अगर आपके भी फोन से खो जाते हैं कॉन्टेक्ट्स तो ऐसे करें रिस्टोर

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: July 23, 2018 01:28 PM2018-07-23T13:28:19+5:302018-07-23T13:28:19+5:30

हम सभी के लिए फोन में सुरक्षित कॉन्टेक्ट्स नंबर बेहद जरूरी होते है। ऐसे में फोन के खो जाने से उनका भी चला जाना परेशान कर जाता है।

if you have lost contect number these step follow and got number | अगर आपके भी फोन से खो जाते हैं कॉन्टेक्ट्स तो ऐसे करें रिस्टोर

अगर आपके भी फोन से खो जाते हैं कॉन्टेक्ट्स तो ऐसे करें रिस्टोर

हम सभी के लिए फोन में सुरक्षित कॉन्टेक्ट्स नंबर बेहद जरूरी होते है। ऐसे में फोन के खो जाने से उनका भी चला जाना परेशान कर जाता है। या फिर गलती से कई बार कॉन्टेक्ट्स हम खुद डिलीट कर देते हैं। तो ऐसे में अब घबराने की कोई जरुरत नहीं है क्यूंकि अब चाहें फोन के सारे कॉन्टेक्ट्स डिलीट हो भी जाए तो भी आप अपने सभी कॉन्टेक्ट्स को रिस्टोर कर सकते हैं। 

ऐसा करने के लिए आप अपनी फोन की सेटिंग्स से अपने फोन के कॉन्टेक्ट्स को बचा सकते हैं। साथ ही साथ ऐसे और भी बहुत से तरीके हैं जिससे आप अपने फोन के कॉन्टेक्ट्स को रिस्टोर कर सकते हैं। 

जानिए फोन के कॉन्टेक्ट्स नंबर्स को रिस्टोर करने के तरीके

जीमेल कॉन्टेक्ट्स रिस्टोर

जीमेल में कॉन्टेक्ट्स को रिस्टोर करने के लिए सबसे पहले आपको अपने जीमेल अकाउंट पर लॉगइन करना होगा। जहाँ आपको दाईं तरफ एक और जीमेल लिखा दिखेगा उस पर आपको क्लिक करना होगा। जीमेल पर क्लिक करने के बाद आपको कॉन्टेक्ट्स का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करते ही कॉन्टेक्ट्स  आपकी कंप्यूटर डिस्प्ले पर नजर आने लगेंगे जिसके बाद आप इन्हे यहां से कॉपी कर सकते हैं।

 जीमेल में टाइप किए बिना ही आप उस कांटेक्ट को कॉपी करके कंपोज बॉक्स में पेस्ट कर सकते हैं।
 
गूगल कॉन्टेक्ट्स

आप अपने खोए हुए कॉन्टेक्ट्स को गूगल कॉन्टेक्ट्स से भी रिस्टोर कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप गूगल क्रोम पर जाकर गूगल कॉन्टेक्ट्स नाम की वेबसाइट को ओपन करें और उसी अकाउंट से करें जिसके कॉन्टेक्ट्स आपको रिस्टोर करने हैं। 

इसके बाद वेबसाइट ओपन करने के बाद आप वेबपेज के बाईं तरफ मेन्यू पर जाएं और मोर पर क्लिक करें जहां आपको रिस्टोर कॉन्टेक्ट्स का ऑप्शन मिलेगा। रिस्टोर कॉन्टेक्ट्स ऑप्शन पर क्लिक करके आप यहां टाइम फ्रेम भी चुन सकते हैं। उसके बाद आपके सभी कॉन्टेक्ट्स रिस्टोर हो जाएंगे। ध्यान रहे यह प्रक्रिया आपको कॉन्टेक्ट्स खोने के 30 दिन के अंदर ही करनी है।

कांटेक्ट बैकअप को रखें सिंक

फ़ोन की सेटिंग्स में जाकर अकाउंट या सिंक को सेलेक्ट करते हुए ऐड अकाउंट को चुने और वहां पर अपने जीमेल अकाउंट की डिटेल देकर फ़ोन पर जीमेल अकाउंट एक्टिवेट करें। जिससे आपके सभी कॉन्टेक्ट्स नंबर्स का जीमेल पर बैकअप बनता रहेगा। इससे आपको यह फायदा मिलेगा की अगर आपके कॉन्टेक्ट्स गलती से डिलीट हो भी जाएँ तो आपको उसके लिए टेंशन लेने की कोई ज़रूरत नहीं होगी।

(वंदना लोकमत न्यूज में इंटर्नशिप करती हैं)

Web Title: if you have lost contect number these step follow and got number

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे