भारत के इस राज्य में लोगों को रोज 1 घटें फ्री मिलेगा WiFi, सरकार ने की घोषणा

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: November 22, 2019 12:23 PM2019-11-22T12:23:37+5:302019-11-22T12:24:35+5:30

भारत के इस राज्य में सरकार ने लोगों को जल्द ही हर दिन कम से कम एक घंटे फ्री वाई-फाई देने की घोषणा की है। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद बेंगलुरु के लोगों को डेली 1 घंटे की फ्री सर्विस दी जाएगी।

Karnataka Government will provide Daily Free WiFi service for Users in Bengaluru, Latest Tech News in Hindi | भारत के इस राज्य में लोगों को रोज 1 घटें फ्री मिलेगा WiFi, सरकार ने की घोषणा

भारत के इस राज्य में लोगों को रोज 1 घटें फ्री मिलेगा WiFi, सरकार ने की घोषणा

Highlightsइस योजना को लागू करने के लिए 9 महीनों का समय लगेगाकर्नाटक सरकार ने लोगों को जल्द ही हर दिन कम से कम एक घंटे फ्री वाई-फाई देने की घोषणा की है

मौजूदा समय में लोगों को इंटरनेट की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। इसी को ध्यान में रखते हुए पॉलिटिकल पार्टियां भी चुनाव से पहले फ्री वाई-फाई सर्विस का ऐलान कर देती है। भारत में कर्नाटक सरकार ने लोगों को जल्द ही हर दिन कम से कम एक घंटे फ्री वाई-फाई देने की घोषणा की है।

9 महीनों में शुरु होगी योजना

कर्नाटक सरकार ने राज्य में विधानसभा उपचुनाव से पहले ये बड़ा ऐलान किया है। Bengaluru Tech Summit 2019 में डेप्युटी चीफ मिनिस्टर C. N. Ashwat Narayan ने रोज फ्री इंटरनेट देने की योजना के बारे में बताया है। डेप्युटी चीफ मिनिस्टर ने कहा कि हमें इस योजना को लागू करने के लिए 9 महीनों का समय चाहिए।

इस प्रोजेक्ट को रोल आउट करने के लिए राज्य सरकार ने ACT Fibernet के साथ हाथ मिलाया है। इस प्रोजेक्ट के लिए सरकार को 100 करोड़ रुपये का खर्च पड़ेगा। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद बेंगलुरु के लोगों को डेली 1 घंटे की फ्री सर्विस दी जाएगी।

ब्रॉडबैंड सर्विस को बढ़ावा देगी सरकार

सरकार ने कहा कि इस योजना के पीछे  का कारण फ्री इंटरनेट सर्विस देकर राज्य सरकार और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइड राज्य में होम ब्रॉडबैंड सर्विस को बढ़ाना चाहती है। उन्होंने कहा कि भारत में मोबाइल डाटा कंज्मप्शन में तो उछाला देखा गया है, लेकिन ब्रॉडबैंड डाटा कंज्मप्शन काफी कम है।

हालांकि अगस्त में Reliance JioFiber के कॉमर्शियल ऑपरेशन शुरू होने से ब्रॉडबैंड डाटा कंज्मप्शन में भी तेज उछाल आने की उम्मीद जताई जा रही है।

Web Title: Karnataka Government will provide Daily Free WiFi service for Users in Bengaluru, Latest Tech News in Hindi

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे