल किया गया है। इसमें ट्रू टोन एलईडी फ्लैश के साथ 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा सेंसर दिया गया है। इसके जरिए यूजर्स 4K विडियो भी रेकॉर्ड कर पाएंगे। कंपनी ने नए आईपैड में 10 घंटे की बैटरी लाइफ का दावा किया है।

Microsoft Surface Go

Microsoft Surface Go
Microsoft Surface Go

सर्फेस गो में 10 इंच डिस्प्ले है जिसका रेजॉलूशन 1800x1200 पिक्सल है। इसमें सातवीं जेनरेशन का इंटेल पेंटियम गोल्ड प्रोसेसर 4415Y है। इसमें 4 जीबी रैम/8 जीबी रैम व 64 जीबी/128 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज है। इसमें 5 मेगापिक्सल एचडी कैमरा और रियर ऑटोफोकस 8 मेगापिक्सल एचडी कैमरा है, जो ड्यूल माइक्रोफोन से लैस है। माइक्रोसॉफ्ट सर्फेस गो में चार्जिंग और डॉकिंग के लिए सर्फेस कनेक्ट पोर्ट है। इसके अलावा डेटा, विडियो और चार्जिंग के लिए यूएसबी-सी 3.1, हेडफोन जैक और स्टोरेज बढ़ाने के लिए माइक्रोएसडी कार्ड रीडर दिया गया है। डिवाइस का वज़न 522 ग्राम है। कंपनी का कहना है कि इस टैबलेट से 9 घंटे तक बैटरी लाइफ मिलेगी। टैबलेट डिफॉल्ट तौर पर विंडोज़ 10 एस के साथ आता है और इसे विंडोज़ 10 प्रो पर अपग्रेड किया जा सकता है।

MagicScroll

Image result for MagicScroll

लंबे इंतजार के बाद ऐसा पहला टैबलेट आया है जिसे आसानी से फोल्ड किया जा सकता है। आप इस टैबलेट को फोल्ड करके जेब में रख कर कहीं भी ले जा सकते हैं। मैजिक स्क्रॉल नाम के इस टैबलेट का फिलहाल प्रोटोटाइप ही देखा गया है जो कि टैबलेट इंडस्ट्री में काफी चर्चा में रहा। इस फोल्डेबल टैबलेट में 7.5 इंच की 2k डिस्प्ले मौजूद है जो हाई रेजोल्यूशन व मल्टी टच फंक्शनैलिटी को सपोर्ट करती है। इसके डिजाइन को 3D प्रिंटिड टेक्नोलॉजी से सिलेंडर के जैसे बनाया गया है जो डिस्प्ले को आसानी से अंदर की तरफ मोड़ कर बंद करने व खोलने में मदद करता है।

Galaxy Tab S4

Samsung Galaxy Tab S4
Samsung Galaxy Tab S4

साउथ कोरियन कंपनी सैमसंग ने अपने 2-इन-1 गैलेक्सी टैब एस4 के जरिए यूजर्स के बीच काफी चर्चा में रहा। Galaxy Tab S4 में बेहद पतले बेजल दिए गए हैं। इसका डिस्प्ले साइज 10.5 इंच है जो सुपर एमोलेड टेक्नोलॉजी और 10:10 स्क्रीन रेशियो के साथ आता है। गैलेक्सी टैब एस4 में 7,300 एमएएच की बैटरी मौजूद है। साथ ही एकेजी द्वारा ट्यून किए गए चार स्पीकर्स है, जो डॉल्बी ऐटमॉट टेक्नॉलजी से लैस हैं।

Google Pixel Slate

Google Pixel Slate
Google Pixel Slate

पिछले तीन साल में गूगल की लॉन्च की गई यह पहली टैबलेट है। इस टैबलेट की सबसे बड़ी खासियत है कि यह 10 घंटों का बैटरी बैकअप देती है और क्रोम ऑप्रेटिंग सिस्टम पर काम करती है। इसमें गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद एंड्रॉयड ऐप्स को भी इंस्टॉल करने की सुविधा दी गई है। 12.3 इंच डिस्प्ले वाली गूगल पिक्सल स्लेट के फ्रंट में ड्यूल फेसिंग स्पीकर्स लगे हैं, वहीं यह पिक्सल बुक पैन को भी सपोर्ट करती है। इसके लिए कम्पनी ने डिटैचेबल की-बोर्ड बनाया है जो आसानी से इसे लैपटॉप में बदल देता है। इस साल गूगल पिक्सल स्लेट भी टॉप ट्रैंड किए जाने वाली टैबलेट्स में अपना नाम बनाने में कामयाब रही है।

Web Title: list of best 5 powerful performance Tablets in 2018

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे