मिल गई पुरानी टीवी को स्मार्ट टीवी बनाने की आसान ट्रिक, ये छोटी सी डिवाइस कुछ ही मिनट में कर देगी कमाल

By रजनीश | Published: June 25, 2020 06:37 PM2020-06-25T18:37:23+5:302020-06-25T18:37:23+5:30

पुरानी टीवी के मुकाबले स्मार्ट टीवी में कई सारे फीचर्स मिलते हैं लेकिन जिन लोगों के पास बेहतरीन कंडीशन वाली पुरानी टीवी अभी भी उनको नई स्मार्ट टीवी खरीदने की जरूरत नहीं है बल्कि एक छोटी सी डिवाइस की मदद से अपनी पुरानी टीवी को ही स्मार्ट टीवी बना सकते हैं।

How to turn your TV into a Smart TV Here are smart way to turn your simple TV into a Smart TV | मिल गई पुरानी टीवी को स्मार्ट टीवी बनाने की आसान ट्रिक, ये छोटी सी डिवाइस कुछ ही मिनट में कर देगी कमाल

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsपुराने टीवी में काफी ज्यादा जगह होने के चलते कई टीवी में बेहतरीन साउंड क्वालिटी होती थी। इसके साथ ही उनमें खराबी होने संभावना भी कम होती थी।यदि कोई अपनी पुरानी टीवी को बदलना नहीं चाहता तो उसी टीवी को आप स्मार्ट टीवी बना सकते हैं।

अगर आपके पास पुराना टीवी है और स्मार्ट टीवी खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको जो तरीका बताने जा रहे हैं उसकी मदद से आप नई स्मार्ट टीवी खरीदने का इरादा बदल सकते हैं। क्योंकि हम आपको जो ट्रिक बताने जा रहे हैं उसकी मदद से आप अपने पुराने टीवी को ही स्मार्ट टीवी में बदल सकते हैं। 

दरअसल पुराने टीवी में तो सिर्फ सेट टॉप बॉक्स में आने वाले प्रोग्राम ही देखे जा सकते हैं लेकिन स्मार्ट टीवी में इंटरनेट कनेक्शन की मदद से ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सहित नेटफ्लिक्स, यूट्यूब का भी आनंद ले सकते हैं। पुराने टीवी को स्मार्ट बनाने के लिए आपको केवल कुछ डिवाइसेज की जरूरत होगी। तो चलिए आपको बताते हैं कि क्या हैं वो छोटे मगर काम के डिवाइस और कितनी है उनकी कीमत..

गूगल क्रोमकास्ट 3
गूगल क्रोमकास्ट नाम से एक डिवाइस बनाता है। अभी लेटेस्ट क्रोमकास्ट 3 (Google Chromecast 3) चल रहा है। यह डिवाइस आपके पुराने बॉक्स वाले टीवी को कुछ ही मिनटों में स्मार्ट टीवी बना देगा। 

इसकी कीमत 3,499 रुपये है। इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से खरीदा जा सकता है। इसमें यूजर्स को 800 से ज्यादा एप्स मिलते हैं। यह डिवाइस यूट्यूब, नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार, सोनी लिव और गाना डॉट कॉम जैसे प्लेटफॉर्म को सपोर्ट करता है। 

इस डिवाइस को एचडीएमआई केबल की मदद से टीवी से कनेक्ट किया जा सकता है। यह एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म को सपोर्ट करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए वाई-फाई कनेक्शन होना जरूरी है। क्रोमकास्ट को टीवी में कनेक्ट करने के बाद मोबाइल और लैपटॉप के कंटेंट को भी टीवी पर देख सकेंगे। 

अमेजन - फायर टीवी स्टिक
अमेजन के फायर टीवी स्टिक (Fire TV Stick) की मदद से भी आप अपने पुराने टीवी को स्मार्ट टीवी में कंवर्ट कर सकते हैं। यह भी क्रोमकास्ट की तरह ही डिवाइस है। कंपनी और फीचर थोड़े अलग हैं। 

अमेजन के फायर टीवी स्टिक की कीमत 3,999 रुपये है। इसको अमेजन की वेबसाइट से खरीदा जा सकता है। इसमें प्राइम वीडियो, हॉटस्टार, नेटफ्लिक्स, जी5, एपल टीवी को एक्सेस किया जा सकेगा। 

इसमें अमेजन के एलेक्सा का सपोर्ट भी दिया गया है और एप के जरिए वॉयस रिमोट कंट्रोल को भी एक्सेस कर सकते हैं। इसको भी टीवी से कनेक्ट करने के लिए एचडीएमआई पोर्ट का इस्तेमाल करना होगा। 

शाओमी एमआई बॉक्स 4K
शाओमी का एमआई बॉक्स 4K (Xiaomi Mi Box 4K) भी साधारण टीवी को स्मार्ट टीवी बनाने के लिए बेहतर विकल्प है। हालांकि यह एक सेट टॉप बॉक्स की तरह है। इस डिवाइस को शाओमी ने पिछले साल ही लॉन्च किया है। 

शाओमी के इस सेट-टॉप की कीमत 3,499 रुपये है। इसमें गूगल असिस्टेंस और गूगल प्ले स्टोर के अलावा कई वीडियो स्ट्रीमिंग एप्स को एक्सेस कर सकते हैं। कनेक्टिविटी के लिए एचडीआर 10, डॉल्बी एटमॉस, एंड्रॉयड 9.0, एचडीएमआई, यूएसबी पोर्ट और ब्लूटूथ जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Web Title: How to turn your TV into a Smart TV Here are smart way to turn your simple TV into a Smart TV

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे