चाइनीज स्मार्टफोन को टक्कर देंगी ये 2 पुरानी भारतीय कंपनियां, आ रहे हैं कम दाम में धांसू फोन

By रजनीश | Published: June 19, 2020 11:55 AM2020-06-19T11:55:35+5:302020-06-19T15:24:40+5:30

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में चाइनीज फोन निर्माता कंपनियों का कब्जा है। हालांकि ऐसा नहीं है कि लोगों के पास अन्य कंपनियों के फोन के विकल्प नहीं हैं लेकिन कम कीमत में बेहतरीन स्मार्टफोन के चलते चाइनीज कंपनियों ने लोगों के बीच अपनी पकड़ मजबूत की है।

indian brand micromax and lava soon launch new smartphone compete with chinese company phone | चाइनीज स्मार्टफोन को टक्कर देंगी ये 2 पुरानी भारतीय कंपनियां, आ रहे हैं कम दाम में धांसू फोन

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsशुरुआत में माइक्रोमैक्स ने स्मार्टफोन के साथ ही फैबलेट और टैबलेट बाजार में भी पकड़ बनाई लेकिन ज्यादा समय तक बाजार में ये कंपनी टिक नहीं पाई।लावा ने भी फीचर फोन से आगे बढ़कर स्मार्टफोन में कदम रखा। कई बड़े शो में विज्ञापन भी किए लेकिन यह कंपनी भी ज्यादा मजबूत पकड़ नहीं बना पाई।

भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हुई झड़प के बाद से चीनी प्रॉडक्ट का बहिष्कार करने के लिए सोशल मीडिया पर बॉयकॉट चाइन अभियान शुरू है। इसमें सबसे ज्यादा जोर चाइनीज स्मार्टफोन्स न खरीदने और चाइनीज एप डिलीट करने के लिए लोगों से कहा जा रहा है। इसी बीच भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनी माइक्रोमैक्स और लावा भी नए स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी में हैं। इससे लोगों के सामने भारतीय कंपनियों के स्मार्टफोन खरीदने के विकल्प होंगे। 

माइक्रोमैक्स
माइक्रोमैक्स ने हाल ही एलान किया था कि वह भारतीय बाजार में तीन नए स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी में है। ये तीनों फोन्स 10 हजार रुपये से कम रेंज के होंगे। इनमें से एक बजट फोन होगा। माइक्रोमैक्स ने पिछले साल अपना आखिरी फोन iOne Note लॉन्च किया था। इसकी कीमत 8,199 रुपये थी।

माइक्रोमैक्स अपने फोन के लिए #MadeByIndian और #MadeForIndian हैशटैग चला रही है। हालांकि कंपनी ने इस बात की जानकारी नहीं दी है उसके फोन भारत में बने हैं या फिर किसी चाइनीज कंपनी के सहयोग से फोन तैयार किए गए हैं।

आपको बता दें कि माइक्रोमैक्स भारत में पहले चाइनीज फोन को रीब्रांड करके अपने नाम से बेचती रही है। माइक्रोमैक्स के सह-संस्थापक राहुल शर्मा ने दिसंबर 2014 में यू टेलीवर्क नाम से एक सब-ब्रांड बनाया। इसी के जरिए शुरुआत में शेन्जेन स्थित विक्रेता कूलपैड के रीब्रांड किए गए फोन बेचे जाते थे। बाद में कूलपैड ने खुद अपने नाम से भारत में फोन बेचना शुरू कर दिया।

लावा
लावा का स्मार्टफोन जेड66 मॉडल नंबर के साथ बेंचमार्किंग साइट गीकबेंच पर स्पॉट किया गया है। लिस्टिंग के अनुसार इसके फीचर्स एचडी डिस्प्ले, एंड्रॉयड 10, 3 जीबी रैम और UNISOC प्रोसेसर का सपोर्ट मिलेगा।



हालांकि, लावा ने अभी तक इस स्मार्टफोन की लॉन्चिंग से जुड़ी आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की है। फीचर फोन की शुरुआत में लावा ने ग्राहकों के बीच अच्छी पहचान बनाई लेकिन स्मार्टफोन में कुछ ज्यादा पॉपुलर नहीं हो सकी।

Web Title: indian brand micromax and lava soon launch new smartphone compete with chinese company phone

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे