गूगल के पिक्सल 4 स्मार्टफोन में दिया गया है ऐसा फीचर, भारत में नहीं हो सकता लॉन्च

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 21, 2019 11:38 AM2019-10-21T11:38:34+5:302019-10-21T13:16:12+5:30

इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन के रिसर्च डायरेक्टर नवकेंद्र सिंह ने कहा कि कीमत को लेकर सचेत रहने वाले भारत देश जैसे बाजार में गूगल सिर्फ फ्लैगशिप प्रॉडक्ट्स के जरिये ज्यादा आगे नहीं जा सकता है।

Google not to launch its latest Pixel 4 phone in India | गूगल के पिक्सल 4 स्मार्टफोन में दिया गया है ऐसा फीचर, भारत में नहीं हो सकता लॉन्च

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsएपल और सैमसंग से टक्कर लेने के लिये गूगल को सस्ते प्रीमियम स्मार्टफोन की तरफ बढ़ने की जरूरत है। विशेषज्ञों का कहना है कि पिक्सल 4 को भारत में लॉन्च न करने के पीछे यहां 60MHz स्पेक्ट्रम बैंड की उपलब्धता न होना है।

गूगल के स्मार्टफोन को पसंद करने वालों को थोड़ा निराश होना पड़ सकता है। हाल ही में गूगल ने पिक्सल 4 लॉन्च किया लेकिन घोषणा किया कि भारत में इसे लॉन्च नहीं करेगा। जबकि भारत स्मार्टफोन के मामले में तेजी से बढ़ता हुआ बाजार है। गूगल ने कहा कि हमने पिक्सल 4 को भारत में नहीं उपलब्ध कराने का फैसला किया है। लेकिन हम पिक्सल डिवाइस को भारत में उपलब्ध कराने के लिये तत्पर हैं।

गूगल के स्पोक्सपर्सन ने कहा कि गूगल के पास प्रॉडक्ट की एक विस्तृत श्रृंखला है और इन्हें हम दुनिया भर में उपलब्ध कराते हैं। अलग-अलग देशों और वहां की जरूरतों के अनुसार हम प्रॉडक्ट उपलब्ध कराते हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि पिक्सल 4 को भारत में लॉन्च न करने के पीछे यहां 60MHz स्पेक्ट्रम बैंड की उपलब्धता न होना है। क्योंकि पिक्सल 4 डिवाइस को फंक्शन करने के लिये लगी सोली राडार चिप को 60 MHz स्पेक्ट्रम बैंड की जरूरत है।

इसी चिप के जरिये फोन के मोशन सेंस सहित कई फीचर काम करते हैं। इसके जरिये यूजर्स जेस्चर्स (इशारों) या वॉयस कमांड के जरिये फोन को कंट्रोल करते हैं। एक दूसरा फीचर यह है कि यही चिप फेसियल रिकग्निशन को भी सपोर्ट करती है जो कि भारतीय फ्रीक्वेंसी पर काम नहीं करती। पिक्सल 4 में पिन और पैटर्न सिस्टम दिया गया है लेकिन कोई फिंगरप्रिंट स्कैनर नहीं है।

इस स्पेक्ट्रम बैंड पर भारत में लंबे समय से चर्चा चल रही है लेकिन भारत में अभी यह पब्लिक के लिये उपलब्ध नहीं है। इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन के रिसर्च डायरेक्टर नवकेंद्र सिंह ने कहा कि कीमत को लेकर सचेत रहने वाले भारत देश जैसे बाजार में गूगल सिर्फ फ्लैगशिप प्रॉडक्ट्स के जरिये ज्यादा आगे नहीं जा सकता है। उसे एपल और सैमसंग से टक्कर लेने के लिये सस्ते प्रीमियम स्मार्टफोन की तरफ बढ़ने की जरूरत है। और हम उम्मीद करते हैं कि मिड सेगमेंट वाला पिक्सल 4A सीरीज बिना राडार फीचर के साथ लॉन्च किया जाएगा। 0.1 शेयर के साथ गूगल के पिक्सल डिवाइस भारत में कोई पहचान नही बना पाए इसके पीछे मुख्य कारण इनकी कीमत अधिक होना है। 

Web Title: Google not to launch its latest Pixel 4 phone in India

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे