how to prevent your laptop from overheating negative effects of overheated laptop | क्या आप भी लैपटॉप के गर्म होने की समस्या से हैं परेशान, तो इन बातों का रखें ध्यान, चुटकी में खत्म होगी समस्या
प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsलैपटॉप की गर्मी को बाहर फेंकने के लिए फैन किसी जगह लगा हो लेकिन अधिकतर लैपटॉप हवा नीचे से खींचते हैं।यदि लैपटॉप को किसी तकिए या कंबल पर रखते हैं, तो लैपटॉप में सही तरीके से एयर वेंटिलेशन नहीं हो पाता है।

पढ़ने-लिखने और ऑफिस काम के लिए लोग लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं। कोरोना वायरस के चलते अब तो कई लोग घर से ही काम करने को महत्व दे रहे हैं और कई कंपनियां भी अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की सलाह ही दे रही हैं। ऐसे में लैपटॉप का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ गया है। इस्तेमाल ज्यादा होने के चलते ही लैपटॉप में कई तरह की परेशानी भी आती है। इनमें से एक बड़ा कारण लैपटॉप का गर्म होना भी है।

कूलिंग किट का यूज
कूलिंग किट लैपटॉप को गर्म होने से बचाने के लिए एक बढ़िया टूल है। यदि आप लैपटॉप को बेड पर, सोफे पर रखकर काम करते हैं तो उनके स्पंजी होने के चलते लैपटॉप का फैन भी इससे दब सकता है और इससे निकलने वाली हीट (गर्मी) भी बेड और सोफे से दबे होने के चलते ठीक से नहीं निकल पाती है। इससे लैपटॉप जल्दी गर्म हो सकता है। 

ऐसे में ये कूलिंग किट एक बेहतरीन विकल्प है। कई कूलिंग किट में भी फैन लगे रहते हैं जो लैपटॉप की हीट को खींचने का काम करते हैं। मान लीजिए कूलिंग किट के इस्तेमाल के बाद भी बैटरी गर्म हो रही है, तो बैटरी बदल दें। लैपटॉप को लगातार चार्जिंग में लगाकर न रखें। ऐसा करने से भी ओवर हीटिंग की समस्या होती है।

कूलिंग मैट 
लैपटॉप की गर्मी को बाहर फेंकने के लिए फैन किसी जगह लगा हो लेकिन अधिकतर लैपटॉप हवा नीचे से खींचते हैं। यदि लैपटॉप को किसी तकिए या कंबल पर रखते हैं, तो लैपटॉप में सही तरीके से एयर वेंटिलेशन नहीं हो पाता है। इसलिए लैपटॉप को समतल और कठोर सतह पर रखें। यदि कूलिंग किट नहीं भी खरीदते हैं तो कम कीमत में कूलिंग मैट खरीद सकते हैं। इसपर लैपटॉप को रखकर काम किया जा सकता है। इससे भी हीटिंग की समस्या कम करने में थोड़ा आसानी होगी। 

कूलिंग मैट भी नहीं खरीदना चाहते हैं तो लैपटॉप को किसी हार्ड सरफेस पर रखकर प्रयोग करें। यदि आप बेड पर भी लैपटॉप चलाते हैं, तो इसके नीचे कोई किताब या लकड़ी का छोटा स्टूल ही रख लेें। इससे लैपटॉप के फैन को पर्याप्त हवा मिलती रहती है। 

एग्जॉस्ट फैन की साफाई
समय-समय पर लैपटॉप के भीतर की गर्म हवा को बाहर फेंकने वाले एग्जॉस्ट फैन की सफाई करते रहें। क्योंकि कई बार इनमें धूल जमा हो जाने से ठीक ढंग से काम नहीं करता। सफाई के लिए बहुत ज्यादा कुछ न करें। यदि घर में हेयर ड्रायर है या फिर वैक्यूम क्लीनर है तो उनकी स्पीड एकदम स्लो करके लैपटॉप के फैन वाली जाली की तरफ घुमा कर इसमें जमा धूल को साफ कर सकते हैं। ड्रायर का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कि उसका हीट मोड ऑन न करें।

फैन खराब होने पर न करें इस्तेमाल
किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को पोंछने के लिए गीले कपड़े का बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें। यदि लैपटॉप का सीपीयू फैन काम नहीं कर रहा है, तो ध्यान रखें की उसको अधिक समय तक प्रयोग न करें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो उसमें ओवर हीटिंग की समस्या आ सकती है।

फैन खराब होने पर न करें इस्तेमाल
यदि लैपटॉप का सीपीयू फैन काम नहीं कर रहा है, तो उसका अधिक समय तक प्रयोग करने से बचें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो उसमें ओवर हीटिंग की समस्या आ सकती है।

Web Title: how to prevent your laptop from overheating negative effects of overheated laptop
टेकमेनिया से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे