भारतीय फिनटेक स्टार्टअप ने लॉन्च किया ChatGPT पर चलने वाला देश का पहला चैटबॉट टूल-लेक्सी, जानें इसकी खुबियां-काम करने का तरीका

By आजाद खान | Published: February 14, 2023 05:44 PM2023-02-14T17:44:44+5:302023-02-14T17:55:55+5:30

ऐसे में इस टूल पर बोलते हुए Velocity के को-फाउंडर और सीईओ अभिरूप मेधेकर ने कहा है कि “Velocity में हम ईकामर्स फाउंडर्स को लाभ दिलाने का प्रयास करते हैं। जब से ChatGPT लॉन्च हुआ है, हमारी प्रोडक्ट टीमें इस बात पर मंथन कर रही हैं कि हमारे फाउंडर्स को लाभ पहुंचाने के लिए इसका कैसे लाभ उठाया जा सकता है।"

Indian fintech startup Velocity Insights launches country first chatbot tool Lexi running on ChatGPT | भारतीय फिनटेक स्टार्टअप ने लॉन्च किया ChatGPT पर चलने वाला देश का पहला चैटबॉट टूल-लेक्सी, जानें इसकी खुबियां-काम करने का तरीका

फोटो सोर्स: Facebook Page @ Velocity (https://www.facebook.com/photo/?fbid=521832006722078&set=pb.100066858482201.-2207520000)

Highlightsभारतीय फिनटेक स्टार्टअप ने देश का पहला चैटबॉट टूल-लेक्सी को लॉन्च किया है। यह टूल ChatGPT पर चलता है जो इसके ग्राहकों को अच्छी बिजनेस इनसाइट्स देता है। इस टूल को भारतीय फिनटेक स्टार्टअप Velocity ने लॉन्च किया जिसे तीन लोगों ने शुरू किया था।

बेंगलुरु:कर्नाटक के बेंगलुरु स्थित फिनटेक स्टार्टअप Velocity ने भारत का पहला चैटबॉट टूल-लेक्सी लॉन्च किया है। यह चैटबॉट टूल ChatGPT के साथ जुड़ा हुआ है और इस टूल की मदद से ई-कामर्स फाउंडर्स को काफी मदद मिलेगी, ऐसा इस टूल के बनाने वालों का कहना है। 

आपको बता दें कि Velocity Insights एक ऐसा प्लेटफॉर्म जो देश के ई-कामर्स फाउंडर्स को एक सुविधा प्रदान करता है जिससे वह अपने बिजनेस को और आगे ले जा सके। ऐसे में ChatGPT जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का लाभ उठाते Velocity Insights की टीम ने इस टूल को तैयार किया है जिसे भारत का पहला चैटबॉट टूल बताया जा रहा है। 

क्या है यह भारत का पहला चैटबॉट टूल-लेक्सी, इसकी खुबियां

भारत की फिनटेक स्टार्टअप Velocity Insights ने अपने इंटरफ़ेस में ChatGPT का इंटीग्रेशन कर एक ऐसे टूल-लेक्सी को लॉन्च किया है जिसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड भारत का पहला चैटबॉट टूल बताया जा रहा है। ऐसे में इस टूल के इस्तेमाल करने पर ई-कामर्स के फाउंडर्स व मालिक को पहले से मिलने वाली बिजनेस इनसाइट्स तो मिलती ही रहेगी, वे इसके जरिए ChatGPT के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का भी इस्तेमाल कर अपने व्यापार को बढ़ा सकते है। 

इस टूल के लॉन्च पर क्या बोले इसके फाउंडर

भारत का पहला चैटबॉट टूल लॉन्च करने पर बोलते हुए Velocity के को-फाउंडर और सीईओ अभिरूप मेधेकर ने कहा, “Velocity में हम ईकामर्स फाउंडर्स को लाभ दिलाने का प्रयास करते हैं। जब से ChatGPT लॉन्च हुआ है, हमारी प्रोडक्ट टीमें इस बात पर मंथन कर रही हैं कि हमारे फाउंडर्स को लाभ पहुंचाने के लिए इसका कैसे लाभ उठाया जा सकता है।"

इस पर बोलते हुए अभिरूप ने आगे कहा, "चूंकि Velocity ग्राहक पहले से ही दैनिक आधार पर इनसाइट्स का उपयोग करते हैं, इसलिए हमने चैटजीपीटी को उसी इंटरफ़ेस के साथ इंटीग्रेट किया है जिसका वे व्यावसायिक निर्णय लेने के लिए लाभ उठाते हैं।" 

क्या है Velocity Insights

Velocity Insights एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिस पर तीन हजार से भी ज्यादा भारतीय ईकामर्स ब्रांड्स भरोसा करते हैं और वे इसकी मदद से सूचित व्यावसायिक निर्णय ले पाते है। इनसाइट्स अपने ग्राहकों को उनके व्हाट्सएप पर हर रोज उनके बिजनेस से जुड़े रिपोर्ट भेजता है जिससे भारतीय ईकामर्स ब्रांड्स और उसके फाउंडर सही फैसला ले सके। 

ऐसे में इस नए टूल के लॉन्च होने के बाद इस प्लेटफॉर्म के ग्राहकों को ChatGPT के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का भी फायदा मिलेगा जिससे उनके काम और आसान हो जाएंगे। गौरतलब है कि Velocity को बुनियाद 2020 में रखी गई थी। इसे शुरू करने वाले IIT बॉम्बे ग्रेजुएट अभिरूप मेधेकर, अतुल खिचरिया और सौरव स्वरूप है। 

Web Title: Indian fintech startup Velocity Insights launches country first chatbot tool Lexi running on ChatGPT

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे