एपल ने पेश किया iOS14, आईफोन से लेकर आईपैड तक में मिले ये नए अपडेट, मिलेंगे लैपटॉप वाले ये फीचर्स

By रजनीश | Published: June 23, 2020 10:29 AM2020-06-23T10:29:34+5:302020-06-23T10:29:34+5:30

एपल ने अपने आईफोन के ऑपरेटिंग सिस्टम में काफी समय बाद बदलाव किया है। इसके बाद अब आईफोन यूजर्स को नए फीचर्स के साथ ही एक्सपीरियंस भी अलग मिलेगा।

iOS 14 has a new home screen with widgets, a redesigned Siri, and more | एपल ने पेश किया iOS14, आईफोन से लेकर आईपैड तक में मिले ये नए अपडेट, मिलेंगे लैपटॉप वाले ये फीचर्स

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsपिक्चर इन पिक्चर मोड को भी इसी नए अपडेट के बाद आईफोन के इंटरफेस में जोड़ दिया गया है। इसकी मदद से लैपटॉप की तरह ही आईफोन में भी विडियो देखते समय एप मिनिमाइज करने के बाद विडियो को छोटे विंडो में कन्वर्ट किया जा सकेगा।एंड्राएड स्मार्टफोन में गूगल मैप का एप मिलता है। लेकिन एपल मैप्स में अब गाइडेड और साइकिलिंग डायरेक्शन का फीचर भी मिलेगा।

एपल ने WWDC 2020 ऑनलाइ इवेंट की शुरुआत हो चुकी है। 26 जून तक चलने वाले इस इवेंट में एपल ने लेटेस्ट मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 14 पेश कर दिया है। इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में इंटरफेस से लेकर कई फीचर्स में भी बदलाव किए गए हैं। आईफोन यूज़र्स को एप लाइब्रेरी से होम विजेट तक नए फीचर्स मिलेंगे। 

एपल के इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम का फायदा उन ग्राहकों को भी मिलेगा जिनका फोन आईओएस 13 पर काम करता है। एप लाइब्रेरी के जरिए यूजर्स अब अपने एप्स को एक फोल्डर में ऑर्गनाइज़ कर पाएंगे। इन फोल्डर्स को राइट स्वाइप के जरिए ऐक्सेस किया जा सकेगा। 

इसके साथ ही किसी भी एप पेज को छिपाने का भी फीचर मिलेगा। एप लाइब्रेरी में सर्च बार का ऑप्शन भी मिलेगा। इसकी मदद से कई सारे एप्स में से काम के एप को खोजने में मदद मिलेगी।

Widgets
विजेट्स को पहले से कहीं ज्यादा बेहतरीन तरीके से ऑर्गनाइज़ किया जा सकेगा। अब इन्हें होम स्क्रीन पर भी एड किया जा सकेगा। इससे आईफोन की होम स्क्रीन का डिजाइन भी पूरी तरह से बदला जा सकेगा। एपल की शुरुआत iOS 1 से लेकर अब तक इसकी होम स्क्रीन एक जैसी ही रही है। मतलब काफी समय बाद इसमें बदलाव किया गया है।

Picture in Picture 
पिक्चर इन पिक्चर मोड को भी इसी नए अपडेट के बाद आईफोन के इंटरफेस में जोड़ दिया गया है। इसकी मदद से लैपटॉप की तरह ही आईफोन में भी विडियो देखते समय एप मिनिमाइज करने के बाद विडियो को छोटे विंडो में कन्वर्ट किया जा सकेगा। इससे वीडियो भी चलता रहेगा और आप दूसरे काम भी कर सकेंगे। अभी तक यह फीचर सिर्फ iPad में ही मिलता था। 

Siri 
एपल के वर्चुअल असिस्टेंट सिरी में कई बदलाव किए गए हैं। इसमें ट्रांसलेट एप का भी सपॉर्ट दिया गया है। कई भाषाओं को सपोर्ट करने वाला यह ट्रांसलेट एप ऑफलाइन भी काम करता है।

Updated Messages 
कंपनी ने मैसेज एप को भी अपडेट किया है। इसमें मैसेज को पिन करने की सुविधा भी दी गई है। रिप्लाई करते समय नए इमोजी मेंशन करने का भी फीचर मिलेगा।

New Apple Maps 
एंड्राएड स्मार्टफोन में गूगल मैप का एप मिलता है। लेकिन एपल मैप्स में अब गाइडेड और साइकिलिंग डायरेक्शन का फीचर भी मिलेगा। इसमें अब इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए बेस्ट रूट दिखाया जाएगा, जहां चार्जिंग स्टेशन की जानकारी भी दी जाएगी। 

एपल के आइपैड में भी कंपनी ने बताया कि नए ओएस में कॉलिंग, सर्च, साइडबार्स, टूलबार्स और ऐपल पेंसिल के साथ ही दूसरे कई फंक्शन्स के लिए नया डिजाइन दिया गया है। इस ओएस के पब्लिक बीटा वर्जन को अगले महीने रोलआउट किया जाएगा। 

New Calling
नए iPad OS 14 ते तहत कंपनी फेसटाइम के साथ ही दूसरी इनकमिंग कॉल्स के लिए नया कॉम्पैक्ट डिजाइन लेकर आई है। नए अपडेट के बाद इनकमिंग कॉल्स एक बैनर की तरह दिखेंगे। अभी की बात करें तो इनकमिंग कॉल्स पर पूरी स्क्रीन को ब्लॉक कर देती है।

नए अपडेट के बाद यूजर किसी भी टेक्स्ट फील्ड में लिख सकेंगे और वह ऑटोमैटिकली टाइप्ड टेक्स्ट में कन्वर्ट हो जाएगा। यह मशीन लर्निंग टेक्नॉलजी की मदद से हैंडराइटिंग और ड्रॉइंग्स में फर्क कर पाता है। इसकी मदद से हाथ से लिखे गए टेक्स्ट को ज्यादा सटीकता से पहचान कर उसे सिलेक्ट, कट और दूसरे किसी डॉक्यूमेंट में टाइप्ड टेक्स्ट के जैसे पेस्ट किया जा सकेगा।

Web Title: iOS 14 has a new home screen with widgets, a redesigned Siri, and more

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Appleएप्पल