भारतीयों का डाटा सुरक्षित करने की समीक्षा कर रहे टिकटॉक और हेलो

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: July 22, 2019 08:22 AM2019-07-22T08:22:15+5:302019-07-22T08:22:15+5:30

कंपनी ने कहा है कि भारत में अपने मंचों की शुरुआत से लेकर अब तक उसने भारतीय उपयोगकर्ताओं की जानकारियों को अमेरिका एवं सिंगापुर स्थित तीसरे पक्ष के डाटा केंद्रों में संरक्षित रखा है.

Govt issues notice to TikTok, Helo; submit response by July 22 or face ban | भारतीयों का डाटा सुरक्षित करने की समीक्षा कर रहे टिकटॉक और हेलो

भारतीयों का डाटा सुरक्षित करने की समीक्षा कर रहे टिकटॉक और हेलो

Highlightsकेंद्र ने इन दोनों एप्प को चेतावनी दी है कि 22 जुलाई तक उचित जवाब दाखिल नहीं करने पर उन्हें प्रतिबंधों का सामना करना पड़ सकता हैभारत सरकार ने हाल में टिकटॉक और हेलो को नोटिस जारी कर उनसे 24 सवाल पूछे थे.

सोशल मीडिया मंच टिकटॉक और हेलो की कंपनी बाइटडांस ने रविवार को कहा कि वह अपने भारतीय उपयोक्ताओं की जानकारी को स्थानीय तौर पर सुरक्षित करने के विकल्प की समीक्षा कर रही है. यह घटनाक्रम अहम है क्योंकि भारत सरकार ने हाल में टिकटॉक और हेलो को नोटिस जारी कर उनसे 24 सवाल पूछे थे. ये सवाल भारत में राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों के लिए इन दोनों मंचों के दुरुपयोग से जुड़े हैं.

सूत्रों के मुताबिक केंद्र ने इन दोनों एप्प को चेतावनी दी है कि 22 जुलाई तक उचित जवाब दाखिल नहीं करने पर उन्हें प्रतिबंधों का सामना करना पड़ सकता है. बाइटडांस ने बयान जारी कर कहा है कि नए डाटा संरक्षण कानून को लेकर भारत के प्रयासों को देखते हुए हम यह ऐलान करना चाहते हैं कि हम देश में एक डेटा केंद्र की स्थापना की दिशा में उल्लेखनीय कदम उठा रहे हैं. हम भारतीय सीमा में रहने वाले अपने भारतीय उपयोक्ताओं को सुरक्षित और विश्वसनीय सेवा उपलब्ध कराने के विकल्पों की जांच कर रहे हैं.

कंपनी ने कहा है कि भारत में अपने मंचों की शुरुआत से लेकर अब तक उसने भारतीय उपयोगकर्ताओं की जानकारियों को अमेरिका एवं सिंगापुर स्थित तीसरे पक्ष के डाटा केंद्रों में संरक्षित रखा है. बाइटडांस ने हालांकि अधिक विवरण नहीं दिया है लेकिन घटनाक्रम से अवगत सूत्रों के मुताबिक कंपनी ने स्थानीय कंपनियों से बातचीत शुरू कर दी है और अगले 6-18 महीने में डाटा को स्थानीय तौर पर सुरक्षित रखना शुरू हो सकता है.

Web Title: Govt issues notice to TikTok, Helo; submit response by July 22 or face ban

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :TikTokटिक टॉक